मेरा घर पर निबन्ध – Mera Ghar Essay In Hindi

Spread the love

दोस्तों आज हम आपके लिए एक और नया निबंध लाये है जिसका नाम है: मेरा घर पर निबन्ध ( Mera Ghar Essay In Hindi ) | घर हम सभी को प्यारा होता है क्योकि घर में ही हम सभी रहते है और अपना जीवनयापन करते है|

Mera Ghar
Mera Ghar

मेरा घर पर निबन्ध 100 शब्द – Mera Ghar Essay

घर एक ऐसी जगह है जहां कोई जन्म लेता है और वह सब कुछ करता है जिससे वह प्यार करता है । यह दुनिया की सबसे प्यारी जगह है जहां हमें परिवार का प्यार मिलता है और खुशी महसूस होती है। घर वह जगह है जहां आप जाकर आश्रय गृह ढूंढते हैं जो हमें गर्मी, ठंड और बारिश से बचाता है। तो घर भी आश्रय का काम करता है। इसलिए हर कोई अपने घर से प्यार करता है|

Mera Ghar बहुत ही प्यारा है इसमें छह कमरे हैं। प्रत्येक परिवार के सदस्य के पास एक कमरा होता है जिसे उन्होंने अपनी पसंद के अनुसार सजाया है। उदाहरण के लिए, मेरी बड़ी बहन संगीत की बहुत बड़ी प्रशंसक है, इसीलिए  संगीतकारों के पोस्टरों से भरी हुई हैं।

ड्राइंग रूम के पास ही मेरा बेडरूम है। यह मेरा पसंदीदा कमरा है क्योंकि इसमें वह सब कुछ है जो मुझे पसंद है । हमारे पास एक स्टोररूम भी है जो उन चीजों से भरा है जिनका हम उपयोग नहीं करते हैं|

इसे भी पढ़ें: मेरे जीवन का लक्ष्य

मेरा घर पर निबन्ध 200 शब्द – Mera Ghar Essay In Hindi

Mera Ghar दुनिया में सबसे अच्छी जगह पर है। Mera Ghar बहुत ही अच्छी जगह पर स्थित है, खिड़की से चेहरे को छूती हुई ठंडी हवा आपको ऐसा महसूस कराती है जैसे आप स्वर्ग में हैं।

मैं एक मध्यमवर्गीय परिवार में रहता हूं। हमारे पास दो मंजिला घर है जिसमें कुल 4 कमरे, एक किचन और एक हॉल है। यह ग्राम क्षेत्र में स्थित है।  हालाँकि, हमारा क्षेत्र पूरे भारत के अन्य गाँवों की तुलना में अधिक विकसित है। हमारे घर के किचन में ही एक बड़ी डाइनिंग टेबल है।

घर का स्थान एक छोटी नदी के पास है। और जब मैं पश्चिम दिशा में अपने बरामदे में आता हूँ तो मुझे बहुत ही सुंदर प्राकृतिक दृश्य दिखाई देता है|

हमारे घर में इंटरनेट और बिजली का अच्छा कनेक्शन है। इसलिए हमारा जीवन शहरी जीवन से इतना अलग नहीं है। हालाँकि, हमें यहाँ सभी ट्रैफ़िक समस्याओं का सामना करने की आवश्यकता नहीं है। मेरे घर में रहना पसंद करने के कई कारण हैं।

यही वह जगह है जहां मुझे शांति मिलती है। मैं जहां भी रहता हूं,  मुझे हमेशा घर की याद आती है और मैं अपने परिवार में वापस जाना चाहता हूं। यह देखने में सुंदर है और मेरे लिए बहुत प्रेरणादायक भी है क्योंकि मैं बहुत सारी कविताएँ लिखता हूँ।

मैं अपने घर को दिन भर के काम के बाद आराम करने और आराम करने के लिए एक शानदार जगह मानता हूं। यह वह जगह है जहां मैं अपने परिवार के साथ सबसे अधिक समय बिताता हूं, और हम साथ में जो मजा करते हैं, मैं अपने घर को बहुत महत्व देता हूं|

इसे भी पढ़ें: Mera Gaon essay

मेरा घर पर निबन्ध 500 शब्द – Mera Ghar Nibandh

घर एक ऐसी जगह है जो सबको आराम देती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एक घर प्यार और जीवन से भरा होता है। हर भाग्यशाली व्यक्ति की तरह, मेरा भी एक घर और एक प्यारा परिवार है।

हमारे यहाँ गाँव में एक बहुत बड़ा और पुराना घर है। क्योंकि हम अपने चाचाओं के साथ एक संयुक्त परिवार हैं। मेरे पिता अपने पिता के सबसे बड़े बेटे हैं और इसलिए वह सब कुछ नियंत्रित करते हैं। मेरे चाचा, चाची और उनके बच्चे यहां हमारे साथ रह रहे हैं।

हमारा एक बड़ा परिवार हैं। हमारा घर लगभग 20 साल पहले बनाया गया था। मेरे दादाजी ने इसे संगमरमर के पत्थर से बनवाया था। यह गांव के सबसे खूबसूरत घरों में से एक है। मुझे यहां रहना बहुत पसंद है। घर के सामने एक बड़ा सा बगीचा है। मेरे पिता हर साल घर को रंगने की कोशिश करते हैं, और इसलिए यह बहुत सुंदर दिखता है।

