घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम | घर बैठे महिलाओं के लिए रोजगार

घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम, घर बैठे महिलाओं के लिए रोजगार: आज के इस लेख में हम घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम के बारे में विस्तार से जानेंगे। जिसे कोई भी महिला अपने घर से शुरू कर सकती है और कम खर्च में अच्छी खासी कमाई कर सकती है। एक जमाना था जब सिर्फ पुरुष कमाते थे और महिलाएं घर के कामकाज में हाथ बंटाती थीं, फिर भी काम आसानी से चलता था लेकिन अब समय बदल गया है क्योंकि महंगाई दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है।

जिसके कारण यह प्रत्येक परिवार के लिए अब जरुरी हो गया है कि सिर्फ पुरुष नही महिलाएं भी कुछ पैसे कमाए। क्योंकि महंगाई के कारण जरूरतों को पूरा करना बहुत मुश्किल हो रहा है। और जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आमतौर पर महिलाओं पर घर के कामों की बहुत सारी जिम्मेदारियां होती हैं जिसके कारण उन्हें मुख्य रूप से घर पर ही रहना पड़ता है, इसलिए हर महिला घर बैठ कर ही थोड़ा सा पैसा कमाने के लिए ऑनलाइन/ऑफलाइन बिजनेस करना चाहती है, ताकि परिवार की आर्थिक स्थिति को अच्छी बनाए रखें और पारिवारिक जीवन को आनंदमय रूप से व्यतीत करें।

तो अगर आप भी अगर एक महिला हैं और घर बैठे बिजनेस या कोई काम करना चाहती हैं या घर बैठे महिलाओं के लिए रोजगार ढूंढ रही है तो आपको हमारा घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम के पूरे लेख को ध्यान से पढ़ें। इसमें हम शहर और गांव की लड़कियों के लिए घर बैठे महिलाओं के लिए रोजगार जानकारी देने जा रहे हैं। आज बहुत सारे ऑनलाइन और ऑफलाइन काम हैं जिन्हें लड़कियां अपने घर से शुरू कर सकती हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकती हैं। घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम के लिए सबसे अच्छा और फायदेमंद विचार कुछ इस प्रकार हैं

Contents show

घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम

1.ब्यूटी पार्लर / ब्राइडल मेकअप

मेकअप का महिलाओं का शौक शुरू से ही रहा है और हाल के दिनों में फैशन के इस युग में इसका प्रचलन और भी अधिक हो गया है, इसलिए यह स्पष्ट है कि ब्यूटी पार्लर के व्यवसाय में महिलाओं के लिए बहुत अच्छा स्कोप है और यह आसानी से किया जा सकता है। आप 5000 रुपये के निवेश के साथ अपने घर बैठे ही इससे उचित पैसा कमा सकते हैं।

लेकिन ब्यूटी पार्लर का बिजनेस शुरू करने से पहले आपको इसके बारे में जानना जरूरी है। जिसे आप आसानी से YouTube या अपने किसी भी मित्र से सीख सकते हैं जो पहले से ही इस क्षेत्र में काम कर रहे हैं। और जब आप इस काम को देखेंगे तो आप आसानी से 2000 से 3000 रुपए रोजाना कमा सकते हैं और शादी के सीजन में तो यह कमाई ब्राइडल मेकअप आदि के कारण में और भी ज्यादा हो जाएगी।

2. ट्यूशन / कोचिंग क्लासेस

ट्यूशन क्लास भी महिलाओं के लिए घरेलू आधारित पूरी तरह से अच्छे बिज़नेस का एक अद्भुत उदाहरण है, इसके लिए आप अपने घर में किसी भी कमरे को क्लास रूम के रूप में बना सकते हैं और फिर अपनी इच्छा के अनुसार चौथी पांचवीं से दसवीं और बारहवीं कक्षा तक के छात्रों को हिंदी, अंग्रेजी, गणित, व्याकरण, जीके, कंप्यूटर आदि विषय को पढ़ा सकते हैं।

और यदि आपके पास स्कूल या कॉलेज के छात्रों की अच्छी संख्या है और आपके पास इस क्षेत्र में एक अच्छी पकड़ है, तो आप एक बड़े स्थान को किराए पर ले सकते हैं और विभिन्न शिक्षकों को काम पर रखकर इसे कोचिंग के बिज़नेस के रूप में बदल सकते हैं।

