अचार का बिजनेस कैसे शुरू करें? Achar ka Business Kaise shuru kare

अचार का बिजनेस कैसे शुरू करें?(Achar ka Business Kaise shuru kare): हमारे देश में ज्यादातर लोग अचार खाने के शौकीन होते हैं। जब भी आप किसी विवाह समारोह, होटल या घर में भोजन करते हैं तो खाने के साथ अचार जरूर लेते होंगे। क्योंकि बिना अचार के खाना अधूरा सा लगता है। आज हमारे देश के प्रत्येक गांव और महानगरों में बड़ी संख्या में लोगो के माध्यम से अचार बनाया जाता है।

आज महिलाएं भी इसका व्यवसाय करने लगी हैं। यह काम ऐसा है कि आप इसे कम खर्च में किसी भी जगह से शुरू कर सकते हैं। अगर आप अचार बनाने की अच्छी विधि जानते हैं तो आप घर पर भी अचार बना सकते हैं। अगर आपके अचार की क्वालिटी अच्छी है तो आप अपने अचार की मार्केटिंग कर बाजार में बेच भी सकते हैं।

आज के समय में, अचार बनाने का व्यवसाय बहुत कम या बिना निवेश के भी शुरू किया जा सकता है। इसके लिए लाखों रुपए नहीं चाहिए होते है। अगर आप खाली समय में घर बैठे कम पैसे में थोड़ा सा मुनाफे का बिजनेस करना चाहते हैं तो अचार का बिजनेस करना बहुत ही सही रहेगा। तो आइए आज के इस लेख में हम आपको अचार का बिजनेस कैसे शुरू करें? इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी देंगे..

Contents show

अचार का बिजनेस कैसे शुरू करें ?

सबसे पहले आपको अचार का बिजनेस आपको घर से करना होगा। इसके लिए आप पहले घर पर ही अचार बनाकर अपने आस पास के विभिन्न लोगों को बांट दें ताकि आपको अपने अचार के स्वाद और क्वॉलिटी के बारे में सुझाव मिल सकें। लोगो को यह पहचानने देने से कि आप किस प्रकार का अचार बना रहे हैं, उन लोगो का जैसा भी सुझाव होगा उसके बाद आप अपने अचार को उस हिसाब से और बेहतर बना पाएंगे। अगर आप घर पर अच्छा अचार बना ले रहे है जो स्वादिष्ट है और लंबे समय तक टिकने वाला है, तो बेशक आप अचार का बिजनेस बड़े स्तर पर चलाने का सोच सकते है।

अचार का व्यवसाय शुरू करने के लिए जरुरी बातें

अगर आप अचार का बिजनेस करने जा रहे हैं तो यह बहुत जरूरी है कि आप इसे अच्छे से सीख ले। इसमें आपको सभी प्रकार के अचार बनाने की विधि के बारे में विशेषज्ञता की आवश्यकता है। अचार कैसे बनता है, अचार को घर में लंबे समय तक कैसे रखा जा सकता है और किसी भी अचार को स्वादिष्ट कैसे बनाया जाता है, यह सब बातें अवश्य पता होनी चाहिए।इसके बाद ही अचार बनाने का काम शुरू कर सकते है। अचार का बिजनेस शुरू करने के लिए निम्न जानकारियों का होना जरूरी है:

  • बाजार में अचार की डिमांड कहां और कितनी हो रही है, इसकी जानकारी होनी चाहिए ।
  • बिजनेस लाइसेंस रजिस्ट्रेशन कराना भी इसके लिए आवश्यक है।
  • जिन मशीनों की मदद से अचार बनाया जाता है, उनके बारे में जानकारी का होना ।
  • सभी अचार की अलग अलग रेसिपी की जानकारी
  • अचार को कहाँ, कैसे और कैसे बेचना है, इसकी जानकारी।