यह एक बहुत अच्छे वास्तुकार द्वारा डिजाइन किया गया था और इमारत की संरचना बहुत अच्छी है। हम नियमित ब्रेक के बाद इसे रंगते हैं और इस तरह पूरी इमारत बहुत खूबसूरत दिखती है। यहाँ सभी हमारे घर को लेकर बहुत खुश हैं। 

मेरे माता-पिता ने कमरे को ठीक से सजाया और इसे एक आदर्श बैठक कक्ष भी बनाया है। मेरा कमरा पूरी इमारत के सबसे खूबसूरत हिस्सों में से एक है। मेरे पास कमरे में सब कुछ है। मेरा बरामदा पश्चिम दिशा में है और वहां से थोड़ा सा प्राकृतिक नजारा दिखाई देता है।

कभी-कभी मैं बाहर आकर हाथ में किताब लेकर वहीं बैठ जाता हूं। मेरे पास अपने कपड़े रखने के लिए एक बड़ी अलमारी और अपनी किताबें रखने के लिए एक बड़ी बुकशेल्फ़ है। मेरा कंप्यूटर टेबल भी बहुत सुंदर है। मुझे उस पर काम करना अच्छा लगता है।

हमारे पास कोई कार नहीं है, इसलिए हमें किसी पार्किंग स्थान की आवश्यकता नहीं है। लेकिन हमारे घर के सामने पार्किंग की पर्याप्त जगह है। कुल मिलाकर, मेरा घर मेरे लिए अद्भुत और बहुत दिलचस्प है।

ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से मुझे अपने घर में रहना पसंद है। पहला कारण मेरा परिवार है। जब मैं अपने घर में रह रहा हूं, मैं अपने परिवार के साथ रह सकता हूं। और मैं अपने परिवार से बहुत प्यार करता हूं।

उनके साथ रहना बहुत आसान है। जब मैं अपने घर से बाहर रहता हूं, तो मैं महसूस कर सकता हूं कि यह कितना कठिन है । मेरे घर में सब कुछ बहुत परिचित है और मुझे पता है, यहां रहते हुए मुझे किसी कठिनाई से गुजरने की जरूरत नहीं है। मेरे लिए खाना एक बहुत बड़ा मुद्दा है।

मेरे लिए बाहर का खाना पचाना मुश्किल है। मुझे अपनी माँ के द्वारा बनाया हुआ खाना खाना बहुत पसंद है। मेरी बहन भी कभी-कभी खाना बनाती है। वह अच्छा खाना भी बना सकती है।

इसे भी पढ़ें: भ्रष्टाचार पर निबंध

10 Lines On My Home In Hindi

  1. Mera Ghar बहुत बड़ा नहीं है, परन्तु मेरे घर में शालीमार गार्डन है|
  2. Mera Ghar शहर के मध्य में स्थित है, मेरे घर में तीन कमरे है।
  3. मेरे घर के अंदर आपको दो बाथरूम मिलेंगे और एक किचन।
  4. Mera Ghar का सारा स्थान अच्छी तरह से सजाया गया है।
  5. मुझे हरा रंग पसंद है, इसलिए मेरे कमरे का रंग हरा है और एक अच्छी पेंटिंग है।
  6. यह शहर के बीचोबीच है।
  7. मैं रोजाना बगीचे में पौधों को पानी देता हूं।
  8. पहली मंजिल पर एक छत भी है।
  9. सर्दियों में हम छत पर बैठते हैं और सूरज की गर्मी का आनंद लेते हैं।
  10. मुझे अपने घर से बहुत लगाव है|

FAQ About Mera Ghar

मैं अपने घर के बारे में कैसे लिख सकता हूँ?

इस सवाल का जवाब बहुत सरल है, इसमें आपको अपने घर के बारे में बताना है जैसे कि आपके घर में कितने रूम है, हॉल और भी बहुत कुछ| इसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को भी पढ़ सकते है जिससे आपको थोडा आईडिया मिल जायेगा|

घर क्यों महत्वपूर्ण है?

घर हमारे लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण है क्योकि अगर घर नही होगा तो हमारे लिए जीवनयापन करना मुश्किल हो जायेगा|

घर हमें क्या देता है?

घर हमे रहने के लिए आश्रय देता है| इसीलिए पुराने कथाओं में भी घर को स्वर्ग के रूप में माना गया है|

एक घर हमें कैसे सुरक्षा देता है?

घर हमें आश्रय के साथ-साथ सुरक्षा भी देता है, जैसे बारिश, ठंडी और गर्मीं जैसे मौसम से हमारी सुरक्षा करता है|

एक घर की क्या क्वालिटी होती है?

घर एक विश्राम स्थान होता है जहाँ सभी परिवार के लोग एक साथ रहते है और यह निजी सम्पति का भंडार भी होता है, हमारे घर में साफ सफाई के साथ- साथ खान-पान कि भी उचित व्यवस्था होनी चाहिए|

घर कैसा होना चाहिए?

एक घर में सबके रहने के लिए रूम होना चाहिए इसके साथ ही किचन, हॉल और पूजा घर के साथ-साथ एक छोटा सा गार्डन होना चाहिए| इसके अलावा घर में शांति का वातावरण होना भी अनिवार्य है|

इसे भी पढ़ें: स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध

आशा करता हूँ दोस्तों आपको हमारी ये पोस्ट Mera Ghar Essay In Hindi काफी पसंद आयी होगी| अब आप आसानी से Mera Ghar पर निबंध लिख पाएंगे| अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें| अपना कीमती समय देने के लिए आपका बहुत – बहुत धन्यवाद|


Spread the love

Leave a Comment