3. पापड़ व्यवसाय

पापड़ बनाने, पैक करने और बेचने का व्यवसाय महिलाओं के लिए घरेलू आधारित बिजनस का एक अच्छा उदाहरण है। जिसे आप घर से कम कीमत में शुरू कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इससे आप उड़द, मूंग की दाल, काली मिर्च पाउडर, नमक, तेल, पापड़ खार और पापड़ बनाने की मशीन जैसे पापड़ बनाने की सामग्री खरीद कर 30 से 40 हजार रुपये तक शुरू में कमाई कर सकते हैं और अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए आप आस पास की दुकानों से संपर्क करके इसे सप्लाई कर सकते है।

4. अचार बनाने का बिज़नेस

अचार बनाना भी एक बेहतरीन आइडिया है। आप आम, हरी मिर्च, नींबू, गाजर, आंवला, आदि का अचार बना सकते हैं, जिसके लिए महिलाएं अपने घर से बिल्कुल कम कीमत में शुरुआत करके अच्छा लाभ कमा सकती हैं। इसे डिब्बों में पैक करके बेचा जाता है, इससे आप आगे चलकर मोटी रकम भी कमा सकते हैं। आप अपने बजट और आय को ध्यान में रखते हुए शुरुआत में इसे कम कीमत पर शुरू कर सकते हैं और जब आपकी आमदनी बढ़ने लगे तो आप मासिक आधार पर कर्मियों (Staff) और सहायकों (Helpers) आदि को किराए पर ले सकते हैं और इसे एक बड़ा बिज़नेस बना सकते हैं।

5. किराना स्टोर का बिजनेस

किराना स्टोर का बिजनेस एक ऐसा व्यवसाय है जिसकी आवश्यकता हर गाँव और शहर के लोगो को रोजगार देने के लिए होती है और इसके लिए किसी विशेष शिक्षा की भी आवश्यकता नहीं होती है, तो कोई भी महिला इसे अपने घर के आराम से शुरू कर सकती है।

किराना स्टोर का बिजनेस शुरुआत में आप अपने घर में किसी भी कमरे को दुकान के रूप में उपयोग में लाकर शुरू कर सकते हैं और फिर चाय, चीनी, चावल, साबुन, तेल, हल्दी, जीरा, मिर्च जैसी दैनिक जीवन में उपयोग की जाने वाली चीजें, मसाले और ठंडे तरल पदार्थ (Cold drinks) आदि की बिक्री करके महीने की 30,000 तक की कमाई का लाभ उठा सकते हैं।

6.सिलाई की दुकान

यदि आप सूट, सलवार, लहंगे, पलाज़ो और साड़ियों के फॉल के साथ सिलना और सिलाई करना जानते हैं तो टेलरिंग या सिलाई की दुकान खोलना आपके लिए एक उच्च गुणवत्ता वाला बिजनस है। जिसे आप अपने घर से काफी आसानी से कर सकते हैं। आपको एक मशीन की खरीदारी करनी है, बाकी आपकी मेहनत और प्रतिभा है। और जब आपकी आय बहुत अधिक होने लगे तो आप अलग-अलग दर्जी किराए पर ले सकते हैं जिन्हें आप महीने के हिसाब से आय प्रदान कर सकते हैं और इस तरह आप इस व्यवसाय को बड़ा बना सकते हैं।

7.मेहंदी डिजाइनर

मेहंदी डिजाइनर महिलाओं के लिए सबसे अच्छा काम है क्योंकि महिलाओं में मेहंदी लगाने की कला बचपन से ही आ जाती है और आजकल महिलाएं भी अलग अलग अवसरों पर मेहंदी लगवाने का काफी शौक रखती हैं। इसलिए अगर आपको मेहंदी बनाने का अच्छा हुनर आता ​​है तो आप मेहंदी डिजाइनिंग से अच्छी खासी कमाई कर सकती हैं, लेकिन ध्यान रहे कि इस फील्ड में काफी प्रतिस्पर्धा भी है। इसलिए इस मेहंदी डिजाइनिंग की कला को लगातार निखारते रहें।