अचार के बिजनेस के लिए जगह

यदि आप अपने व्यवसाय को एक लघु उद्योग के रूप में शुरू करने पर विचार कर रहे हैं, तो यह जरुरी नहीं है कि आप इसके लिए एक अलग स्थान लें, क्योंकि आप घर बैठे भी इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं। शुरुआत में अगर आप इसे घर से ट्राई करते हैं तो यह आपके लिए सही रहेगा। जैसे-जैसे आपका बिज़नेस बढ़ता है, आप उसी के अनुसार अलग जगह लेकर अपने बिज़नेस का विकास कर सकते हैं।

अचार के बिज़नेस के लिए पहले बजट बनाएं

अगर आप घर बैठे अचार का बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो इसके लिए आपको पहले एक प्राइस रेंज बनानी होगी। इसके लिए शुरूआत में कोई बहुत अधिक प्राइस रेंज बनाने की आवश्यकता नहीं है। इसको बनाने के लिए सभी पदार्थ आसानी से घर पर उपलब्ध हो सकते हैं। अचार बनाने के लिए सिर्फ आपको बाजार से कच्चा माल खरीदना होगा। अगर आपके अचार की गुणवत्ता सही है और आप सही दिशा में काम करते हैं तो आप अपने व्यवसाय को बढ़ा सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

इसमें होने वाले लाभ का उपयोग करके, आप इस व्यवसाय के लिए आवश्यक कुछ आवश्यक वस्तुएँ और अचार बनाने वाली मशीनें खरीद सकते हैं। इस बिजनेस को आप कम से कम मूल्य पर लगभग ₹5 से ₹10 हजार से भी शुरू कर सकते हैं।

अचार बनाने के लिए कच्चा माल

जब भी आप कोई व्यवसाय शुरू करते हैं, चाहे वह छोटे रूप में हो या बड़े पैमाने पर, इसमें कच्चे माल की आवश्यकता होती है। जिसके बिना आप अपना बिजनेस शुरू नहीं कर सकते हैं। इसी तरह अचार बनाने के लिए कुछ कच्चे माल की भी आवश्यकता होती है, जिन्हें आप बाज़ार की मंडी से थोक भाव में खरीद कर बना सकते हैं। आइए जानते हैं, किन-किन कच्चे पदार्थों की आवश्यकता होती है।

  • कच्चे फल व सब्जियां (अपने हिसाब से)
  • मसाले (मेथी, अजवाइन, सॉफ, जीरा, मिर्ची आदि जरूरी मसाले)
  • सरसों का तेल
  • नमक
  • बड़े बर्तन

यह सभी पदार्थ अचार बनाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इनके बिना अचार स्वादिष्ट नहीं बनता, आप यह सारा सामान एक साथ पहले ही खरीद लें। सभी सामान खरीदने के लिए आपको मसालों की लिस्ट तैयार करनी होगी। क्योंकि मसालों में कई तरह की चीजें होती हैं, जिनके बिना आप अचार को स्वादिष्ट नहीं बना सकते। इसलिए लिस्टिंग बनाने से आप सभी सामान को एक साथ खरीद सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

अचार का बिजनेस कैसे शुरू करें?

अचार बनाने की विधियाँ

जब हम अचार का बिजनेस शुरू करते हैं तो सबसे महत्वपूर्ण चीज है अचार बनाने की विधि का पता होना। अगर आपने अचार अच्छे से बनाया है तो आपका अचार का बिजनेस बहुत अच्छा चलेगा। आइए जानते हैं कि किन-किन तरीकों से अचार को स्वादिष्ट बनाया जा सकता है।

कुछ अचार ऐसे होते हैं, बिल्कुल आसान तरीके से बनते हैं।

अदरक और प्याज के अचार को काटकर छीलकर सारे मसाले मिलाकर धूप में सिरका डाल दिया जाता है। 2-4 दिन में यह अचार खाने लायक हो जायेगा। इन अचारों में गाजर, मूली, मिर्च आदि सरसों, हल्दी, नमक डालकर 7 दिनों तक धूप में रखा जाता है। 7 दिनों के बाद आप उनका उपयोग भोजन के लिए कर सकते हैं। चलिए बात करते है कुछ ऐसे ही विभिन्न अचार की विधियों के बारे में

आम का अचार कैसे बनाएं?

