कोरोना वायरस पर निबंध- Essay On Coronavirus in Hindi

आज के लेख में आप सभी Essay On Coronavirus in Hindi के बारे में विस्तार से जानने वाले है। आज हम आपको अपने इस Post में Coronavirus पर निबंध कैसे लिखते है इससे संबंधित सभी जानकारी साझा करने वाले हैं। इसलिए अगर आपको भी Coronavirus पर निबंध लिखना है, तो आप पोस्ट को पूरा पढ़कर आसानी से लिख सकते हैं। 

कोरोनावायरस पर निबंध – Coronavirus Essay 100 words

आज के समय में पूरी दुनिया जिस गंभीर बीमारी से गुजर रही है उसका नाम कोरोनावायरस है, जो पूरी दुनिया पर कहर बरपा रही है। यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें लोगों को जुकाम और सांस लेने में दिक्कत जैसी परेशानी हो रही है। 

आज से पहले कोरोनावायरस जैसी बीमारी कभी सामने नहीं आई। लेकिन पहली बार यह वायरस चीन के वुहाम शहर में दिसंबर महीने में देखा गया जिसके बाद यह धीरे धीरे यह पूरी दुनिया में फैलता ही गया। WHO के जानकारी के अनुसार कोरोनावायरस का मुख्य लक्षण बुखार, सर्दी, सांस लेने में दिक्कत इत्यादि है। 

यदि किसी व्यक्ति को Coronavirus हो जाता है तो उस व्यक्ति में आम तौर पर बुखार सर्दी और सांस लेने में दिक्कत इत्यादि जैसी समस्या नजर आने लगेगी। हालांकि, स्टार्टिंग में कोरोना वायरस को रोकने के लिए कोई टीका मौजूद नहीं था लेकिन हाल ही में हमारे देश में कोरोनावायरस को रोकने के लिए टीका लगाना भी शुरू हो चुका है। 

कोरोनावायरस पर निबंध इन हिंदी 200 शब्दों में

कोरोनावायरस एक तरह की ऐसी गंभीर बीमारी है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को काफी जल्दी अपने संक्रमण में ले लेती है। इसलिए कोरोना वायरस से बचने के लिए डॉक्टर मास्क और 2 गज की दूरी बनाए रखने की सलाह प्रदान कर रहे हैं। 

दिसंबर महीने में Coronavirus जैसी बीमारी पहली बार चीन में पाया गया था और कहा जाता है कि चीन ही वह देश है जो कोरोना वायरस जैसी गंभीर बीमारी को फैलाने का दोषी है। आज के समय में 70 फीसदी से भी अधिक देशों में कोरोना महामारी जैसी गंभीर स्थिति बनी हुई है इसमें हमारा देश भारत भी शामिल है। 

कोरोनावायरस जैसी गंभीर बीमारी से बचने के लिए मास्क और घर से कम से कम निकलना हर किसी के लिए जरूरी है। अगर आपके शहर में भी टीकाकरण की शुरुआत हो चुकी है, तो आप सभी को भी जल्द से जल्द जाकर कोरोना का टीका लेने की जरूरत होगी। WHO के मुताबिक देश वासियों को यह सलाह दी जा रही है कि वे घर से कम से कम ही निकले और जरूरत ना हो तो घर में ही सुरक्षित रहें। 

कोरोनावायरस पर निबंध इन हिंदी 500 वर्ड्स – 

कोरोना वायरस का लक्षण – 

Coronavirus एक ऐसा बीमारी है जो हमारे देश में काफी तेजी से बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है। यदि किसी को कोरोना वायरस जैसी गंभीर बीमारी हो जाती है, तो उस व्यक्ति में सबसे पहला लक्षण बुखार का माना जाता है। 

  • एक व्यक्ति को बुखार होने के पश्चात सूखी खांसी और फिर सांस लेने में दिक्कत जैसी समस्या कोरोना वायरस का मुख्य लक्षण माना जाता है।  
  • WHO की माने तो यह बीमारी बुजुर्गो को काफी ज्यादा प्रभावित कर रही है और जिन व्यक्तियों को हार्ड, लीवर और डायबिटीज जैसी बीमारी पहले से है उसे यह वायरस काफी जल्दी अटैक कर रही है। ऐसे में कोरोना वायरस जैसी बीमारी से बचने के लिए लाना और टीकाकरण कराना काफी महत्वपूर्ण हो जाता है। 

