एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें? How to Start Affiliate marketing in Hindi

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें? : क्या आप जानना चाहते हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें? तो आप सही जगह पर आ गए हैं, आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे की बिना पैसे के Affiliate Marketing कैसे शुरू करें, तो चलिए जानते  है How to Start Affiliate marketing in Hindi

आजकल हम सोशल मीडिया पर Affiliate Marketing के बारे में सुनते हैं कि हम Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमा सकते हैं और Affiliate Marketing में अपना करियर कैसे बना सकते हैं, इसके बारे में जल्दी कोई सही जानकारी नहीं मिल पाती है, और अगर कोई मिलती भी है तो सभी Paid Ideas के बारे में अधिक बताते हैं, जिसमें हमें शुरुआती समय में पैसा लगाना पड़ता है, तब जाकर Affiliate Marketing से पैसा आता है। लेकिन ऐसा नहीं है हम बिना पैसे के भी Affiliate Marketing शुरू कर सकते हैं वो भी एक प्रोफेशनल तरीके से बस इसमें आपको थोड़ी स्मार्टनेस से काम करना होगा तभी कुछ ही महीनों में आप इससे एक लाख तक कमा सकते हैं।

यहां आपको पहले ही बता दें कि एफिलिएट मार्केटिंग कोई शॉर्ट कट तरीके से अमीर बनने की स्कीम नहीं है। इसमें हमें पूरी ईमानदारी के साथ काम करना पड़ता है और इसे सफल बनाने में थोड़ा समय लगता है, इसलिए तो आइए आज के लेख में जानें कि बिना पैसे के Affiliate Marketing कैसे करें।

Contents show

Affiliate Marketing क्या है? – एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें

Affiliate marketing में हम किसी कम्पनी के किसी प्रोडक्ट का अच्छे से प्रचार करके पैसे कमा सकते है, उसे हम एक उदाहरण से समझेंगे,जैसे की मान लीजिए कि आपने अमेजॉन कंपनी से बनाए गए उत्पाद को अपने तरह से बाजार में बेचा, तो बदले में अमेजन कंपनी के मालिक ने आपको 300 रुपये कमीशन के तौर पर दिए, इस पूरे तरीके को एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate marketing) कहते हैं।

Affiliate Marketing करने के लाभ

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें? ये समझने से पहले चलिये यह जान लेते है Affiliate Marketing करने के लाभ क्या है?

  • एफिलिएट मार्केटिंग करना आसान है। जैसे आप instagram Facebook चलाते हैं, उसी तरह आपको किसी प्रोडक्ट को बेचना और प्रमोट करना होता है। Affiliate Marketing करके आप अपनी साइड इनकम जनरेट कर सकते हैं वो भी बिना कुछ इन्वेस्टमेंट किए।
  • Affiliate Marketing करने के लिए किसी भी कीमत का भुगतान करने की कोई आवश्यकता नहीं है, आप Affiliate के रूप में एक पैसा खर्च किए बिना किसी भी इंटरनेट साइट का हिस्सा बन सकते हैं। आप सोशल मीडिया पर उत्पाद बेचने का काम भी शुरू कर सकते है।
  • Affiliate Marketing करके आप सिर्फ पार्ट टाइम ही नहीं बल्कि फुल टाइम भी अच्छा काम करके पैसा कमा सकते हैं और अगर आप इस काम में सफल होते हैं तो आप इसे अपना व्यापार बना के शुरू कर सकते है
  • अमेज़न या फ्लिपकार्ट जैसी कंपनी हैं जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं। Affiliate Marketing के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि अब इसमें आपका कोई बॉस नहीं है। न ही कोई टारगेट जिससे आप अपने हिसाब से कमाई कर सकते है।

Affiliate Marketing के लिए आवश्यक दस्तावेज

आज का समय पूरी तरह से ऑनलाइन हो गया है हम ऑनलाइन Affiliate Marketing शुरू कर सकते हैं और लाखों रुपए कमा सकते हैं वो भी बिना एक पैसा निवेश किए। ऑनलाइन Affiliate Marketing शुरू करने के लिए के लिए हमे निम्न दस्तावेज की जरूरत होती है :

  • मोबाइल फोन (communication करने के लिए)
  • बैंक खाता – (बिजनेस से अर्जित पैसा प्राप्त करने के लिए)
  • इंटरनेट (मार्केटिंग करने के लिए)
  • अगर आपके पास ये 3 चीजें हैं तो आप आसानी से Affiliate Marketing शुरू कर सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें?

