घर बैठे डाटा एंट्री जॉब कैसे करें? | Data entry jobs in hindi 2023

घर बैठे डाटा एंट्री जॉब कैसे करें?, Data Entry job Kaise Kare 2023: क्या आप एक गृहिणी या छात्र/छात्रा हैं जो थोड़े पैसे कमाने की कोशिश कर रहे हैं? और किसी अच्छे काम की तलाश कर रहे हैं? या फिर कई जगह नौकरी के लिए अप्लाई करने के बाद भी आपको कहीं से कोई रिएक्शन नहीं मिल रहा है? यदि आप ऑनलाइन काम करने के माध्यम से पैसा अर्जित करना चाहते हैं, तो काम करने के ऐसे कई विकल्प उपलब्ध हैं। जिसमें हम थोड़ा सा काम करके अच्छी कमाई कर सकते है। यदि आपके पास कोई अच्छा कौशल नहीं है और आप पैसा कमाना चाहते हैं, तो ऑनलाइन डाटा एंट्री जॉब आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

डेटा एंट्री का कार्य ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से किया जाता है, जिसमें हम अपनी सुविधा के अनुसार चरणबद्ध तरीके से चयन करेंगे। यह कार्य एक बुनियादी कौशल की मांग करती है जिसे आप कुछ महीनों के भीतर सीख सकते हैं। जिसके लिए आपको कहीं नहीं जाना है, बस आपके पास केवल अपना स्मार्टफोन, कंप्यूटर या लैपटॉप है, तो भी आप घर बैठे डाटा एंट्री जॉब करके (Ghar Baithe Data Entry Job) महीने भर का अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Contents show

डाटा एंट्री जॉब क्या होती है ?(Data entry Job kya hoti hai)

डाटा एंट्री की जॉब में आपको किसी जानकारी को ऑनलाइन कंप्यूटर या लैपटॉप से उसे फाइल में अपडेट करना होता है। क्लाइंट के माध्यम से दिए गए फाइल के भीतर जानकारी दर्ज करना, समय-समय पर रिकॉर्ड अपडेट करना, इसमें आप किसी भी जानकारी के बारे में लेख लिखते हैं जो आपको काम में दी जाएगी या आप इंटरनेट साइट पर कॉपी पेस्ट, ऑनलाइन सर्वेक्षण,आदि जैसे काम भी करते है।

डाटा एंट्री जॉब कहां करें ?

यदि आप इसके बारे में (Data Entry Job ke baare me) कुछ नहीं जानते हैं, तो कोई समस्या नहीं है, हम आपको डाटा एंट्री जॉब के बारे में संपूर्ण जानकारी बता सकते हैं। आमतौर पर आपने देखा होगा कि लैपटॉप के एक सिंगल क्लिक पर आपके सामने स्कूलों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों से संबंधित सभी जानकारी प्रदर्शित हो जाती है, वही डाटा कंप्यूटर फाइल में फीड करना, उसे अपडेट करना ये सब Data Entry के अंतर्गत आता है। इसी तरह से अलग अलग कंपनी,स्कूल, बैंक आदि में डाटा एंट्री का काम किया जा सकता है ।

Data Entry Job कौन कर सकता है?

डाटा एंट्री का काम घर बैठे कोई भी कर सकता है, लेकिन इसके लिए आपके पास लैपटॉप की कुछ सामान्य जानकारी के साथ-साथ नेट भी जरूरी है। आपको हिंदी और अंग्रेजी भाषा भी समझनी होगी ताकि आपको अनुवाद करने में भी परेशानी न हो। यदि आप एक अच्छी कंपनी में कार्य के लिए प्रयास कर रहे हैं, तो आपको डाटा एंट्री का कोर्स भी कर लेना चाहिए। देख जाए तो ये काम स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई के साथ पार्ट टाइम जॉब की तरह भी कर सकते है, और अपने खर्चे के लिए कुछ पैसा कमा सकते है। इसके अलावा इसे घर बैठे बैठे महिलाएं भी कर सकती है।

अगर इसके लिए आवश्यक योग्यताएं देखी जाए तो आपके पास कम से कम हाईस्कूल या इंटर तक की शिक्षा होना अनिवार्य है, और आपको ऑनलाइन डाटा एंट्री काम के लिए कंप्यूटर चलाने का ज्ञान होना चाहिए।अगर ऐसा नहीं है तो आप इससे पहले कोई कंप्यूटर कोर्स भी कर सकते है।

Data Entry Job किस तरह की होती है?

