गांव की महिलाओं के लिए TOP 10 बिजनेस की जानकारी

गांव की महिलाओं के लिए TOP 10 बिजनेस की जानकारी, गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस: भारत में बेरोजगारी सबसे बड़ी समस्या है, अच्छा रोजगार मिलना बहुत कठिन है, आजकल बहुत कम लोगों को रोजगार मिल रहा है, यहां तक ​​कि जिन लोगों के पास डिग्री है, उनके लिए भी आजकल काम मिलना मुश्किल होता जा रहा है। तो काम पढ़ी लिखी महिलाएं या गांव की महिलाओं की बात करें तो भारत में अभी भी कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जिनमें महिलाएं काम कर सकती हैं, गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस के बारे में बात करें और कम शिक्षित महिलाओं के लिए रोजगार का कोई विशेष साधन नहीं है।

तो दोस्तों इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं, कम पढ़ी-लिखी महिलाओं और गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस, गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस से जुड़े तरीके, जिन्हें आजमा कर गांव की महिला आसानी से कोई भी काम करके, पैसे कमाने के लायक बन सके।

गांव की महिलाओं के लिए TOP 10 बिजनेस

आज के समय में महिलाएं हर क्षेत्र में अपना नाम कमा रही हैं। घर से लेकर बाहर काम पर जाने तक हर क्षेत्र में महिलाएं अव्वल दिखाई दे सकती हैं। दरअसल आजकल महिलाएं पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं और काम के साथ-साथ घर को भी बखूबी संभाल रही हैं। बच्चों की परवरिश से लेकर कार चलाने तक, घर संभालने से लेकर देश की ताकत में हिस्सा लेने तक महिलाओं ने हर क्षेत्र में अपनी एक जबरदस्त पहचान बनाई है और यही कारण है कि आज नारी भी एक सशक्त शक्ति के रूप में दिखाई दे रही है।

और बदलते जमाने के साथ औरतें भी अपनी योग्यता से पैसा कमाने का साधन बना ही लेती हैं। जो अन्य महिलाओं के लिए मिसाल बनती है। लेकिन आज के बदलते दौर में गांवों में कुछ ऐसी महिलाएं हैं जो घर की देखभाल ही कर पाती हैं। जिनमें घर के काम करने के अलावा अपनी पहचान बनाने की भी चाहत होती है। लेकिन उन्हें इसका कोई माध्यम समझ में नहीं आता है। इस लेख में हम उन गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस के प्रकार ,गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस  करने का तरीका बताने जा रहे हैं।

जिसके माध्यम से न केवल महिलाएं पैसा कमा सकती है,बल्कि साथ ही साथ वो अपना घर भी संभाल सकती है। तो आइए जानते हैं गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस के बारे में सम्पूर्ण जानकारी, की वह कौन कौन से बिजनेस आसानी से कर सकती है

ये भी पढ़ें: 

1.पशुपालन का बिज़नेस

दोस्तों पशुपालन का कार्य सभी लोग कर सकते हैं और पशुपालन का बिजनेस गांव में रहने वाली महिलाओं के लिए सही हो सकता है क्योंकि इस काम को करने शिक्षित होने की कोई आवश्यकता नहीं है। पशुपालन में आप गाय, भैंस, बकरी और मुर्गी पालन कर सकते हैं, इस प्रकार के पशुपालन में आपको अच्छी कमाई हो सकती है।

पशुपालन के लिए आपको पशुओं को रखने के लिए जमीन की आवश्यकता होगी, अगर आपके पास अपनी खुद की जमीन है तो यह अच्छी बात है, यदि नहीं, तो आप किराए पर पशुपालन के लिए जमीन ले सकते हैं। इस काम से आप महीने के हजारों से लाखों तक की कमाई कर सकते है। गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस में पशुपालन एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

