मेरा देश पर निबंध – Mera Desh Essay in Hindi

क्या आपको भी Mera Desh पर निबंध लिखना है और क्या आपको भी इसपर निबंध कैसे लिखा जाता है इससे संबंधित जानकारी नहीं है, यदि नहीं है तो कोई बात नहीं आज के पोस्ट के माध्यम से हम आपको Mera Desh Essay in Hindi से संबंधित हर महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने वाले हैं।

लेकिन दोस्तों Mere Desh पर निबंध लिखने से पूर्व आपसे निवेदन है कि आप इस निबंध के पोस्ट के अंत तक जरूर बने रहें। 

मेरा देश पर निबंध – Mera Desh Essay 100 Words

हम सभी अपने देश भारत के निवासी है और हम सभी को अपने देश भारत पर फक्र है। हमारे देश की संस्कृतिक, परम्परा, संस्कृति इन सब पर हम सभी काफी गर्व महसूस करते है और आने वाले दिनों में भी हम सभी को अपने देश पर गर्व होगा। 

जैसा कि हम सभी जानते है कि भारत विश्व का दूसरा सबसे बड़ा और विशाल घनी आबादी वाला देश माना जाता है। मेरे देश भारत को विभिन्न नामों से पुकारा जाता है। जैसे कि :- हिंदुस्तान, भारत, इंडिया इत्यादि। मेरे देश में कई तरह की ऋतू होती है और मेरे देश में ही सबसे बड़ा हिमालय पर्वत है। 

मेरा देश पर निबंध इन हिंदी 200 शब्दों में – My Country Essay In Hindi

मेरे देश भारत की राजधानी नई दिल्ली है। मेरा देश को एक धर्मनिरपेक्ष देश के तौर पर भी जाना जाता है। क्योंकि मेरे देश में Hindu, Mushlim, Sikh, Esai इत्यादि जैसे विभिन्न धर्मो के लोगों एक जैसा कि मान्यता प्राप्त होता है। मेरे देश में वर्तमान समय में लगभग 29 राज्य है और सभी राज्यों की भाषा भी अलग अलग है। मेरे देश को विविधता वाला देश भी कहा जाता है। 

मेरे देश के संविधान के पिता के रूप में डॉक्टर भीम राव अंबेडकर को जाना जाता है। मेरा देश एक लोकतांत्रिक देश है और मेरे देश में हर नागरिक को अपनी आवाज उठाने की आजादी है और हमारे देश के सभी नागरिकों को अपना विचार रखने की पूरी आजादी मिलती है। 

मेरे देश के पड़ोसी देशों में नेपाल, श्रीलंका, चीन, मलेशिया और बांग्ला देश जैसे देश शामिल है। हमारे देश में कई सारे ऐतिहासिक इमारत और स्मारक ऐसे निर्माण किए गए है कि इसे देखने के लिए न केवल देश बल्कि विदेशों से भी काफी ज्यादा संख्या में लोग आते है। 

मेरा देश पर निबंध – Mera Desh Par Nibandh 500 Words

प्रस्तावना

दुनिया भर में मेरा भारत महान उपलब्धि हासिल किए हुए हैं। हमारे देश का नाम हर दिशाओं में रौशन ही रौशन है। हमारे देश के मिट्टी और उसकी खुशबू के एहसास को शब्दों में बयान नहीं कर सकते हैं।

मेरे देश में कई विभिन्न ऋतु होती है और हर एक ऋतु की अपनी अलग अलग इंपॉर्टेंस होती है। मेरे देश में गंगा, यमुना, गोदावरी, नर्मदा, ताप्ती और कृष्णा जैसे विभिन्न बड़ी बड़ी नदियां बहती है। 

हमारे देश के किसानों के लिए यह नदियां काफी महत्वपूर्ण साबित होती है। मेरे देश के राष्ट्रीय पक्षी मोर है, मेरे देश के राष्ट्रीय पशु बाघ है, मेरे देश के राष्ट्रीय फूल कमल है और मेरे देश के राष्ट्रीय फल आम है।