डाटा एंट्री जॉब 2 तरह की हो सकती है, एक offline Data Entry Job और दूसरी Online Data Entry Job। आइए इसके बारे में आगे थोड़ी जानकारी लेते है।

ऑफलाइन डाटा एंट्री जॉब (Offline Data Entry Job)

आपको इसमें नेट की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप घर बैठे अपना कार्य मंगवा सकते हैं। किसी एजेंसी के माध्यम से घरेलू स्तर पर डाक या कूरियर के माध्यम से काम की डिटेल आप तक पहुंचाई जाती है। उसके बाद आपको उन्हें कूरियर के माध्यम से वापस भेजना होगा या दिए गए समय के भीतर उस काम को पूरा करने के बाद जमा करना होगा। इसमें कोई भी फाइल वर्क लिखना ,प्रोजेक्ट बनाना आदि जैसे काम शामिल हो सकते है.

ऑनलाइन डाटा एंट्री जॉब (Online Data Entry Job)

इसमें आपको ऑनलाइन काम करना होता है, इसमें आपको एक अच्छे इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होती है। और साथ ही साथ कंप्यूटर या डेस्कटॉप होना बहुत जरूरी होता है, अगर आपकी टाइपिंग स्पीड 40 से 60 शब्द प्रति मिनट है तो आपके लिए ये काम उचित है।

Data Entry Job के कुछ प्रमुख प्रकार-

1. Online form filling

Data entry करने के विभिन्न प्रकारों में फॉर्म भरने का काम सबसे आसान है। इसमें आपको फॉर्म फिलिंग के हिसाब से पैसा मिलता है। कई सरकारी समूह या राजनीतिक दल, बड़े व्यवसाय से जुड़े कई फॉर्म फिल कराते हैं जो विशेष विषयों से जुड़ा होता है। जो घर से भी कार्य करने का सबसे अच्छा तरीका है। इस कार्य में आपको दी गई जानकारी और समय के अनुसार काम पूरा करके जमा करना होता है।

2. Online Survey Work

ऑनलाइन सर्वे का काम अक्सर राजनीतिक दल चुनाव जीतने के लिए करते हैं। आप वहां संपर्क कर इस काम को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। बड़ी कंपनियां भी सर्वे करती रहती हैं। अभी कुछ महीने पहले ही एप्पल और टेस्ला ने एक सर्वे किया था जिसमें उन्होंने कैरेक्टर सर्वे के हिसाब से 100 रुपए दिए थे। यही नहीं, आप अधिकारियों द्वारा किए गए विभिन्न प्रकार के सर्वेक्षणों का कार्य भी ले सकते हैं।

3) Content writing

कंटेंट लेखन अच्छी कमाई वाली नौकरियों में से एक है। करोड़ों वेब साइट्स और असीमित पत्र, पत्रिकाएं हमारे देश में चल रही हैं जो अच्छे कंटेंट राइटर्स की तलाश कर रहे हैं। यदि आपकी किसी विषय पर अच्छी पकड़ है और आप उस विषय पर अच्छा लिख ​​सकते हैं तो आप इस लेखन कार्य में अच्छी कमाई कर सकते हैं। कंटेंट लेखन का बाजार बहुत बड़ा हो गया है। बड़े निर्माता भी अच्छे लेखकों की तलाश कर रहे हैं। आप अपनी लेखन शैली में थोड़ा सा सुधार करके इस क्षेत्र में अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। अच्छे लेखकों की मांग भविष्य में इसी तरह विकास की ओर बढ़ने वाली है।

4) Translator

इस क्षेत्र में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से कार्य कर सकते हैं। आपको जिस भाषा में अनुवाद करने की आवश्यकता है, उसकी आपको अच्छी समझ होनी चाहिए। जितना अधिक आप सटीक अनुवाद कर सकते हैं, आपको काम मिलने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। किसी भी भाषा में अनुवाद करके अच्छा पैसा कमाया जा सकता है.