आम के अचार में सरसों का तेल, मेथी आदि मिलाकर उसमें सभी मसालों को अच्छी तरह मिलाकर 20 से 25 दिनों तक धूप लगाया जाता है। इसके बाद इस अचार को एक कन्टेनर में कच्चा सरसों का तेल डालकर रख दिया जाता है इस अचार को आप 1 महीने तक धूप लगाने के बाद इस्तेमाल कर सकते हैं।

नींबू का अचार कैसे बनाएं?

नींबू का अचार बनाने के लिए सर्दी का मौसम अच्छा होता है। सर्दियों के समय का नींबू का अचार काफी लंबे समय तक चलता है या यह भी कहा जा सकता है कि यह सबसे ज्यादा लंबे समय तक चलने वाला अचार है। नींबू के अचार को आप सालों तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

नींबू का अचार बनाने के लिये नींबू को काट कर काला नमक, अजवाइन, मेथी, सौंफ, जीरा, हींग आदि सारे मसाले नींबू में मिला दिये जाते हैं और इन्हें कंटेनर में डालकर बंद करके रख दिया जाता है। इस अचार को आप कुछ देर धूप में भी रख सकते हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि आप इसे धूप में ही रखें। इसके बाद 2 महीने के बाद आप इसे भोजन में ले सकते हैं। यह अचार कई सालों तक इस्तेमाल किया जा सकता है यह कई बीमारियों को दूर भगाने के काम भी आता है।

नींबू मिर्ची का अचार कैसे बनाएं?

यह अचार गर्मी के मौसम में रोजाना खाने के लिए फायदेमंद होता है। इस अचार को बनाने के लिये सबसे पहले मिर्च को बारीक काट लीजिये और ऊपर से नींबू का रस डाल दीजिये।
आप चाहे तो नींबू ना भी डाले तो चलेगा। अब उसमे थोड़ा सा काला नमक, जीरा, हींग डालकर दो घंटे के लिए रख दें। उसके बाद आप इसे भोजन में ले सकते हैं। इस अचार में धूप लगाना इतना अनिवार्य नहीं होता है।

मिक्स अचार कैसे बनाएं?

आप अलग अलग सब्जियों को चुनकर अपनी इच्छा अनुसार मिक्स अचार भी बना सकते है। जैसे आप चाहे तो गोभी, मटर, गाजर, मूली या कटहल, परवल, करेले का अचार बनाने के लिए इन्हें छीलकर अच्छी तरह धोकर धूप में सुखा लीजिए। इसके बाद तेल में राई, हल्दी, नमक को समान मात्रा में घोलकर सब्जियों में मिलाया जाता है। उसके बाद आप इसे 7 दिन तक धूप में रख सकते हैं। और इसके बाद अपने भोजन में उपयोग में ला सकते है।

अचार के बिजनेस में निवेश और लाभ

अचार का बिजनेस यदि बड़े पैमाने पर शुरू करना हो तो 30 से 50 हजार रुपये की लागत से भी शुरू किया जा सकता है। इसकी शुरुआत आप छोटे स्तर से 10 से 20 हजार रुपए तक कर सकते हैं, इसमें कमाई आपकी बिक्री पर निर्भर करती है। इस व्यवसाय पर आप आसानी से 50% की कमाई कर सकते हैं। कम से कम शुरुआत में आपकी महीने की आमदनी 20 से 30 हजार रुपये हो सकती है। जैसे-जैसे आपका बिजनेस बढ़ेगा, आपको इससे अधिक पैसा प्राप्त हो सकता है।