Affiliate Marketing नए समय में, हम बिना पैसे के शुरू कर सकते हैं और लाखों कमा सकते हैं, बस आपको इसमें बेहतर स्मार्टवर्क की आवश्यकता है, नई दुनिया पूरी तरह से डिजिटल है। आप अपने मोबाइल से Affiliate Marketing शुरू कर सकते हैं और बिना पैसे के भी आप अपने मोबाइल से ही Affiliate Marketing से लाखों कमा सकते हैं चलिए शुरू करें Affiliate Marketing के बारे में

1. Free में YouTube चैनल बना के Affiliate Marketing शुरू करें

हाँ ! हम YouTube पर Affiliate Marketing कर सकते हैं वो भी बिना पैसे के। ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्होंने YouTube पर Affiliate Marketing की शुरुआत की और आज वे एक महीने में लाखों रुपये से अधिक कमा रहे होंगे, वह भी बिना एक रुपया खर्च किए किया था। बस थोड़ा सा स्मार्टवर्क के साथ मेहनत की जरूरत है, ऐसा करके चैनल पर लाखों सब्सक्राइबर आ सकते है, और उन सब्सक्राइबर्स से पैसा कमाना शुरू हो जायेगा। आइए जानते है इसके कुछ चरणों के बारे में :

स्टेप 1. सबसे पहले एक अच्छा प्रोफेशनल यूट्यूब चैनल बनाएं फिर उस विषय पर वीडियो बनाए, जिसकी जानकारी लोगो को चाहिए, अगर आपके पास उस टॉपिक की जानकारी नहीं है तो यूट्यूब, गूगल या कहीं से भी जानकारी हासिल कर लें। फिर लोगो की इच्छा के अनुसार वीडियो बनाएं, ऐसे वीडियो बनाएं जिन पर आप Affiliate Marketing कर सकें जैसे – टॉप 10 स्मार्टफोन (10,000 से कम में), बेस्ट होस्टिंग, बढ़िया एसी या आप लोगो की इच्छाओं के अनुसार वीडियो बना सकते हैं ।

स्टेप 2. Amazon Affiliate Account Create करें,आप सभी को पहले से पता है कि आप Amazon पर अपना खुद का Affiliate Account बना सकते हैं, वह भी पूरी तरह से मुफ्त, आप बहुत आसानी से अपने Mobile के लिए Amazon Affiliate Account बना सकते है, यह लाभ है कि यदि आप Affiliate account से किसी भी उत्पाद का लिंक दूसरे को भेजते है, यदि वह उस उत्पाद को चाहता है और उसे खरीदता है, तो आपको उत्पाद की दर के अनुसार कुछ पैसा मिल सकता है, यह पैसा आपके अमेज़न एफिलिएट खाते में अमेज़न से जमा किया जा सकता है, जिसे आप अपने बैंक के खाते में स्थानांतरित कर सकते हैं।

स्टेप 3. हर वीडियो में 10 से 15 सेकंड के अंदर उस वीडियो के विषय से जुड़े किसी प्रोडक्ट के बारे में बताएं और उस प्रोडक्ट का Affiliate लिंक अपने YouTube वीडियो के डिस्क्रिप्शन में डालें, ताकि अगर सभी लोग उस प्रोडक्ट को चाहते हैं, तो वे इसे अपने संबद्ध लिंक पर लोग क्लिक करेंगे तो आपको इससे पैसा मिलेगा।