8. रेसिपी & कुकिंग क्लासेज

बचपन से ही महिलाओं को उनकी मां के जरिए खाना बनाने की कला दी जाती है, ऐसे में अगर आप खास तरह के लजीज व्यंजन बनाना जानते हैं तो यह बिजनेस भी आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है। आप घर बैठे कुकिंग क्लासेस दे सकते हैं और अपने व्यंजनों को दूसरों के साथ साझा कर सकते हैं। इसके लिए आप अपना खुद का रेसिपी ट्रेनिंग यूट्यूब चैनल भी बना सकते हैं।

9.डांस क्लासेज

आज कल गांव और शहर की सभी महिलाओं और युवतियों को डांस का बहुत शौक होता है। वह रिलीज होने वाले बॉलीवुड और पंजाबी गानों के हिसाब से डांस करना चाहती हैं, इसके लिए वह डांस क्लासेज भी जॉइन करती हैं।

तो अगर आपके पास नृत्य कला में विशेषज्ञता है तो आप बिना किसी कठिनाई के डांस क्लासेज चला सकते हैं। महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस के लिए यह एक बेहतरीन विकल्प है और इसके लिए आपको इन्वेस्टमेंट की भी जरूरत नहीं होती है। बस आपको अच्छा डांस सीखना आता हो। इसके लिए आप अपनी डांस क्लासेज का youtube चैनल भी खोल सकती है।

10.टिफिन सर्विस

महिलाओं के लिए टिफिन सर्विस भी होम बिजनेस में एक अच्छा आइडिया है। जिसे हर कोई अपने घर में कम खर्च में आराम से कर सकता है। आज कल कि भागदौड़ भरी जिंदगी में अधिकारी, मजदूर, छात्र आदि टिफिन सर्विस से खाना मंगवाना चाहते हैं, ताकि उनका समय बचे। इस बिजनेस में आपको ज्यादा पूंजी की जरूरत नहीं है और आप कम समय में अच्छा पैसा कमा सकते हैं। बस इसके लिए आपको खाना अच्छा बनाना आना चाहिए।

घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम

ये भी पढ़ें: 

11.बेबी केयर टेकर

आज कल के समय में शहरों में, ज्यादातर पति-पत्नी काम करते हैं। ऐसी स्थिति में, उन्हें अपने छोटे बच्चों की देखभाल के लिए एक शिशु देखभालकर्ता (Baby Care Taker) की आवश्यकता होती है, फलस्वरूप जिससे उनके छोटे बच्चों की देखभाल हो जाती है। घर बैठे महिलाओं के लिए रोजगार का अच्छा जरिया हो सकता है। बस इसके लिए आपको बच्चे संभालने का अनुभव होना चाहिए।

12.इंटीरियर डिजाइनर

महिलाओं को अभी भी पूरी तरह से बाहर काम करने की आजादी नहीं है। लेकिन यह भी है कि कई महिलाओं का दिमाग बहुत क्रिएटिव होता है। इसके लिए वह इंटीरियर डिजाइनर का काम शुरू कर सकती है। और वे अपनी क्रिएटिव सोच से भी नए-नए फैशन और डिजाइन तैयार कर सकती है, जिससे महिलाएं घर बैठे ही इसका बिजनेस कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने डिजाइन मॉडल को किसी भी रियल एस्टेट सप्लायर या घर निर्माण ठेकेदारों को बेच सकते हैं और जबरदस्त लाभ कमा सकते हैं।

13.मिट्टी से बनी डिजाइनर चीजें

आजकल महिलाओं के लिए घर से काम करना भी एक अच्छा विचार है, क्योंकि आजकल लोग बड़े-बड़े होटलों, सरकारी घरों, या किसी पूंजीपति के घर आदि में मिट्टी से बनी चीजें रखते हैं। तो अगर आप कुछ ऐसी ही आकर्षक और स्टाइलिश चीजें बना सकते हैं तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। यह बहुत कम निवेश की मांग करता है। इसके लिए केवल मिट्टी से सामान बनाने की काबिलियत चाहिए। उसके बाद इसे आप अपने आस पास के सप्लायर को बेच कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

14.कपड़े धोने का बिज़नेस

कपड़े धोने के व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको बहुत जानकार होने की भी आवश्यकता नहीं है। कपड़े धोने का व्यवसाय आपके लिए पूरी तरह से सुनहरा अवसर है, आपको बस अलग अलग कपड़ो को अच्छी तरह से धोना आना चाहिए। आप अपने इलाके में कपड़े धोने का व्यवसाय शुरू करके बहुत पैसा कमा सकते हैं। अगर आप किसी बिजनेस में अधिक खर्च नहीं करना चाहते हैं तो कपड़े धोने के काम में आप कम खर्च में अच्छा पैसा कमा सकते हैं। कपड़े धोने के साथ अगर कपड़े स्त्री करने का काम भी करते है तो इससे अतिरिक्त लाभ कमा सकते हैं।