अचार के बिजनेस में होने वाला नुकसान

अचार का बिजनेस वैसे तो काफी अच्छा व्यापार साबित हो सकता है। लेकिन इसमें कुछ नुकसान भी शामिल है। जैसे की आज के समय में कई बड़ी बड़ी कंपनी इस बिजनेस के प्रतिस्पर्धा में आ चुकी है। तो उनको टक्कर देते हुए मार्केट में अपने अचार के बिजनेस को आगे बढ़ा पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा कभी किसी कारण से अगर अचार पर पानी पड़ जाए या बारिश के मौसम में उसमे नमी की मात्रा बढ़ जाए तो अचार खराब होने की संभावना बनी रहती है जिससे काफी नुकसान झेलना पड़ जाता है।

अचार का बिज़नेस करने के लिए आपको को लेना होगा लाइसेंस

आप सभी अच्छी तरह से जानते हैं कि हमारे देश में खाने-पीने की चीजों के लिए लाइसेंस लेना बहुत जरूरी है। यदि आप बड़े पैमाने पर अचार का बिजनेस करना चाह रहे हैं, तो उसके लिए आपको FSSAI के माध्यम से अधिकारियों से लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। लोगो द्वारा आपके अचार के स्वाद को परखने के बाद ही आपके लिए लाइसेंस तैयार किया जा सकता है। इसके बाद आपको अपने बिज़नेस में कोई परेशानी नही होगी।

यह चेकिंग काम इसलिए होता है क्योंकि इसमें अचार की क्वालिटी का पता चलता है, की कहीं आपका प्रोडक्ट लोगो की सेहत से खिलवाड़ तो नही कर रहा है, इसलिए लाइसेंस बनवाना बहुत जरूरी है। लाइसेंस बनने के बाद सरकार के माध्यम से आपके अचार के लिए ट्रेडमार्क दिया जा सकता है, इससे आप अपनी अचार की कंपनी खोल सकते हैं। लेकिन अगर आप लघु उद्योग के रूप में अचार बनाने का उद्यम शुरू कर रहे हैं तो इसके लिए किसी प्रकार के लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है। यह कार्य घर बैठे भी शुरू किया जा सकता है।

अचार के बिजनेस के लिए स्टाफ

जब आपका व्यवसाय बढ़ने लगता है, तो उसके लिए आपको कुशल कर्मचारियों की भी आवश्यकता हो सकती है। क्योंकि आप इतने सारे काम अकेले नहीं कर सकते तो कुछ कुशल लोगों की मदद से सारे काम करना आसान हो जाएगा। अचार को बनाने के लिए, उसकी टेस्टिंग करने के लिए, पैकिंग आदि करने के लिए लगभग 3 से 4 लोगो की आवश्यकता हो सकती है।

लेकिन अगर आप अभी अचार का बिजनेस घर से ही कर रहे है तो आपको कर्मचारी की जरूरत नही होगी। आप घर के सदस्यों से भी मदद ले सकते है। और अगर आप अपने बिज़नेस को बड़े पैमाने पर शुरू करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ कर्मचारियों की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप कर्मचारियों के लिए महिलाओं को चुनते हैं तो यह बेहतर हो सकता है। क्‍योंकि उनका अनुभव भी ज्‍यादा होता है और महिलाओं को कम पैसे में नौकरी के लिए आसानी से काम पर रखा जा सकता है।

अचार बनाने के लिए मशीनों की आवश्यकता

अचार बनाने के बिजनेस के लिए मशीनों की आवश्यकता आपके व्यापार करने के तरीके पर निर्भर करती। यदि आप अपने काम को बड़े पैमाने पर शुरू करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको कई मशीनों की आवश्यकता हो सकती है। नीचे आपको कुछ मशीनों के बारे में जानकारी दी गई है। आपको उन्हें अपने उपयोग के अनुरूप खरीद सकते है।

  • सब्जी और फलों को धोने के लिए मशीन
  • सब्जी कटिंग के लिए मशीन
  • ड्रायर मशीन
  • सीलिंग तथा पैकिंग मशीन
  • स्टीलनेस स्टील मार्किंग लेबल
  • पैकिंग के लिए बॉक्स

