Flipkart me delivery boy kaise bane 2023 | फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय जॉब

Flipkart me Delivery Boy kaise bane, फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय जॉब Flipkart delivery boy Salary: क्या आप जानना चाहते हैं कि फ्लिपकार्ट में डिलिवरी बॉय कैसे बनें (Flipkart me Delivery Boy kaise bane), तो आज का ये पोस्ट आपके लिए ही है। क्योंकि आज इस पोस्ट में हम आपको फ्लिपकार्ट में डिलीवरी बॉय कैसे बने (flipkart me delivery boy kaise bane) के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। कई युवा ऐसे हैं जो आज समय में घर पर बिल्कुल खाली बैठे हैं। उनके पास कोई जॉब नहीं है, उन लोगों के लिए फ्लिपकार्ट में डिलीवरी बॉय जॉब (Flipkart delivery boy Job) करना एक ​​बेहतरीन काम हो सकता है।

फ्लिपकार्ट में डिलीवरी बॉय बनने के लिए हमने इस पोस्ट में जिस भी तरीके का जिक्र किया है, वह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। यदि आप इस पोस्ट में बताए तरीके के अनुसार फ्लिपकार्ट में डिलीवरी बॉय जॉब (flipkart me delivery boy kaise bane) के लिए ऑनलाइन जॉब देखते हैं तो आप केवल 15 दिनों के भीतर ही फ्लिपकार्ट में डिलीवरी बॉय बन सकते हैं तो चलिए इस पोस्ट को शुरू करते हैं।

Contents show

फ्लिपकार्ट में डिलीवरी बॉय कौन होते हैं ?

जब हम शॉपिंग एप फ्लिपकार्ट से कोई सामान ऑर्डर करते हैं तो फ्लिपकार्ट हमारे घर सामान पहुचाने के लिए एक विशेष व्यक्ति को भेजता है। उन्हे ही डिलिवरी बॉय कहा जाता है। प्रायः देखा गया है की ये जिस भी कंपनी के लिए काम कर रहे होते है, चाहे वो फ्लिपकार्ट हो या कोई अन्य कंपनी, उसके नाम की टी शर्ट पहन कर आते है। तो आइए आगे इस लेख में जानते है की flipkart me delivery boy kaise bane? और Flipkart delivery boy Salary के बारे में…

Flipkart me delivery boy kaise bane?

कुछ ऐसे तरीके हैं जिनका उपयोग करके आप फ्लिपकार्ट डिलिवरी बॉय जॉब (Flipkart delivery boy Job) आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। हम आगे इस लेख में उन सभी तरीको के बारे में बताने जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें: 

Flipkart delivery boy बनने के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करे ?

फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय जॉब करने के लिए, आप अपने नजदीकी फ्लिपकार्ट डिलिवरी सेंटर में जाकर डिलिवरी बॉय बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं। वहां जाकर आपको एक फॉर्म भरना होगा और लगभग ₹500 रजिस्ट्रेशन फीस देनी होगी। इसके बाद 15 दिन के अंदर आपको फ्लिपकार्ट में डिलीवरी बॉय की जॉब मिल जाती है। लेकिन कभी-कभी डिलिवरी बॉय का काम फ्लिपकार्ट डिलिवरी सेंटर पर खाली नहीं रहता है, लेकिन अगर आप आवेदन कर देंगे तो वहां जब कोई भी डिलिवरी बॉय की पोस्ट खाली होगी तो सेंटर से आपको काम करने के लिए संपर्क कर लिया जाएगा।

Flipkart delivery boy बनने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें ?

फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय के काम को ऑनलाइन ढूंढने के लिए आप गूगल पर Flipkart delivery boy Job Near me सर्च करें, उसके बाद आपके आस पास की जगह में ऐसी जॉब के कई विकल्प खुलकर सामने आ जायेंगे। उनमें से आप अपनी इच्छा अनुसार कहीं भी अपने बायोडाटा के साथ अप्लाई कर सकते है। इसके अलावा आप job Apps जैसे की LinkedIn, Naukri.com, indeed जैसी जगह पर भी सर्च करके डायरेक्ट अपने बायोडाटा के साथ इस जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है। और अगर किसी संस्था को आपका बायोडाटा पसंद आएगा तो वो आपको 1-2 दिन में अवश्य संपर्क कर लेंगे।

Flipkart Delivery Boy बनने के फायदे

  • फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय अपने समय के अनुसार काम कर सकता है।
  • फ्लिपकार्ट डिलीवरी ब्वॉय को अच्छी सैलरी दी जाती है।
  • इसमें सामान पहुंचाने के लिए परिवहन का अलग से खर्चा दिया जाता है।
  • फ्लिपकार्ट कंपनी डिलिवरी बॉय के लिए भी बीमा भी बनाती है।
  • फ्लिपकार्ट डिलिवरी ब्वॉय को अपने ही एरिया में सप्लाई करना होता है। जो उसके लिए काम को आसान बनाता है।

Flipkart delivery boy बनने के नुकसान

  • फ्लिपकार्ट डिलिवरी बॉय बनने के बाद शुरुआत में आपकी सैलरी अपेक्षा अनुसार कम हो सकती है।
  • फ्लिपकार्ट डिलिवरी बॉय की जॉब में अगर आप फुल टाइम जॉब करने का सोचते है तो कभी कभी काम के घंटे ज्यादा भी हो सकते है।
  • फ्लिपकार्ट डिलिवरी बॉय को Sunday को भी काम करना पड़ सकता है।
  • फ्लिपकार्ट डिलिवरी बॉय की जॉब कुछ मामलों में अस्थाई हो सकती है,क्योंकि छोटी सी गलती पर आपको जॉब से आसानी से निकाला जा सकता है।

