चर तथा अचर किसे कहते हैं – Char Achar Kise Kahate Hain

नमस्कार दोस्तों, Top Kro में आपका स्वागत है। इस पोस्ट में हम चर – अचर के बारे में पढेंगे। बेसिक गणित में चर – अचर ( variable and constant in hindi ) की जानकारी होना बहुत आवश्यक है। इस पोस्ट में हम जानेंगे कि चर किसे कहते हैं? ( char kise kahate hain ), अचर किसे कहते हैं? तथा चर और अचर कितने प्रकार के होते हैं इत्यादि जानकारी हम इस पोस्ट में पढेंगे।

चर किसे कहते हैं? – Char kise kahate hain

जिसका मान जरूरत या आवश्यकता के अनुसार बदलता रहता है उसे हम चर कहते हैं। अर्थात किसी अंक का मान उसकी जरूरत के हिसाब से बदलता रहता है वह चर कहलाता है।

चर को किसी भी अक्षर से प्रदशित किया जा सकता है जैसे कई बार हम किसी संख्या की जगह x, y, z या a, b, c इत्यादि लिख देते हैं। आपने स्कूल में गणित सीखते वक्त देखा की कभी x = 3 होता है तो कभी x = 5 यानी x का मान जरूरत के अनुसार बदलता है इसे हम चर संख्या कहते है।

चर को इंग्लिश में क्या कहते हैं?


चर को इंग्लिश में वेरिएबल ( Variable ) कहते हैं।

चर कितने प्रकार के होते हैं?

चर मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं। एक स्वतंत्र चर कहलाता है तथा दूसरा परतन्त्र चर कहलाता है।

स्वतंत्र चर

स्वतंत्र चर चर राशि का वह प्रकार होता हैं जो किसी मान को ग्रहण कर सकता हैं अर्थात उसकी जगह किसी भी मान को रखा जा सकता है।

परतन्त्र चर

परतन्त्र चर, चर राशि का वह प्रकार होता हैं जिसका मान पूरी तरह से स्वंतत्र चर के मान पर निर्भर करता हैं यानी परतन्त्र चर राशि अपने मान के लिए स्वतंत्र नहीं है। परतन्त्र चर का मान स्वतंत्र चर पर निर्भर करता है।

आइये एक उदाहरण के माध्यम से समझते हैं कि स्वतन्त्र चर और परतन्त्र चर में क्या अंतर है।

जैसे: x = 3y + 7

यहा पर x चर का मान पूरी तरह से y चर पर निर्भर हैं। अगर हम y का मान 1 रखें तो x का मान 10 होगा और अगर y का मान 3 रखें तो x का मान 16 होगा। कहने का तात्पर्य है कि यहां x का मान y के मान पर निर्भर है जैसे ही हम y का मान बदलेंगे तो x का मान खुद ही बदल जाएगा। अंत y यहा पर स्वतंत्र चर और x यहा पर परतन्त्र चर हैं।

अचर किसे कहते हैं? – Achar kise kahate hain

अचर संख्या उसे कहते हैं जिसका मान कभी भी बदला नहीं जा सकता अर्थात ऐसी राशि जिसका मान हम बदल नहीं सकते वह अचर राशि कहलाती है। जैसे – 1, 2, 3, 4, 5….. इनका मान हम बदल नहीं सकते। हम कभी भी 5 = 9 नहीं कर सकते। अचर दो प्रकार के होते हैं निरपेक्ष अचर तथा स्वेच्छ अचर।

अचर को इंग्लिश में क्या कहते हैं?


अचर को इंग्लिश में कांस्टेंट ( Constant ) कहते हैं।

चर – अचर के सवाल


अब आपको अभ्यास के लिए चर तथा अचर से सम्बंधित कुछ प्रश्न दिए गए हैं आपको इनमे से बताना है कि चर कौनसा है तथा अचर कोनसा है।

प्रश्न.1. a = 7b + 6 इसमें चर तथा अचर क्या है?
प्रश्न.2. 5y = 11x + 4 इसमें चर तथा अचर क्या है?

इन्हें भी पढ़ें:-

उम्मीद करता हूं दोस्तों की चर – अचर ( variable and constant in hindi ) से सम्बंधित हमारी यह पोस्ट आपको काफी पसंद आई होगी तथा अब आप जान गए होंगे कि चर किसे कहते हैं तथा अचर किसे कहते हैं?

अगर आप यह पोस्ट आपको अच्छा लगा तो आप अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर कर सकते हैं। अगर आप ऐसी ही पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

अगर आपके मन मे कोई सवाल है या इस पोस्ट में आपको कुछ समझ में नहीं आ रहा है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं हम आपसे जल्द ही संपर्क करेंगे और आपकी मदद करेंगे। अपना कीमती समय देने के लिए आपका बहुत – बहुत धन्यवाद।

मेरा नाम Sandeep Karwasra है और में topkro.com ब्लॉग का ऑनर हूँ। अपने ब्लॉग के माध्यम से आप तक अच्छी जानकारी पहुंचाना मुझे काफी अच्छा लगता है।

2 thoughts on “चर तथा अचर किसे कहते हैं – Char Achar Kise Kahate Hain”

Leave a Comment

close