खुद की दुकान खोलने का तरीका | apni Dukan kaise chalaye 2023

खुद की दुकान खोलने का तरीका, Khud ki dukan kaise Khole 2023: आजकल के महंगाई के दौर में, लोग सिर्फ कहीं नौकरी करके अपना खर्चा आसानी से नही चला सकते। और जो लोग पढ़े लिखे कम है उनके लिए नौकरी मिल पाना भी मुश्किल है। जो लोग नौकरी कर पाने में असक्षम है या नौकरी के साथ साथ कुछ अलग करना चाहते है, वो खुद की दुकान खोल (Khud ki Dukan) सकते है। आज के इस लेख में हम जानेंगे की कैसे आप अपनी दुकान खोल सकते है, और उसके लिए कौन सी प्रक्रिया अपनाई जा सकती है। तो आइए जानते है (Apni dukan kaise Khole) इसकी पूरी जानकारी के बारे में…

Contents show

खुद की दुकान कैसे शुरू करे ? (Khud ki Dukan kaise shuru kare)

यदि आप खुद की कोई दुकान शुरू करने का सोच रहे है तो, इसके लिए आपको बहुत सारी बातों का ध्यान रखना होगा। इसमें लगने वाला निवेश, दुकान खोलने के लिए जगह का निर्धारण करना, लाइसेंस और लगने वाला दस्तावेज, ग्राहक और उनकी पसंद, और दुकान में रखने वाले विभिन्न समानों के बारे, दुकान के बिजनेस में होने वाले लाभ और नुकसान संबंधित जानकारी होना बहुत जरूरी है। क्योंकि दुकान खोलना और उसे बेहतरीन तरीके से चलाना, अपने आप में एक चुनौती है। तो आइए हम इस लेख में आगे दुकान खोलने से जुड़ी विभिन्न बातों के बारे में विस्तार से जानेंगे।

खुद की दुकान चलाने के लाभ (khud ki Dukan chalane ke labh)

दुकान शुरू करने के बारे में जानने से पहले इससे होने वाले लाभों को जान लेना ज़रूरी है, ताकि आपको ये जानकर मनोबल मिले की आपका यह निर्णय किन आधारों पर सही साबित होने वाला है, तो आइए जानते है कुछ लाभों के बारे में:

  1. दुकान खोलने का सर्वप्रथम लाभ है, आपका आर्थिक रूप से सक्षम होना। एक दुकान खोल कर आप निरंतर होने वाली आय का एक साधन तैयार कर लेते है जो आपके लिए काफी उपयोगी सिद्ध होता है
  2. एक दुकानदार से ग्राहक का अच्छा जुड़ाव हो जाता, इससे समाज में आपकी अच्छी जान पहचान बन सकती है
  3. यदि आप ग्राहकों को अच्छी सर्विस देते है, तो आप निः संदेह प्रशंशा के पात्र हो जाते है, जिससे लोग आपके पास हमेशा खरीदारी के लिए आना चाहेंगे
  4. एक छोटी सी दुकान शुरू करके आप इसमें अच्छा पैसा कमा सकते है और भविष्य के लिए अपना व्यापार बढ़ा भी सकते है
  5. यदि आप अपनी दुकान पर अपने अलावा किसी और को भी काम पर रखते है तो अपने रोजगार के साधन के साथ ही साथ आप अन्य के लिए भी रोजगार देने के योग्य बन पाएंगे।

किस तरह की दुकान खोली जा सकती है ?