स्टेप 4. फ्लिपकार्ट पर भी अपना एफिलिएट अकाउंट खोलें। आप अपना फ़्लिपकार्ट एफिलिएट अकाउंट आसानी से लगभग मुफ्त में खोल सकते हैं और फ़्लिपकार्ट के उत्पाद का एफिलिएट लिंक अपनी YouTube video के विवरण में उत्पाद के रूप में डाल सकते हैं। इसके लिए एक लिंक के साथ एक नेटवर्क सबमिट करें। इससे जिसे भी ऑफर पसंद आएगा वो आपके Affiliate लिंक से खरीदेगा और आपको कमीशन मिलेगा।

इस तरह आप YouTube पर मुफ्त में सहयोगी विज्ञापन कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं लेकिन याद रखें कि इसमें कुछ समय लगने वाला है, नियमित रहें लेकिन याद रखें कि थोड़ी मेहनत भी करे, और अगर आप एक बार जब कर लेते हैं तो इसमें उपलब्धि हासिल करके आप 1 लाख महीना कमा सकते है, वो भी बिना किसी निवेश के।

2) फ्री मे Affiliate वेबसाइट बनाकर Affiliate marketing करें

आप सभी लोगों को बता दे कि आप अपना Affiliate Blog खरीद सकते है, और अपनी अच्छी वेबसाइट बना सकते है जिस पर अपना प्रोडक्ट बेच सकते है। जो आपको आसानी से 500 से 600 रुपए में मिल जाएगा, आप इसके साथ साथ कंटेंट पर काम शुरू कर सकते हैं और अपने Affiliate ब्लॉग के लिए कंटेंट लिखना शुरू कर सकते हैं और इससे आप लाखों रुपए कमा सकते हैं। आइए जानते है इसके कुछ चरणों के बारे में:

स्टेप 1. सबसे पहले एक Affiliate ब्लॉग बनाएं, अगर आप YouTube पर जाकर ब्लॉग बना सकते हैं, तो जब आप एक ब्लॉग बनाते हैं, तो बनाए गए ब्लॉग में सामग्री लिखें और ऐसी सामग्री लिखकर सबमिट करें जिससे आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं।

स्टेप 2. जब आपके माध्यम से लिखे गए पोस्ट रैंक करेंगे तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आना शुरू हो जाएगा और आपके प्रोडक्ट बिकने शुरू होने लगेंगे और आपकी Earning भी शुरू हो जाएगी वो भी बिना एक रुपया खर्च किए आप पर ब्लॉग बना सकते हैं वो भी सिर्फ मोबाइल से Blogger.com पर जाए और इसके बारे मे जानकारी ले।

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें?

Best Affiliate Marketing Company

यहां हम आपको Affiliate Marketing के लिए कुछ बेस्ट कंपनी के नाम दे रहे है जो की प्रोडक्ट बेचने का कमीशन देते है

  1. ShareASale
  2. Click bank
  3. Shopify
  4. eBay
  5. partner network inc
  6. Convert kit
  7. Bluehost
  8. Hostinger
  9. Big commerce
  10. Semrush

इन सभी पर आप बिल्कुल फ्री मे अपना Affiliate अकाउंट बना सकते है और इनके प्रॉडक्ट को अपने Affiliate link से Sell करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।

ये भी पढ़ें:

Website के बिना Affiliate Marketing कैसे शुरू करें?

(Affiliate Marketing in Hindi) हाँ, अगर आपके पास कोई वेबसाइट या ब्लॉग नहीं है, तब भी आप सहयोगी विज्ञापन करके पैसे कमा सकते हैं। तो आइए जानते है ऐसे कुछ तरीको के बारे में:

सोशल मीडिया ग्रुप विकसित करके –

लगभग हर कोई आज सोशल मीडिया, जैसे की ट्विटर , इंस्टाग्राम,फेसबुक का उपयोग करता है। आप उन प्लेटफॉर्म्स पर अपनी खुद की कंपनी बनाकर एसोसिएट मार्केटिंग भी कर सकते हैं, इससे आपका ब्रांड भी बन सकता है।

यूट्यूब चैनल विकसित करके –

यह सहयोगी विज्ञापन करने का अच्छा माध्यम है। एक सर्वे के मुताबिक, ज्यादातर लोग YouTube से ही सहयोगी विज्ञापन के जरिए पैसा बना रहे हैं।