अचार को बेचने के लिए मार्केटिंग

अचार बनाने के व्यापार का प्रचार-प्रसार कई प्रकार से किया जा सकता है। यह आपके व्यवसाय पर निर्भर करता है कि आपको किस स्तर पर अपने बिज़नेस का प्रचार करना है या उसे बढ़ावा देना है। आपको अपना व्यवसाय एक छोटे पैमाने के उद्यम या बड़े उद्यम के रूप में करना होगा यह आप पर अपने बजट के हिसाब से निर्भर करता है। नीचे उद्योगों की विभिन्न शैलियों के विज्ञापन के लिए रणनीतियाँ दी गई हैं। जिन्हे आप अपनी इच्छा अनुसार अपना सकता है

छोटे व्यवसाय के रूप में

जब आप अचार बनाने का व्यवसाय शुरू कर रहे हैं, तो सबसे पहले आप इसे अपने घर के आसपास एक छोटे उद्यम के रूप में शुरू कर सकते हैं। उसके बाद आप अपने घर के आस-पास के बाजारों में, जो होलसेल स्टोर हो सकते हैं, अपने अचार के नमूने दिखाकर अपने अचार को बेच सकते हैं। इसके अलावा होटल,रेस्टोरेंट, यूनिवर्सिटी कैंटीन, छोटे ढाबे में भी अपने अचार को चेक करवाकर आप प्रमोट कर सकते हैं। यदि वे आपका स्वाद पसंद करते हैं तो आपको अच्छे ऑर्डर मिल सकते है।

बड़े व्यवसाय के रूप में

जैसे-जैसे अचार का बिजनेस बढ़ने लगता है, आप इसे बड़े पैमाने पर शुरू कर सकते हैं। इसके बाद आप अपनी खुद की कंपनी बनाकर अपने अचार को ऑनलाइन भेज सकते हैं और बड़े-बड़े होटलों, रेस्टोरेंट्स में अचार की बहुत मांग होती है, ऐसे स्थानों पर भी आप अचार की सप्लाई कर सकते हैं

जब आप बड़े पैमाने पर व्यवसाय करते हैं, तो आप अपने अचार को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से बेच सकते हैं, जिससे आपके बिजनेस को बढ़ावा मिल सकता है। जब लोग आपके अचार को बड़ी संख्या में खरीदेंगे, तो इससे आपका काफी अच्छा मुनाफा भी हो सकता है।

अचार को ऑनलाइन कैसे बेचे ?

आप अचार बनाने के बिजनेस को बढ़ाने के लिए ऑनलाइन बिक्री भी कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने बिज़नेस की वेबसाइट बनाकर अपनी कंपनी के नाम के तहत ऑनलाइन अचार बेच सकते हैं या आप अन्य वेबसाइटों या शॉपिंग ऐप के माध्यम से भी अपना अचार बेच सकते हैं। ऐसे में अगर आप अपने अचार को अच्छे डिस्काउंट और डील्स के साथ बेच रहे हैं तो यह आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा।

क्‍योंकि ज्‍यादातर लोग छूट के साथ ऑनलाइन अचार की खरीदारी करना पसंद करते हैं। आप फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, ट्विटर जैसे सोशल मीडिया पर अपनी अचार की कंपनी के बारे में पोस्ट डाल सकते हैं। इस तरह भी आप अपने व्यापार में बढ़ोतरी ला सकते हैं।

अचार को बढ़ावा देने के लिए अच्छे ऑफर और छूट

आप सभी खुदरा और थोक दुकानदारों को अपने बिज़नेस के प्रचार के लिए उचित छूट देकर और उन्हें त्योहार के मौसम के दौरान ‘एक अचार पर दूसरा अचार मुफ्त’ का ऑफर देकर अपने अचार की बिक्री बढ़ा सकते हैं।

