भिन्नों का भाग कैसे करें – Bhinn Ka Bhag

नमस्कार दोस्तों Top Kro में आपका स्वागत है। भिन्नों का भाग ( Bhinn Ka Bhag ) करना एक महत्वपूर्ण अध्य्याय है। इस पोस्ट में आज हम भिन्नों का भाग कैसे करते हैं ( How to divide fractions in hindi ) इसके बारे जानकारी प्राप्त करेंगे। इससे पिछले लेख में हमने भिन्नों का जोड़ ओर भिन्नों का घटाव कैसे करते हैं इस बारे में जानकारी प्राप्त की।

इस पोस्ट में हमनें भिन्न का भाग कैसे करे ( Bhinn Ka Bhag Kaise Kare ) इसके बारे में बहुत सरल भाषा मे लिखने का प्रयास किया है। आपसे अनुरोध है कि आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें ताकि भिन्नों की भाग करना आपको अच्छे से समझ आ सके।

भिन्नों की भाग कैसे करें – Division of fractions in hindi

भिन्नों का भाग करना ज्यादा मुश्किल नहीं है बस तरीका पता होना चाहिए। आइये अब जान लेते हैं कि Bhinn Ka Bhag Kaise Kare

  1. दी गई दो भिन्नों में से पहले भिन्न को छोड़ दीजिए।
  2. अब भाग के चिन्ह को गुणा के चिन्ह में बदल दें।
  3. दूसरे भिन्न को उलट करके लिख दें अर्थात उसके अंश की जगह उसका हर लिख दें तथा हर की जगह अंश लिख दें।
  4. दोनों भिन्नों के अंश की आपस में गुणा कर दें। इस प्रकार प्राप्त हुई संख्या नई भिन्न का अंश होगा।
  5. दोनों भिन्नों के हर का आपस में गुणा कर दें। इस प्रकार प्राप्त हुई संख्या नई भिन्न का हर होगी।
  6. अब भिन्न का भाग हो चुका है। देखा दोस्तों आपने कितना आसान है भिन्न का भाग करना।

भिन्नों की भाग के उदाहरण – Bhinn Ka Bhag Udaharan

उदाहरण: 3/8 ÷ 4/5 का भाग करो?

जैसा कि आप ऊपर देख सकते हैं कि हमारे पास दो भिन्न हैं जिनका हमें Bhinn Ka Bhag करना है। जैसा कि हम जानते है कि भाग करने के लिए सबसे पहले हमें दूसरी भिन्न के अंश को हर की जगह एवं हर को अंश की जगह लिखना है। इससे दूसरी भिन्न उलटी हो जायेगी एवं भाग का चिन्ह बदलकर गुणा का चिन्ह बन जाएगा।

3/8 × 4/5

ऊपर दी गयी भिन्नों में जैसा कि आप देख सकते हैं यहाँ अब भाग कि जगह पर गुणा का चिन्ह आ गया है। अतः अब हम हल निकालने के लिए पहली भिन्न के अंश को दूसरी भिन्न के अंश से गुना करेंगे एवं पहली भिन्न के हर को दूसरी भिन्न के हर से गुना करेंगे।

3/8 × 4/5 = 12/40 उत्तर

जैसा कि हम देख सकते हैं कि ऊपर दी गयी भिन्न अपने सरलतम रूप में है तो अब हम इसे और सरलतम रूप में नहीं लिख सकते हैं इसलिए यही इन भिन्नों का हल होगा।

उदाहरण .2. 3/4 ÷ 2/3 का भाग करो?

जैसा कि आप ऊपर देख सकते हैं कि हमारे पास दो भिन्न हैं जिनका हमें विभाजन करना है। जैसाकि हमनें उदाहरण 1 में किया था वैसे ही अब करेंगे।

3/4 × 3/2

जैसा कि आप देख सकते हैं यहाँ अब भाग कि जगह पर गुणा का चिन्ह आ गया है। एवं दूसरी भिन्न पलट गई है। अतः अब हम हल निकालने के लिए पहली भिन्न के अंश को दूसरी भिन्न के अंश से गुणा करेंगे एवं पहली भिन्न के हर को दूसरी भिन्न के हर से गुणा करेंगे।

3 × 3 = 9, 4 × 2 = 8

अंश एवं हर को गुना करने पर हमारे पास एक नयी भिन्न आ गई है जोकि निम्न है:

= 9 / 8 उतर

जैसा कि हम देख सकते हैं कि ऊपर दी गयी भिन्न अपने सरलतम रूप में है अब हम इसे और सरलतम रूप में नहीं लिख सकते हैं। इसलिए यही इन भिन्नों का हल होगा।

पूर्ण सँख्यासह अभाज्य संख्या
भाज्य संख्याअभाज्य संख्या
प्राकृत संख्यापरिमेय ओर अपरिमेय संख्या
सम संख्याविषम संख्या

भिन्नो के भाग के सवाल – Bhinn Ka Bhag Questions

अब आपको अभ्यास के लिए Bhinn Ka Bhag के सवाल दिए गए हैं आपको इनको हल करना है तथा उत्तर कमेंट बॉक्स में बताना है।

प्रश्न.1. दी गई भिन्नों 6/7 ÷ 4/5 का भाग करें?
प्रश्न.2. दी गई भिन्नों 4/5 ÷ 3/7 का भाग करें?
प्रश्न.3. दी गई भिन्नों 5/7 ÷ 3/5 का भाग करें?

उम्मीद करता हूं दोस्तों की भिन्नों का भाग ( Bhinn Ka Bhag ) करने से सम्बंधित हमारी यह पोस्ट आपको काफी पसंद आई होगी तथा अब आप जान गए होंगे कि भिन्नों का भाग कैसे करते हैं, भिन्नों का भाग करने के तरीके कौनसे है?

अगर आप यह पोस्ट आपको अच्छा लगा तो आप अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर कर सकते हैं। अगर आप ऐसी ही पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

अगर आपके मन मे कोई सवाल है या इस पोस्ट में आपको कुछ समझ में नहीं आ रहा है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं हम आपसे जल्द ही संपर्क करेंगे और आपकी मदद करेंगे। अपना कीमती समय देने के लिए आपका धन्यवाद।

मेरा नाम Sandeep Karwasra है और में topkro.com ब्लॉग का ऑनर हूँ। अपने ब्लॉग के माध्यम से आप तक अच्छी जानकारी पहुंचाना मुझे काफी अच्छा लगता है।

Leave a Comment

close