इंस्टाग्राम वेब पेज विकसित करके –

मान लीजिए कि आपको फैशन से जुड़े कुछ उत्पाद को बढ़ावा देने की जरूरत है। तो आप फैशन से जुड़ा एक इंस्टाग्राम वेब पेज बनाकर सहयोगी विज्ञापन कर सकते हैं। इंस्टाग्राम में प्रोडक्ट लिंक अपलोड करने के लिए सबसे अच्छा एक विकल्प है, की आप प्रोफाइल बायो में लिंक जोड़ सकते है।

Google या Facebook के विज्ञापन –

आप चाहें तो Google या Facebook पर विज्ञापनों के माध्यम से सहयोगी विज्ञापन कर सकते हैं। बहुत से लोग इस तरह की मार्केटिंग करते हैं, लेकिन इसमें आपको कुछ पैसे देने पड़ते हैं।

इन्फ्लुएंसर से संपर्क करके –

इंस्टाग्राम या ट्विटर जैसी जगह पर कई लोग हैं जिनके हजारों लाखों फॉलोअर्स हैं। यदि आप चाहें, तो आप उनसे संपर्क करके साझेदारी में सहयोगी विज्ञापन से कमा सकते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

उम्मीद है की आपको समझ आ गया होगा कि बिना पैसा लगाए Affiliate Marketing कैसे करें और Affiliate Marketing से पैसे कमाने का तरीका क्या है? किसी भी बिजनेस को आगे ले जाने में समय लगता है, साथ ही एफिलिएट मार्केटिंग भी ऐसा ही बिजनेस है, इसमें आपको लगातार काम करते रहने की जरूरत है, एफिलिएट मार्केटिंग एक अच्छा बिजनेस है, जिससे आप लाखों रुपये कमा सकते हैं।

अगर आपके पास Affiliate Marketing से जुड़े या अन्य कोई भी सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में पुछ सकते है, और इस लेख को उन सभी लोगो के पास सोशल मीडिया के जरिए जरुर शेयर करें जिन्हें Affiliate Marketing मे इंटरेस्ट है अपना किमती समय देने के लिए धन्यवाद।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न – Related FAQs

क्या हम बिना पैसो के ऑनलाइन Affiliate Marketing कर सकते है

जी हां हम बिना एक रुपया खर्च किये भी Affiliate Marketing कर सकते हैं लेकिन इसमें आपको शुरुआत पहले दिन से 0 से शुरुआत करनी होगी इसमें आप पहले दिन से लाखो रुपये नहीं कमा पाएंगे, इसके लिए आपको बेहद मेहनत करनी पड़ेगी।

क्या हम एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)से पैसा कमा सकते हैं?

जी हां, हम एसोसिएट मार्केटिंग में भी अपना करियर बना सकते हैं, एसोसिएट मार्केटिंग भी एक तरह का बिजनेस ही है। और इसमें भी आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

क्या हम सोशल मीडिया से एफिलेट मार्केटिंग करके पैसा कमा सकते है ?

जी हां, हम सोशल मीडिया जैसे – ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम,आदि पर अपना प्रोडक्ट बेचकर आसानी से पैसा कमा सकते है।

क्या एफिलिएट मार्केटिंग के लिए किसी टैलेंट का होना महत्वपूर्ण है?

नहीं, एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए किसी टैलेंट की जरूरत नहीं है।

एक एफिलिएट मार्केटिंग करने वाला एक महीने में कितना कमाता है?

एक एफिलिएट मार्केटिंग करने वाला, प्रति माह लगभग $1000 से $2000 या उससे अधिक कमा सकते हैं। शुरुआत में थोड़ा कम कमाई हो सकती है लेकिन, कुछ समय बाद ये बढ़ सकती है।

क्या एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने के लिए एक वेबसाइट बनाना महत्वपूर्ण है?

नहीं, भले ही आपके पास अभी कोई वेबसाइट या ब्लॉग नहीं है, फिर भी आप एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसा कमा सकते हैं।