मेरे देश का राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा है जो कि तीन रंगों के मिश्रण से बना हुआ है और दिखने में बहुत ही सुंदर लगता है। मेरे देश का तिरंगा केसरिया, सफेद और हरे रंग के साथ ही तिरंगे के बीचों बीच एक अशोक चक्र बना होता है। 

मेरे देश भारत का राष्ट्रीय गान जन गण मन है जिसे रविन्द्र नाथ टैगोर के माध्यम से लिखा गया था। हमारे देश में राष्ट्रीय गान के बिना कोई भी समारोह खत्म नहीं होता है या यह कहें कि किसी भी समारोह को खत्म करने से पूर्व राष्ट्रीय गान जरूर होता है। हमारे देश का राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम है जिसे बंकिमचंद्र चटर्जी के द्वारा लिखा गया था। 

विश्व स्तर पर हिंदुस्तान

हमारा देश दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा विकासशील और आबादी वाला देश है। मेरे देश का कोई भी राज धर्म नहीं है या यह कहे कि हमारा देश एक ऐसा आजादी वाला देश है जहां पर किसी भी नागरिक को अपने विचार रखने की पूरी आजादी होती है।

देखा जाए तो मेरे देश भारत में कुल 56 से भी अधिक तरह के भाषाओं का इस्तेमाल किया जाता है। दुनिया की संस्कृति और प्राचीन का विकास भी भारत से ही हुआ था। 

मेरे देश भारत में विभिन्न प्रसिद्ध मंदिर मौजूद है जैसे कि जगन्नाथ मंदिर, सूर्य मंदिर, जैन मंदिर और सोमनाथ मंदिर इत्यादि। हमारे देश में घूमने वाले स्थान भी कई सारे है और देश विदेश से लोग यहां पर अकसर घूमने के लिए आते रहते हैं।

हमारे देश का विश्व प्रसिद्ध लाल किला, क़ुतुब मीनार, ताज महल, बुलंद दरवाजा, गोल गुबंद इत्यादि काफी फेमस है और यहां पर लोग अक्सर छुट्टियों में घूमने के लिए आते है। 

भारत की विशेषताएं

मेरे देश भारत के सभी क्षेत्रों की अपनी अलग अलग खासियत है जैसे कि आगरा का ताजमहल और यह ताजमहल दुनिया का सातवां अजूबा के तौर पर भी जाना जाता है। दूसरी तरफ हमारे देश का कश्मीर जो की काफी खूबसूरत है और देश विदेशों से भी लोग यहां पर कश्मीर की वादियों का मजा लेने के लिए आते है। 

हमारे देश भारत की सबसे बड़ी खासियत तो यह है कि यहां पर जो भी विदेशी आते है वो यहां की तारीफ किए बगैर रह नहीं पाते है और इसका मुख्य कारण है यहां की संस्कृति और सभी विदेशी भी यहां की संस्कृति को ग्रहण करना चाहते हैं। 

इन्हें भी पढ़ें:-

निष्कर्ष :- 

आशा करता हूं कि आपको हमारा आज का यह Mera Desh Essay in Hindi का यह पोस्ट पसंद आया होगा। क्योंकि आज के लेख में मैंने आपको Mera Desh Par Nibandh कैसे लिखा जाता है से संबंधित हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दिया है। साथ ही अगर आपको Mera Desh Essay in Hindi से जुड़ी कोई भी प्रश्न पूछना हो, तो वो भी आप हमारे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

FAQ About Mera Desh In Hindi

Q 1. मेरा देश पर निबंध कैसे लिखें ? 

उत्तर: क्या आप भी Mera Desh पर निबंध लिखना चाहते है, यदि हां तो क्या आपको पता है कि मेरा देश पर निबंध कैसे लिखा जाता है, यदि आपको नहीं पता है, तो कोई बात नहीं आप हमारे ऊपर के लेख को पढ़ कर काफी आसानी से मेरा देश पर निबंध लिख सकते हैं। 

Q 2. Mera Desh पर 500 वर्ड में निबंध कैसे लिखें ? 

उत्तर: यदि आपको भी Mera Desh पर 500 Words में निबंध लिखना है, तो आप ऊपर दिए गए पोस्ट को Follow कर आसानी से निबंध लिख सकते हैं। 

Leave a Comment