संक्रमण हो जाए तब क्या करना चाहिए

यदि किसी व्यक्ति को Coronavirus हो जाए, तो उसकी जानकारी के लिए बता दूं कि अभी तक इस बीमारी की कोई दवा निर्माण नहीं की गई है। हालांकि, व्यक्ति को बीमारी की दवा इत्यादि दिया जा रहा है लेकिन इससे कुछ ही प्रतिशत लोगो की जान बचाई जा रही है और गंभीर बीमारी वाले व्यक्ति की जान इस कोरोना की वजह से जा रही है। 

अगर किसी को कोरोना वायरस जैसी बीमारी हो जाए, तो सबसे पहले तो उसे सभी से दूर हो जाना है ताकि उसके संक्रमण में कोई ना आ जाए। अब तो कोरोना वायरस के लिए टिका का भी निर्माण कर दिया गया है, तो फिर आपको टिका लगाने की जरूरत सबसे पहले होगी। 

जानकारी के अनुसार, अभी इस पर आए दिन बैठक चल रही है और कोरोना महामारी को रोकने के लिए भी कई बैठक बैठाएं जा रहे है। कहा जा रहा है कि हम बहुत जल्द ही इस गंभीर बीमारी से आजाद होंगे। 

संक्रमण से बचने का उपाय

WHO के माध्यम से अब संक्रमण से बचने के लिए भी एक गाइड लाइन जारी कर दी गई है और इस गाइड लाइन के मुताबिक हर किसी को बार बार साबुन से अपना हाथ धोते रहना है। बार बार Hand Senetiser का इस्तेमाल करते रहना है। जब भी आपको छिक आए, खांसी आए तब आपको अपने मुंह पर रुमाल रखना है। 

जिन लोगो को सर्दी खांसी और सांस लेने में दिक्कत इत्यादि जैसी समस्या होती है, उससे दूरी बनाए रखने की आवश्यकता होगी। अंडे और मांस मछली जैसे भोजन का सेवन ना करें। आपको जंगली जानवरों से भी दूरी बनाए रखना है। क्योंकि इससे भी आप कोरोना वायरस के संक्रमण में आ सकते है। 

कोरोना वायरस का खतरा कैसे कम किया जा सकता है ? 

खांसी और छींक से गिरने वाली बूंदों से ही कोरोना वायरस का फैलने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए जरूरी है थोड़े थोड़े समय में अपने हाथो को साबुन से धोने की। खांसते और छींकते समय रुमाल या किसी कपड़े से अपने मुंह को ढकना है। बार बार अपने नाम और आंखों को ना छुए और बिना हाथ धोएं तो कतई ना छुएं। 

निष्कर्ष – 

दोस्तों, आशा करता हूं कि आपको Essay On Coronavirus in Hindi का यह पोस्ट पसंद आया होगा। आज के लेख में मैंने आपको Coronavirus Par Nibandh कैसे लिखा जाता है इससे संबंधित जानकारी प्रदान किया है। 

साथ ही में मैंने आपको अपने इस पोस्ट के जरिए कोरोनावायरस से कैसे बचना है और इसका लक्षण क्या है से संबंधित सभी जानकारी अच्छे से समझाने की कोशिश की है। अगर आपको हमारा Essay On Coronavirus in Hindi का यह पोस्ट पसंद आए, उसे शेयर जरूर करें। 

मेरा नाम रौशन ठाकुर है और मैं पेशे से हिंदी कंटेंट राइटर हूँ. मैं Topkro.com वेबसाइट के उपयोगकर्ताओं के लिए पिछले 6 महीनों से निबंध, गणित जैसे विषयों पर जानकारी प्रदान कर रहा हूँ. यदि आप अपने वेबसाइट के लिए हिंदी कंटेंट राइटर की तलाश कर रहे हैं तो आप Raushan4005@gmail.com इसपर मुझसे संपर्क कर सकते हैं.

Leave a Comment

close