15.होम बेकरी

होम बेकरी भी महिलाओं के लिए एक बढ़िया विकल्प है। यदि आप केक, पेस्ट्री, ब्रेड और मिठाई बनाकर बाजार में बेचने का व्यवसाय करते हैं तो आपको काफी लाभ हो सकता है। इसके साथ ही आप जन्मदिन और इसी तरह की कुछ पार्टियों के लिए भी ऑर्डर ले सकते हैं। यह आपके लिए बहुत अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है।

इससे आप एक शानदार शुरुआत कर सकते हैं।इसके लिए, सबसे पहले आपको बेकिंग से संबंधित सभी चीजों की अच्छे से सीखना होगा। साथ ही बेकिंग से जुड़ी सभी वस्तु को खरीदना होगा। क्योंकि आप खाने से जुड़ी चीज़ का बिजनेस शुरू करने जा रहे है तो अपने प्रोडक्ट की गुणवत्ता की जांच के लिए आपको FSSAI लाइसेंस और GST नंबर भी लेना होगा।

16.मोमबत्ती और अगरबत्ती बनाना

यह काम गाँव की महिलाओं के लिए एक बहुत अच्छा व्यवसाय है। जैसा कि हम जानते है की हर महिला को ऑनलाइन काम करना नहीं आता है या कोई ऑनलाइन काम नहीं करना चाहती है तो आप मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं और अगरबत्ती बनाने के लिए आप कुछ कर्मचारियों को भी साथ रख सकते हैं। ताकि आप इसका उत्पादन बढ़ा सकें। आप इन्हें हाथ से भी बना सकते हैं और यदि आप मशीन खरीदने में सक्षम हैं, तो आप इन सभी चीजों को ऑटोमैटिक मशीन से आसानी से बना सकते हैं।

17.मसालों का बिज़नेस

यह काम भी गाँव की महिलाओं के लिए एक शानदार विकल्प है। घरेलू मसालों जैसे हल्दी, मिर्च, धनिया, गरम मसाला आदि की लगातार मांग मार्केट में बनी रहती है। इस काम की शुरुआत आप छोटे स्तर पर घर से ही शुरू कर सकते हैं। आप अपने मसालों को आस-पास के घरों और बाजार में डिलीवरी कर सकते हैं, लोगों की अच्छी प्रतिक्रिया मिलने पर आप अपने मसालों की मात्रा भी बढ़ा सकते हैं।

18. पैकिंग बिजनेस

आज कल कितनी ही महिलाएं घर बैठे पैकिंग का काम कर रही हैं। यह एक ऐसा काम है जिसे आप घर बैठे कर सकते हैं और इससे आप इसे कम लागत में शुरू कर सकते हैं। इसमें जन्मदिन, शादियों और अन्य त्यौहार में दिए जाने वाले उपहारों को ठीक से पैक करके अपने ग्राहकों को देना होता है। इसके साथ ही यह काम अलग अलग कंपनी के सहयोग से भी मिल सकता है। कई कंपनियां हैं जो घर से पैकिंग काम का ऑफर देती हैं।

आपको केवल यह पता लगाने की आवश्यकता है कि आपके स्थान पर वह कौन सी कंपनी है जो घर से पैकिंग काम का अवसर प्रदान करती है। आपको इसके बारे में ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करना चाहिए।

19.यूट्यूब

आज कल हर कोई YouTube से अच्छी तरह से वाकिफ है। चाहे किसी परेशानी का हल खोजना हो या किसी नई चीज के बारे में जानकारी प्राप्त करना हो। हमें तुरंत यूट्यूब वीडियो देखना पसंद होता है। आप YouTube पर अपना खुद का चैनल भी बना सकते हैं और उस पर अपने वीडियो अपलोड कर सकते हैं। हम आपको बताएंगे कि कैसे आप youtube पर फिल्में अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं।