2 . सिलाई बुनाई का बिजनेस

आपको सिलाई और बुनाई का काम करने के लिए किसी डिप्लोमा की जरूरत नहीं पड़ेगी, आप इस कार्य को अपने घर पर भी शुरू कर सकते हैं, इस काम में आप बैग, पर्स, शॉपिंग बैग, इनर वियर और मास्क भी बना सकते हैं कपड़े सिलाई बुनाई का काम गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस का अच्छा उपाय हो सकता है। सिलाई बुनाई के बिजनेस की लागत की बात की जाए तो, इसके लिए आपको एक सिलाई मशीन की जरूरत पड़ेगी, जो आपको बाजार में 4 से 10 हजार रुपए में मिल जाएगी। अगर आप बाजार में अपना काम खोलना चाहते हैं

तो आपको एक दुकान भी चाहिए होगी। आप ये काम अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं। सिलाई बुनाई के काम से होने वाली कमाई की बात की जाए तो ये आपकी कपड़ा सिलने की गुणवत्ता भी निर्भर करता है। अगर आप सभी तरह के वस्त्र अच्छी तरह से सिल सकते है तो इस बिजनेस से आप हजारों की कमाई कर सकते है।

3. खेती बाड़ी और फल सब्जी उत्पादन

गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस का यह एक शानदार जरिया हो सकता है। क्योंकि आपको खेती करने के लिए किसी योग्यता की आवश्यकता नहीं है,कोई भी व्यक्ति खेती और फल सब्जी उगाने का काम कर सकता है। आप सब्जियों के उत्पादन के लिए एक खेत का उपयोग कर सकते हैं, इसके बाद आप हर मौसम में सभी प्रकार की सब्जियां उगा सकते हैं।

खेती और फल सब्जी उत्पादन में लागत कि बात की जाए तो आपको इसके लिए बीज के पैसे देने होंगे और इस काम को करने के लिए आपके पास अपनी जमीन होनी चाहिए, अगर आपके पास अपनी जमीन नहीं है तो आप दूसरों की जमीन पट्टे पर भी ले सकते हैं। खेती और फल सब्जी उत्पादन से कमाई कि बात की जाए तो, खेती से आपकी कमाई बेहतरीन हो सकती है। और यह आपकी फसल पर भी निर्भर करता है। अगर आप खेती की नई तकनीक से खेती करते हैं, तो आपको अधिक मुनाफा होगा।

4. अचार बनाने का बिजनेस

अचार बनाने का काम भी गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस का अच्छा तरीका साबित हो सकता है। आप इस काम को अपने घर पर भी कर सकते हैं। आप घर पर ही अलग-अलग चीजों का अचार बनाकर बाजार में बेच सकते हैं जैसे नींबू, आंवला, आम और हरी मिर्च का अचार आदि। अचार बनाने की विधि भी बहुत आसान है, अगर आपको अचार बनाना नहीं आता है तो आप YouTube पर इसकी विधि सर्च करके देख सकते हैं।

अचार बनाने के बिजनेस के लागत की बात की जाए तो,सब्जी मंडी में अचार बनाने के लिए हर तरह के कच्चे फल या सब्जी आसानी से मिल जाएंगे। आपको अचार बनाने के लिए मसाले भी मिल जायेंगे और इसके अलावा आपको 1-1 किलो के प्लास्टिक के जार भी लेने चाहिए जिसमें आप अचार डालकर रख सके।

अचार के बिजनेस से होने वाली कमाई के बारे में बात करे तो इसके लिए आप अपने अचार को नजदीकी बाजार में बेचने के दुकानदारों से संपर्क भी कर सकते हैं और अचार बनाकर उन्हें बेच सकते हैं। आज के समय में अचार के व्यवसाय से जुड़े कई स्टार्टअप चल रहे हैं, जो अच्छी कमाई कर रहे हैं।

5.आटा चक्की और मसाले का बिजनेस

गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस के बारे में सोचा जाए तो आटा और मसाला मिल का बिजनेस आइडिया भी बहुत अच्छा हो सकता है। आप चाहे तो आटा और मसाला पीसकर बाजार में बेच सकते हैं और अगर आप बाजार में यह बिजनेस शुरू करते हैं तो आपके आस-पास के सभी लोग आपकी दुकान पर आटा और मसाले पिसवाने के लिए आएंगे। इस काम को गांव की महिलाएं आराम से कर सकती हैं।