5. Information Updating

ऐसे कई कार्य उपलब्ध हैं जहां लोगों की जानकारी दर्ज करनी होती है, जिसमें मैरिज ब्यूरो, जैसे वैवाहिक वेब साइट्स या जॉब वेब साइट्स और लोगों के नाम दर्ज कर उनका रिकॉर्ड रखना,अपडेट करना, इसमें आम तौर पर जानकारी अपडेट करनी होती है, इसके लिए ऑपरेटर की आवश्यकता है। इसमें आपको काम भी आसानी से मिल सकता है, क्योंकि अक्सर ऐसे कई लोग होते है जो डाटा एंट्री करने वाले कैंडिडेट्स को ढूंढ रहे होते हैं, जिनकी ऐसी वेबसाइट होती हैं।

घर बैठे डाटा एंट्री जॉब कैसे करें?

डाटा एंट्री जॉब कहां से मिलेगी? (Ghar Baithe Data Entry Job Kaise Milegi)

  • आपको ऐसी कई वेब साइट्स मिल जाएँगी जहाँ से data entry job प्राप्त करना बहुत आसान है। आपको उन वेब साइटों पर अपने नाम के साथ साइन इन करना होगा। ऐसी वेबसाइटों पर कोई पंजीकरण शुल्क नहीं देना होता है, लेकिन आजकल कुछ वेबसाइटों पर पंजीकरण के लिए शुल्क भी देना पड़ता है। लेकिन यह एक मामूली शुल्क है। यह वेबसाइट पर निर्भर करता है। एक बार जब आप इस प्रकार की वेबसाइट पर अपना नाम दर्ज करवा लेते हैं, तो उसके बाद आपको उस वेबसाइट के माध्यम से अपनी विशेषज्ञता और क्षमताओं के अनुरूप नौकरियां मिल सकती हैं।
  • अप्लाई करने के लिए सबसे पहले गूगल पर विजिट करें और डाटा एंट्री जॉब लिखें, इसके बाद आपको कई प्रोसेस वैकेंसी मिल सकती हैं। ऑनलाइन डाटा एंट्री जॉब प्राप्त करने के लिए कुछ वेब साइटें हैं। जैसे कि freelancer.com, upwork.com, Fiverr.com, इन वेब साइट्स पर आपको अच्छा काम मिल सकता हैं।
  • आज बहुत से लोग ऐसी वेब साइट्स से लाखों रुपये कमा रहे हैं! आपको केवल इस प्रकार की वेबसाइट पर पंजीकरण करके अपनी खुद की एक प्रोफ़ाइल बनानी होगी, जिसके माध्यम से ग्राहकों को आपके बारे में जानकारी मिल सके और आपको आसानी से काम मिल सके ।
  • पिछले कुछ वर्षों में, Facebook से डाटा एंट्री की जॉब आसानी से मिलना शुरू हो गई है। अगर आपके पास अपना फेसबुक अकाउंट है तो फेसबुक में सर्च बॉक्स में जाकर आपको डाटा एंट्री जॉब लिखनी है और बहुत सारी संस्थाएं आपके सामने आ जाएंगी जिसमें से आपको चुनना होगा कि आप कौन सा काम बेहतर कर सकते हैं।