जब आपका चैनल 4000 घंटे वॉच टाइम और 1000 सब्सक्राइबर पूरे कर लेता है तो आपका चैनल गूगल एडसेंस में आवेदन करने के लिए तैयार हो जाता है। अगर आप खाली समय में घर बैठे पैसा प्राप्त करने में रुचि रखते हैं, तो आप ऑनलाइन कमाई के लिए भी यूट्यूब का उपयोग कर सकते हैं। लड़कियां और महिलाएं घर बैठे अपने शौक को ध्यान में रखते हुए अपना खाना पकाने का चैनल, सिलाई कढ़ाई, कोचिंग चैनल और किसी भी प्रकार का चैनल बना सकती हैं।

20.एफिलिएट मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग महिलाओं के लिए घर बैठे काम करने का एक शानदार ऑनलाइन तरीका है। जिससे आजकल बहुत से ब्लॉगर और यूट्यूबर हर महीने लाखों रुपये कमा रहे हैं। इसके लिए आप Myntra, Amazon, Flipkart, Hostinger, Cloudways और Namecheap जैसे वेब साइट होस्टिंग बिजनेस एंटरप्राइज के एप्लिकेशन से जुड़कर, उनके प्रोडक्ट को ई-ट्रेड वेबसाइट बनाकर बहुत अधिक कमीशन कमा सकते हैं और आपके वेबसाइट और YouTube चैनल पर भी इन कंपनी के प्रोडक्ट का अच्छे से प्रचार कर सकते है।

ये भी पढ़ें: 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न – Related FAQs

क्या घर बैठे महिलाओं को कोई जॉब मिल सकती है ?

हां! आज के डिजिटल युग में घर बैठे काम करने का ट्रेंड बढ़ गया है। और जो महिलाएं घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम ढूंढ रही है उन्हे आसानी से अपनी इच्छा और काबिलियत के अनुसार अच्छी जॉब मिल सकती है।

क्या ऑनलाइन जॉब में कोई धोखाधड़ी भी हो सकती है ?

हां ! ऐसा संभव है, क्योंकि आजकल मार्केट में ऐसे बहुत से fraud लोग है जो काम देने के नाम पर पैसा ले लेते है या आपसे काम करा के पैसा नहीं देंगे। तो उनसे बचने के लिए आपको थोड़ा जागरूक होना पड़ेगा।

ऑनलाइन जॉब करके महिला कितना पैसा कमा सकती है ?

इसकी कोई सीमा नहीं है, ये उसके काम पर निर्भर करता है की वह कौन सा काम कर रही है। ये सीमा हजारों के भी हो सकती है और लाखों में भी।

ऑनलाइन काम करने के क्या फायदे है ?

Lockdown के बाद से ही ऑनलाइन घर बैठ कर काम करने का प्रचलन शुरू हुआ। ऑनलाइन काम करने का फायदा यह है कि आपको बाहर जाने की टेंशन नहीं रहती और महिलाएं घर बैठ कर काम करके घर को भी आसानी से संभाल सकती है।

ऑनलाइन काम करने के नुकसान क्या है ?

ऑनलाइन काम करने से सुविधा होने के साथ साथ कुछ नुकसान भी है। जैसे कि ऑनलाइन काम में fraud होने का डर हमेशा बना रहता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

आमतौर पर कहा जाता है कि पैसा ही सब कुछ नहीं है, लेकिन आज स्थिति बिल्कुल बदल गई है। जिसके कारण एक संतुष्ट और प्यार भरी जिंदगी जीने के लिए पैसा बहुत जरूरी हो गया है।और नए जमाने में महंगाई इतनी तेजी से बढ़ रही है कि एक आदमी की कमाई से परिवार की ख्वाहिशों को पूरा करना बहुत मुश्किल हो गया है। ऐसे में हर महिला घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम या घर बैठे महिलाओं के लिए रोजगार पाना चाहती है।

लेकिन जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आमतौर पर लड़कियों पर बहुत सारे पारिवारिक दायित्व भी होते हैं जिसके कारण उन्हें घर पर ही रहना पड़ता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस लेख में हमने गांव और शहर की कम पढ़ी-लिखी, ज्ञानी और शादी शुदा महिलाओं के लिए घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम कि जानकारी दी हैं। जिससे लड़कियां घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम ढूंढ सकती हैं। हम आशा करते हैं कि आपको हमारा घर बैठे महिलाओं के लिए रोजगार लेख पसंद आया हो। इससे जुड़ी किसी अन्य जानकारी के लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी बात लिख सकते हैं।