20 से 50 हजार रुपये में आपको आटा-मसाला ग्राइंडिंग मशीन मिल जाएगा और उसको लगाने के लिए आपको एक छोटा सा कमरा चाहिए होगा। आटा चक्की और मसालों के बिजनेस से कमाई की बात की जाए तो में 30 से 40 प्रतिशत मार्जिन आसानी से बन जाता है। इसकी कमाई प्रति किलो आटा और मसाले के हिसाब से तय रेट पर होगी।

गांव की महिलाओं के लिए TOP 10 बिजनेस

6. ट्यूशन क्लास

अगर गांव में महिलाओं के बिजनेस की बात की जाए तो,जरूरी नहीं है की गांव में रहने वाली हर महिला पढ़ी लिखी ना हो। कुछ ऐसी महिलाएं ऐसी भी होती है जो पढ़ी लिखी होती है लेकिन घर के कामों के वजह वो कोई अन्य काम नही कर पाती हैं,और पैसे कमाने से वंचित रह जाती है। तो ऐसे में आप चाहे तो घर पर ही बच्चों को ट्यूशन क्लास से सकते है।

आप अपनी क्षमता के अनुसार अलग अलग कक्षा, और सब्जेक्ट के ट्यूशन पढ़ा सकते है। अगर आस पास कोई बच्चे पढ़ाने के लिए नही मिलते है तो आप ऑनलाइन ट्यूशन क्लासेज भी दे सकते है। इससे आप महीने की अच्छी कमाई कर सकते है।

7.यूट्यूब चैनल

आजकल यूट्यूब चैनल बनाने का ट्रेंड बहुत है। और इससे बहुत सी महिलाएं महीनो का लाखों कमा रही है। गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस में Youtube channel से पैसा कमाना बहुत अच्छा तरीका साबित हो रहा है। आप अपनी क्षमता और रुचि अनुसार चैनल बना कर, उसपर वीडियो अपलोड कर सकते है। आपके चैनल पर जबतक 1000 सब्सक्राइबर नही हो जाते है और 4000 घंटे आपके वीडियो को देखा गया हो, उसके बाद आपका चैनल मोनोटाइज होगा। और फिर पैसा आना शुरू हो जाएंगे।

8. पापड़ बनाने का बिजनेस

आचार बनाने के बिजनेस के अलावा गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस में पापड़ बनाने का काम भी काफी लाभदायक हो सकता है। पापड़ बनाने के बिजनेस में आप आलू का पापड़, साबुदाने का पापड़, मूंग का पापड़, चावल का पापड़ आदि की वैरायटी रख सकते है। ये काम आप घर से ही कर सकते है। और अपने पापड़ को आस पास के दुकानदार को या पड़ोस के घरों में भी बेच सकते है। इससे आप छोटे स्तर पर भी काम करके महीने का 15 से 20 हजार तक कमा सकते हैं।

9.ब्यूटी पार्लर का बिजनेस

आजकल लोग सजने में, फैशन करने में बहुत ध्यान देते है। वो चाहे शहर के लोग हो या गांव के, अच्छा दिखना सबकी इच्छा होती है। तो अगर आपको अच्छा मेकअप करना आता है तो आप अपना ब्यूटी पार्लर का बिजनेस खोल सकते है। इसके लिए आप चाहे तो ब्यूटी पार्लर का कोर्स भी कर सकते है। और अगर बाहर जाकर कोर्स करने के लिए सक्षम नहीं है तो आप ऑनलाइन वीडियो देखकर भी मेकअप करना सीख सकते है। और अपने आस पास की महिलाओं का मेकअप करके अच्छा पैसा कमा सकते है।

गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस में ब्यूटी पार्लर, पैसा कमाने का अच्छा उपाय हो सकता है। शुरुआत में आप इसे अपने घर से शुरू कर सकते है। अगर आपका बिजनेस अच्छा चल जाता है तो, इसे आप बाजार में एक अच्छी जगह लेकर भी शुरू कर सकते है। अपने पार्लर में ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए किसी त्योहार या स्पेशल इवेंट पर आप मेकअप कॉम्बो में ऑफर भी दे सकते है। ये एक ऐसा बिजनेस है जो साल भर अच्छा चलता है और इससे आप हजारों से लाखों तक की कमाई कर सकते है।

10. टिफिन सर्विस का बिजनेस

आजकल के व्यस्त दिनचर्या में बहुत से ऐसे लोग है जो खुद खाना नहीं बना पाते है। इसमें ज्यादातर ऑफिस जाने वाले या तो स्टूडेंट्स होते है। लेकिन उन्हें अच्छा खाना चाहिए होता है जिसमे घर के खाने जैसा स्वाद हो। तो ऐसे लोगो के लिए टिफिन सर्विस का बिजनेस आप शुरू कर सकते है। गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस की सूची में टिफिन सर्विस का बिजनेस एक अच्छा आइडिया हो सकता है।

इसके लिए आप हफ्ते भर का मेन्यू प्लान कर सकते है। इसमें लागत की बात की जाए तो, आपको राशन का सामान, सब्जी और मसाले खरीदना पड़ेगा और साथ ही साथ कुछ टिफिन भी खरीदने पड़ेंगे जिसमे आप खाना पैक करके भेजेंगे। टिफिन सर्विस देने के लिए आप ऑफिस और हॉस्टल से संपर्क कर सकते है। जहां के लोगों को अगर टिफिन सर्विस लेने की जरूरत होगी तो आप उन्हे अपना खाना भेज सकते है। इस काम को करके आप महीने का 30 से 40 हजार तक भी कमा सकते है। अगर आपका बिजनेस बढ़ जाता है तो कमाई में भी अच्छी बढ़ोतरी होगी।

ये भी पढ़ें: 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न – Related FAQs

गांव में सबसे अच्छा चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

दूध और डेयरी का बिज़नेस भी गांव में सबसे अच्छा चलने वाला बिजनेस है। आप एक डेयरी फार्म खोल सकते हैं। अगर आपके पास गाय, भैंस और बकरी जैसे मवेशी हैं, तो डेयरी फार्म एक सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस हो सकता है।

गांव में रहकर कौन कौन से बिजनेस शुरू कर सकते हैं?

गांव हो या शहर हर स्थान के कुछ फायदे है और कुछ नुक्सान। कई सारे ऐसे बिजनेस है जो गांव के लिए बेस्ट होते हैं जैसे खेती का बिजनेस, पशु पालन करने का बिजनेस, या फिर सब्जी उत्पाद करने का बिजनेस। इन बिजनेस को आप गांव में बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते हैं।

गांव के लोगों का मुख्य व्यवसाय कौन कौन से है?

गांव में खेती प्रमुख व्यवसाय है। कृषि के अलावा अन्य व्यवसायों में पशुपालन, मछली पालन, सब्जी का बिजनेस प्रमुख हैं। आपको बता दें, गांव के कुछ लोग धन के अभाव और शिक्षा की अधिक पहुंच नहीं होने से ज्यादा पढ़-लिख नहीं पाते हैं। इसीलिए उनके लिए खेती से जुड़े काम बहुत आसान होते है।

गांव की महिलाएं घर बैठे कौन सा काम कर सकती है ?

गांव में घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम-
-सिलाई कर कड़ाई का काम
-टयूशन क्लास
-youtube channel
-टिफिन सर्विस
-आचार बनाने का बिजनेस
-पापड़ बनाने का बिजनेस आदि
-इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए हमारे लेख को पूरा पढ़े।

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस लेख में हमने आपको गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस के अलग अलग तरीकों के बारे में बताया है। हम आशा करते हैं कि आपको हमारा ये लेख पसंद आया हो। अधिक जानकारी के लिए नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी बात लिखे।