खुद की दुकान खोलने के अनेक फायदे है, लेकिन आपने क्या इसके बारे में सोचा की आपको दुकान खोलनी किस चीज की है, यदि आपने अभी तक यह नहीं सोचा है तो आप यहां विभिन्न दुकानों के विषय में जान ले और तय कर ले की आपको कौन सी दुकान खोलनी है, आइए जानते है विभिन्न दुकानों के व्यापार के बारे में:

1. पान की दुकान (Pan Shop)

अगर आपका बजट कम है, और आपको किसी दुकान का बिजनेस शुरू करना है तो पान की दुकान का बिजनेस आपके लिए सबसे बेहतर रहेगा। ये भारत में सदाबहार व्यवसाय में से एक है क्योंकि भारतीय पान के बहुत शौकीन है। लेकिन इसके लिए आपको पान को अच्छे से लगाना आना चाहिए और पान की अलग अलग किस्मों का भी अच्छा ज्ञान होना चाहिए। आप पान की दुकान में पान के अलावा टॉफी, बिस्कुट, और अन्य छोटी छोटी खान पीने वाली चीजों को भी रख सकते है, जिससे आपकी दुकान में थोड़ी वैरायटी रहे और आपकी दुकान का मुनाफा हो सके।

2. चाय की दुकान (Chai Shop)

अगर आप चाय अच्छी बना लेते है और आपको लगता है की आप यह बिजनेस अच्छे से चला लेंगे तो बेशक चाय की दुकान लगाना काफी फायेदमंद साबित हो सकता है। चाय एक ऐसा व्यापार है जिसमे घाटा कम ही उठाना पड़ता है क्योंकि चाय पीना सभी की रोज की दिनचर्या में शामिल है। कॉलेज स्टूडेंट हो ,ऑफिस स्टाफ हो , या कोई भी कर्मचारी या व्यक्ति ! चाय उसके लिए दिन भर चुस्त दुरुस्त बनाए रखने के लिए जरूरी है।

तो अगर आपके पास थोड़ी भी जमा पूंजी है तो उससे आप चाय की दुकान शुरू कर सकतें है, इस दुकान में आप चाय के साथ लेने के लिए, समोसे, पकोड़ी, ब्रेड पकोड़ा, या बिस्कुट जैसी अन्य चीज़ भी रख सकते है।

3. राशन की दुकान (Grocery Shop)

अगर आपके पास निवेश करने के लिए थोड़ा पैसा है तो आप उससे राशन की दुकान खोल सकतें है। इस बिजनेस में आप काफी मुनाफे में रहेंगे। बशर्ते आपको अपने सामान की क्वॉलिटी अच्छी रखनी होगी जिससे ग्राहक आपकी दुकान की ओर आकर्षित हो।

4. कपड़े की दुकान (Clothe shop)

अगर आप अपने बिजनेस की शुरुआत बड़े स्तर से करना चाह रहे हैं, और आपके पास निवेश करने के लिए अच्छी खासी राशि है, तो आप कपड़े की दुकान भी शुरू कर सकते है। अपनी दुकान में आप तरह तरह के कपड़े रख सकते है जिससे हर वर्ग के पुरुष, महिला, बच्चे, जवान सभी आपकी दुकान में कपड़े खरीदने के लिए आकर्षित हो सके।

5. दवाई की दुकान

यदि आपको दवाई का अच्छा ज्ञान है, या आपने दवाई के क्षेत्र में कोई डिग्री प्राप्त कर रखी हैं तो आपके लिए ये बिजनेस सबसे ज्यादा मुनाफा देने वाला हो सकता है। दवाई की आवश्यकता बच्चे के जन्म होने से लेकर सारी जिंदगी लोगो को पड़ती है। दवाई की दुकान खोलने के लिए आपके पास उसका लाइसेंस होना अनिवार्य होता है अन्यथा यह बिजनेस आपके लिए नही है।

खुद की दुकान खोलने का तरीका

दुकान खोलने के लिए निवेश कैसे प्राप्त करें ?