इन्हे भी पढ़ें:-

डाटा एंट्री जॉब से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

इसमें कोई परेशानी की बात नहीं है, आप जितने चाहें उतने ग्राहक बना सकते हैं और जितने चाहें उतने काम कर सकते हैं। अपने कठिन परिश्रम और लगन से आप अपना काम कर सकते हैं और इसमें कमाई करने या कमाने की कोई पाबंदी नहीं है! जरूरत पड़ने पर आप इससे अच्छी खासी कमाई कर सकते है! आपको बस खुद को अपडेट रखना है और अपने काम में पारंगत होना पड़ेगा। अगर फिर भी अगर अंदाजा लगाया जाते तो आमतौर पर आप घर बैठे डाटा एंट्री जॉब के माध्यम से ₹15000 से ₹20000 तक कमा सकते है।

Data Entry Job में Online fraud से कैसे बचें

वैसे डाटा एंट्री जॉब में कोई खतरा नहीं है, लेकिन हाल के दिनों में कई फर्जी वेबसाइट्स आ रही हैं जो लोगो को काम देने के बदले पैसे मांग रही हैं। जिसके माध्यम से वे झूठा प्रचार करते हैं कि आप इतना पैसा देते हैं और हम आपको काम देंगे! इसलिए आपको पहले खुद से जांच पड़ताल करना होगी और सतर्क रहना होगा कि वह वेबसाइट सही है या नकली?

क्योंकि कुछ नकली वेबसाइटें या कुछ धोखेबाज क्लाइंट ऐसे होते है जो पूरे एक महीने तक लोगों से काम करवा लेते हैं और भुगतान के समय धोखा दे देते है। इसलिए आपको सबसे पहले पूछताछ और अच्छे से जांच पड़ताल करके उन साइटों के बारे में पता करना चाहिए और फिर अपना काम शुरू करना चाहिए।

निष्कर्ष(Conclusion)

इस लेख में, हमने आपको डाटा एंट्री जॉब से जुड़े सभी जानकारी का संक्षेप में उल्लेख किया है। लेकिन फिर भी आपके पास डाटा एंट्री जॉब्स से संबंधित कोई भी प्रश्न है, तो आप हमे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। आपको तुरंत जवाब देने का हर संभव प्रयास किया जा सकता है। अगर इसके अलावा आपकी कोई राय हो तो अवश्य उसे हमसे साझा करें.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न – Related FAQs

1. घर बैठे डाटा एंट्री जॉब कैसे मिलेगी ?

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि अब Google के माध्यम से हमें सभी जानकारी प्राप्त हो जाती है। डाटा एंट्री जॉब के लिए, आपको Google पर जाना होगा और डाटा एंट्री जॉब सर्च करके देखना होगा, और वहा वांछित जगह पर अप्लाई करना होगा, इसके अलावा आप Facebook पर सर्च करके भी ये जॉब ढूंढ सकते है।

2. डाटा एंट्री कोर्स कितने दिन का होता है?

हर कोर्स की अवधि अलग-अलग होती है। लेकिन 3 महीने से 1 साल का कोर्स करके आप एक अच्छे डाटा एंट्री ऑपरेटर बन सकते हो

3. डाटा एंट्री ऑपरेटर की सैलरी कितनी होती है?

डाटा एंट्री ऑपरेटर की मासिक आय हमेशा निर्धारित नहीं होती है। लेकिन डाटा एंट्री ऑपरेटर एक महीने में लगभग 15000/- रुपये से 20000 रुपये तक की कमाई कर सकता है।

4. डाटा एंट्री जॉब में फ्रॉड से होने से कैसे बचें ?

आजकल डाटा एंट्री जॉब में कई कंपनी फ्रॉड कर रही है जिसमे वह लोगो से महीने भर काम करा के पैसा नही देती या तो काम देने से पहले पैसा मांगती है, इनसे बचने के लिए आपको कंपनी की रेटिंग और जांच पड़ताल कर लेनी चाहिए, जिससे आपके साथ कोई धोखाधड़ी ना हो।

5. डाटा एंट्री जॉब करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए ?

डाटा एंट्री जॉब करने के लिए आपको कम से कम हाईस्कूल या इंटर पास होना जरूरी है, इसके अलावा आपको कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान होना भी जरूरी है।