Flipkart Delivery Boy Job Timings

अगर फ्लिप्कार्ट डिलिवरी बॉय की जॉब की टाइमिंग की बात करे तो, इसमें आप दो तरह से काम कर सकते है। एक फुल टाइम वर्क और दूसरा पार्ट टाइम वर्क। फुल टाइम में आपकी टाइमिंग 10 से 12 घंटे की शिफ्ट में हो सकती है। और काम करने का स्लॉट आप अपने अनुसार चुन सकते है। इसमें आपको सैलरी भी अच्छी मिलती है। इसके अलावा आप पार्ट टाइम भी काम कर सकते है। जिसमे आपको 5 से 6 घंटे का काम करना होगा, लेकिन इसमें सैलेरी फुल टाइम की अपेक्षा कम होगी। तो पूरी तरह ये आप पर निर्भर करता है की आप कौन सी टाइमिंग पर काम करना चाहेंगे।

फ्लिप्कार्ट डिलीवरी बॉय बनने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • दसवी की मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • आपका ड्राइविंग लाइसेंस
  • गाडी के कागजात

इत्यादी दस्तावेज फ्लिप्कार्ट डिलीवरी बॉय बनने के लिए अनिवार्य हैं।

Flipkart delivery boy बनने के लिए कितने रुपये देने पड़ते है?

डिलिवरी बॉय बनने के लिए आपको 500 रुपये से लेकर 1500 रुपये तक का भुगतान करना होगा। यह शुल्क अलग-अलग शहरों में अलग-अलग होता है, जिसमें एक छोटे शहर में आपको 500 रुपये का भुगतान करना पड़ सकता है, और एक बड़े शहर में ₹750, ₹1000 या ₹1500 रुपये तक भी देना पड़ सकता है। इस पैसे के बदले में आपको एक बड़ा बैग मिलता है जिस पर फ्लिपकार्ट लिखा होता है और एक टी-शर्ट (t-shirt) भी (किसी किसी शहर में नहीं मिलता) मिलता है। इसके बाद आपकी जॉब कन्फर्म हो जायेगी।

फिर उसके अगले दिन से आपको कुछ दिनों के लिए एक अनुभवी डिलिवरी बॉय के साथ डिलिवरी करने के लिए भेजा जायेगा जिससे आप काम करने का तरीका समझ जाए। फिर कुछ दिन की ट्रेनिंग के बाद आपको अकेले भी डिलिवरी के लिए भेजा जा सकता है।

Flipkart Delivery Boy की सैलरी कितनी होती है?

(फ्लिपकार्ट में डिलीवरी बॉय की सैलरी कितनी होती है)- फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय की शुरुआती सैलरी ₹12000/- से ₹16000/- तक होती है जो अनुभव के साथ आगे बढ़ भी सकती है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न- Related FAQs

क्या फ्लिपकार्ट बॉय Sunday को भी सामान डिलीवरी करता है?

हाँ! अगर फ्लिप्कार्ट डिलीवरी बॉय चाहे तो वो Sunday को भी काम कर सकता हैं। और आपका सामान घर तक पहुंचा सकता है।

फ्लिपकार्ट में डिलीवरी ब्वॉय का काम करने के लिए कौन सा ऐप इस्तेमाल किया जाता है?

फ्लिप्कार्ट डिलीवरी बॉय बनने के लिए Field X ऐप को गूगल प्ले से डाउनलोड करते हैं, इस एप्प का इस्तेमाल फ्लिप्कार्ट डिलीवरी बॉय समान को पिकप तथा डिलीवर करने के लिए करते हैं |

फ्लिपकार्ट में डिलीवरी बॉय की नौकरी कैसे मिलती है?

फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय जॉब करने के लिए आपको अपने नजदीकी फ्लिप्कार्ट सेंटर पर जाना होगा। वहां पर जाकर आपको फ्लिप्कार्ट डिलीवरी बॉय का Registration Form भरना होगा उस समय आपको 500 रुपया Registration Fees देना होगा, इसके बाद आपको फ्लिप्कार्ट डिलीवरी बॉय की नौकरी मिल सकती है।

फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय जॉब करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप गूगल पर Flipkart delivery boy Job Near me सर्च कर सकते है या तो कुछ Job Apps जैसे की Naukri.com, LinkedIn, Indeed आदि पर अपने बायोडाटा के साथ आवेदन कर सकते है।

क्या साइकिल के साथ डिलिवरी बॉय काम कर सकता है ?

हां! यदि किसी के पास बाइक नही है और वो भी डिलिवरी बॉय की जॉब करना चाहता है तो वो साइकिल से ही अपना काम कर सकता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

आशा है कि फ्लिपकार्ट में डिलिवरी बॉय कैसे बने (flipkart me delivery boy kaise bane) के बारे में यह लेख आपको पसंद आया होगा। इस पोस्ट में हमने फ्लिपकार्ट में डिलिवरी बॉय कैसे बनें (flipkart me delivery boy kaise bane) और फ्लिपकार्ट डिलिवरी बॉय की सैलरी कितनी होती है (Flipkart delivery boy ki Salary kitni hoti hai) इसके बारे में बताया है। यदि आपके पास फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय जॉब (Flipkart delivery boy Job) से संबंधित कोई प्रश्न है, तो आप नीचे कॉमेंट बॉक्स में टिप्पणी कर सकते हैं।