ऊपर दी गई दुकानों के अलावा आप अपनी इच्छा अनुसार किसी भी चीज की दुकान खोल सकते है, बस किसी भी दुकान को खोलने के लिए पहले कुछ निवेश की जरूरत पड़ती है तो आप अपने दुकान का चुनाव उसी आधार पर कर सकते है की आपको कैसी दुकान खोलनी है, यदि आपके पास निवेश करने के लिए पैसा नही हैं तो आप बैंक से भी लोन ले सकते है। आजकल तो सरकार भी बिजनेस शुरू करने वालो को आसानी से लोन दे रही, तो आप सरकारी योजना का लाभ उठाकर भी अपनी दुकान खोलने के सपने को पूरा कर सकते है।

दुकान शुरू करने के लिए लाइसेंस कैसे बनवाए ?

  • दुकान का लाइसेंस प्राप्त करने के लिए MSME पंजीकरण अधिनियम 2006 के तहत दुकान का रजिस्ट्रेशन कराना होगा।यह रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन किया जाता है।
  • स्टोर का लाइसेंस लेने के लिए एमएसएमई के पोर्टल पर जाएं
  • https://udyamregistration.gov.in/Government-India/Ministry-MSME-registration.htm पर जाकर आसानी से अपना पंजीकरण करा सकते हैं।
  • इसमें आपको रजिस्ट्रेशन के लिए अधिक दस्तावेज भी नहीं चाहिए होते है ।
  • इसमें आपसे आधार कार्ड का नंबर मांगा जाएगा।
  • आधार कार्ड के आधार पर आपकी दुकान का रजिस्ट्रेशन हो सकता है।
  • इसके बाद आपके आधार कार्ड के आधार पर ही आपके आय-व्यय और कर की कीमत आदि की जानकारी अधिकारियों के माध्यम से की जा सकती है।
  • इससे आपको अधिकारियों की तरफ से कई तरह के फायदे मिल सकते हैं।

खुद की दुकान से आप कितना पैसा कमा सकते है

किसी भी दुकान का बिजनेस ऐसा व्यापार है जिसमे शुरुआत में अधिक पैसे आने की कोई निश्चित मात्रा नही होती। आप जिस तरह की भी दुकान खोलने उसे मार्केट में अच्छे से चलने में थोड़ा वक्त लग सकता है, जिसके लिए आपको थोड़ा धैर्य रखना होगा। एक बार बिजनेस चल जाने के बाद, और आपकी दुकान के हिसाब से आपकी कमाई हजारों से लेकर लाखों तक में हो सकती है ,अतः इसकी कोई सीमा नही है।

ये भी पढ़ें:

दुकान शुरू करते समय ध्यान रखने योग्य बातें

1. बाजार की डिमांड

किसी भी दुकान को खोलने से पहले ये जान लेना अति आवश्यक है की जिस चीज की आप दुकान खोलने जा रहे है उसकी बाजार में डिमांड कितनी है , यदि उसकी डिमांड अच्छी है तो बिजनेस अच्छे से चल जाने की संभावना बढ़ जाती है।

2. एग्रीमेंट और कानूनी पंजीकरण

यदि आप कोई दुकान खोलने का मन बना रहे है और उसके लिए आप किसी से कोई जगह किराए पर ले रहे है तो उसके मालिक के साथ सही से एग्रीमेंट और कानूनी पंजीकरण करवाना बहुत जरूरी होता है क्योंकि एक बार अगर दुकान चल गई तब अगर जगह का मालिक आपको उसे खाली करने को बोलेगा तो बेहद मुश्किल हो जायेगी।

3. प्रचार होना जरूरी

आप किसी भी तरह की दुकान खोलने के बारे में सोच रहे तो ये भी जान ले की आपकी दुकान पर ग्राहक तभी बढ़ेंगे जब उसका अच्छे से प्रचार प्रसार होगा। इसके लिए आप चाहे तो अपनी दुकान का विज्ञापन न्यूजपेपर में या रेडियो पर करवा सकते है। सबसे महत्वपूर्ण तरीका जो आजकल लोग अपनाते है ,आप अपनी दुकान का प्रचार सोशल मीडिया पर कर सकते है, इससे आपका बिजनेस जल्दी बढ़ने में मदद मिलेगी।