अचार की पैकिंग

अचार का बिजनेस चाहे छोटा हो या बड़ा, आप जिस भी तरीके से अपना बिजनेस शुरू कर रहे हैं, सबसे जरूरी चीज है अचार की पैकिंग। अगर अचार में सही पैकिंग नहीं है तो अचार के खराब होने की सम्भावना बढ़ जाती है। आपको अपने अचार को बाजार में भेजने से पहले उसकी साफ-सुथरी पैकिंग करनी चाहिए। ताकि यह लंबे समय तक चले और साथ ही आपको ग्राहकों से शिकायत का कोई खतरा न हो। अचार को पैक करने की विधियाँ निम्नलिखित हैं

अचार को पैक करने के लिए चीनी मिट्टी के बर्तन या एल्युमीनियम या अन्य किसी भी धातु के बर्तन में पैक किया जा सकता है। इसमें अचार ज्यादा देर तक टिका रहता है, खराब होने की संभावना नहीं रहती। इसके अलावा, आप एक बड़े कांच के कंटेनर में 1 किलो से 5 किलो तक का अचार रख सकते हैं। क्योंकि इसमें अचार में नमी आसानी से नहीं जा सकती है। इसके अलावा आप 250 ग्राम, 500 ग्राम, 1 किलो के प्लास्टिक पाउच में भी अचार डाल सकते हैं। ज्यादा अचार की पैकिंग के लिए आप बड़े डिब्बे का भी चयन कर सकते हैं, ताकि अचार खराब न हो।

अचार की पैकिंग बहुत जरूरी है क्योंकि इससे अचार की क्वालिटी में कोई दिक्कत ना आए। इसके अलावा, अचार की पैकिंग जितनी खूबसूरत होगी, उतने ही अधिक लोग आपके अचार को खरीदने के लिए आकर्षित होंगे और आपसे ज्यादा अचार की खरीद भी कर सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न- Related FAQs

अचार का बिजनेस शुरु करने के लिए कितने निवेश की आवश्यकता होती है?

₹5 से ₹10 हजार रुपए से आप में घर से अचार का बिजनेस शुरु कर सकते हैं।

क्या अचार का बिजनेस घर से शुरू किया जा सकता है?

₹5 से ₹10 हजार रुपए से आप में घर से अचार का बिजनेस शुरु कर सकते हैं।

अचार के बिजनेस में कितना मुनाफा कमाया जा सकता है?

शुरू में 10000-20000 उसके बाद आपके अचार के बिजनेस की बढ़ोतरी पर निर्भर करता है।

क्या अचार के व्यवसाय के लिए हम सरकार से लोन ले सकते है?

हां ! भारत सरकार ऐसे लघु उद्योग को शुरू करने के लिए मुद्रा लोन के जरिए सहायता प्रदान करती है।

अचार में कौन से पदार्थ विशेष रूप से उपयोग किए जाते हैं?

हींग, मिर्चा पाउडर, मसाले, सब्जियां, फल, नमक, तेल आदि खाद्य पदार्थ अचार बनाने में विशेष रूप से इस्तेमाल किए जाते है।

अचार बनाने की विधि क्या है ?

अचार बनाने की विधि के लिए इस लेख को पूरा पढ़े ।

निष्कर्ष (Conclusion)

यदि आप अपने अचार का बिज़नेस शुरू करने का मन बना रहे हैं, तो शुरुआत में इसे छोटे स्तर पर शुरू करें, तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होने वाला है। क्योंकि अचानक बड़े पैमाने पर काम करना बहुत मुश्किल हो जाता है। अचार का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप घर बैठे ही शुरू कर सकते हैं। आशा है कि अचार बनाने के व्यवसाय (अचार का बिजनेस कैसे शुरू करें) के बारे में यह लेख आपको पसंद आया होगा। आपकी सुविधा के लिए इस पर तमाम तरह की जानकारी दी गई है। लेकिन अगर इससे जुड़ी किसी भी तरह की कोई अन्य जानकारी आपको चाहिए तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।