4. सप्लायर से संपर्क

आप चाहे किसी भी वस्तु की दुकान शुरू करे, उसके लिए आपको एक थोक विक्रेता से संपर्क करने की जरूरी पड़ेगी। काम बजट के कारण शुरुआत में कोशिश करे की आपको ऐसा थोक विक्रेता मिल जाए जो कम दाम पर अच्छा सामान आपको आसानी से उपलब्ध करा सके।

5. ग्राहकों का विशेष ध्यान

जैसे ही आपकी दुकान पर ग्राहक आना शुरू होंगे, उनको आपको अच्छी से अच्छी सर्विस देनी है ताकि वो आपकी दुकान पर नियमित रूप से आए। उनसे अच्छा व्यवहार करने की कोशिश करे ताकि वो दूसरे लोगो से भी आपकी दुकान की तारीफ करे और आपके ग्राहक जल्द से जल्द बढ़े।

निष्कर्ष (Conclusion)

आजकल के प्रतिस्पर्धी दौर में हर कोई अधिक से अधिक पैसा कमाना चाहता है, जिसके लिए अब लोगो में नौकरी करने से ज्यादा बिजनेस करने की ओर रुझान बढ़ रहा है, जिसमे अनगिनत कमाई हो सके। जिसकी शुरुआत आप अपनी छोटी सी दुकान खोलने से शुरू कर सकते है। आज के इस लेख में हमने आपको, खुद की दुकान कैसे खोले (Khud ki dukan kaise Khole) से जुड़ी सभी जानकारी देने की कोशिश की है। हम आशा करते है की आपको हमारा ये लेख पसंद आया हो। इससे जुड़ा अगर कोई प्रश्न या राय हो तो हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न – Related FAQs

1.दुकान खोलने के लिए कितने पैसे की जरूरत होती है ?

1. किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको निवेश करने के लिए पैसों की जरूरी पड़ती है। हालांकि दुकान बड़ी खोलनी है या छोटी आपका निवेश इस बात पर निर्भर करेगा। इसके लिए कोई तय सीमा निर्धारित नहीं की जा सकती।

2.दुकान का लाइसेंस कैसे मिलता है ?

2. दुकान का लाइसेंस प्राप्त करने के लिए MSME पंजीकरण अधिनियम 2006 के तहत दुकान का रजिस्ट्रेशन कराना होगा। यह रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन किया जाता है।https://udyamregistration.gov.in/Government-India/Ministry-MSME-registration.htm पर जाकर आसानी से अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

3. क्या दुकान खोलना आसान है?

3. दुकान खोलना जितना आसान दिखता है, उतना होता नही है क्योंकि इसमें तरह तरह की प्लानिंग का इस्तेमाल करके शुरू करना पड़ता है। बाजार लागत, ग्राहकों का ध्यान रखना, बाजार में आपके समान की मांग, घाटा हो या मुनाफा इसमें भी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

4. दुकान चलाने के लिए हम अपना सामान कहा से खरीद सकते है ?

4. कोई भी दुकान शुरू करने के लिए आपको पहले एक थोक विक्रेता से संपर्क करना होगा, जो आपको सही दाम पर अच्छा सामान उपलब्ध करा सके। आप अपनी दुकान के लिए सामान ऐसे किसी थोक विक्रेता से ले सकते है।

5. दुकान कितने दिन में अच्छे से चलना शुरू हो सकती है ?

5. आपकी दुकान कितने दिन में अच्छे से चलना शुरू हो जायेगी, ये इस बात पर निर्भर करता है की आपकी दुकान चलाने की प्लानिंग कितनी अच्छी रही है! सही बजट,अच्छा सामान, ग्राहकों की पसंद ना पसंद का ख्याल रखना आदि बातों पर निर्भर करेगा की आपकी दुकान कितने दिन में और कितने अच्छे से चलेगी।