मेरा परिवार पर निबंध – Mera Parivar Essay In Hindi

Spread the love

इस लेख में आपको मेरा परिवार पर निबंध ( Mera Parivar Essay In Hindi ) पढ़ने को मिलेगा| इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप खुद Mera Parivar Par Nibandh लिख पाएंगे| उम्मीद करता हूँ आपको हमारी यह पोस्ट my family essay in hindi काफी पसंद आएगी|

नीचे हमने Mera Parivar पर एक लघु निबंध दिया है जो कक्षा 1, 2, 3, 4, 5 और 6 के लिए है। Mera Parivar पर यह लघु निबंध कक्षा 6 और उससे नीचे के छात्रों के लिए उपयुक्त है।

मेरे परिवार पर 200 शब्दों में लघु निबंध – Mera Parivar Short Essay In Hindi

मेरा छोटा सा परिवार है जिसमे मै और मेरी बहन तथा मेरे माता – पिता रहते हैं। मैं और मेरी बहन एक ही स्कूल में पढ़ते हैं। मेरी बहन सातवीं क्लास में है। स्कूल हमारे घर के करीब ही है। हम हर रोज पैदल ही स्कूल जाते हैं। हम दोंनो सबसे अच्छे दोस्त की तरह हैं।

मेरी बहन मुझे बहुत प्यार करती है और मै भी अपनी बहन से बहुत प्यार करता हूँ। मेरे पिता बैंक में सहायक प्रबंधक के रूप में काम करते हैं। वह वहां जाने के लिए मेट्रो से यात्रा करते है। मेरे पिता बहुत ही जिंदादिल इंसान हैं। हम घर में उनके साथ खूब मस्ती करते हैं।

मेरे पिता चुटकुलों से हमारा मनोरंजन करते हैं, जो हमेशा ताजा और मजाकिया होते हैं। लेकिन जब वे टीवी पर क्रिकेट मैच देख रहे होते है तब उन्हें परेशान करना बिल्कुल अच्छा नहीं लगता।

मेरी माँ एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं और समाज में गरीब महिलाओं के लिए काम करती हैं। वह उनके बीच मे बहुत लोकप्रिय है। वह बच्चों से भी बहुत प्यार करती है। मेरे माता-पिता अच्छे और दयालु हैं। लेकिन वे काफी सख्त भी हैं। वे हमें वह सबकुछ देते हैं जिसकी हमें जरूरत होती है।

जब भी हमारी स्कूल की छुट्टी होती है तब हम घर में खूब मस्ती करते हैं। मुझे अपने परिवार से बहुत प्यार है। मुझे अपने परिवार के बीच रहना बहुत पसंद है। मैं भगवान से प्रार्थना करता हूँ कि वे मेरे परिवार को मुसीबतों से बचाएं और खुशियां बनाए रखें।

इसे भी पढ़ें: मेरे जीवन का लक्ष्य पर निबंध

Mera Parivar Essay In Hindi 500 Words

Mera Parivar पर निबंध छात्रों को उनके कक्षा असाइनमेंट के कार्य और यहां तक ​​कि प्रतियोगी परीक्षाओं में मदद करता है। परिवार एक व्यक्ति के जीवन में पहला स्कूल है। आपके परिवार के मूल्य और परंपराएं आपकी पहली और मूल्यवान संपत्ति हैं। Mera Parivar बहुत प्यारा परिवार है।

मैं अपने परिवार के सभी सदस्यों से प्यार करता हूं। मेरे माता-पिता दोनों काम कर रहे हैं। मेरे दादा-दादी भी हमारे साथ ही रहते हैं। मेरे दादाजी एक सेवानिवृत्त सेना अधिकारी हैं, जो छोटी पेंशन लेते हैं। मेरे दादाजी एक सख्त अनुशासक हैं। हर किसी को सुबह 6 बजे की सैर के लिए तैयार होना पड़ता है। मेरे माता-पिता के पास उसके सामने कोई विकल्प नहीं है।

मेरी दादी बहुत मृदुभाषी और सौम्य हैं। वह नाश्ता तैयार करती है और हमें तैयार होने में मदद करती है। हालांकि साठ सालकी उम्र में भी वह बहुत सक्रिय और मेहनती है। वह हमारे घर की पर्याप्त देखभाल करती है और इसे साफ, स्वच्छ और चमकदार रखने में मदद करती है।

मेरे पिता एक निजी फर्म में एकाउंटेंट के रूप में काम करते हैं। वे अपनी जेब में एक कैलकुलेटर हमेशा साथ रखते है। मेरे पिताजी पूरे परिवार हिसाब किताब खुद ही रखते है। जब तक वे बैलेंस शीट तैयार नहीं करते तब तक वे सो नहीं सकते।

जब हम टीवी कार्यक्रम देखने में व्यस्त होते हैं, तब वे दैनिक खर्चों का हिसाब किताब कर रहे होते हैं। हम सभी इकठ्ठे बैठकर बातचीत करते है। दिन के बाद हम एक साथ बैठते हैं और अपनी दिनचर्या के बारे में चर्चा करते हैं। मेरा मानना ​​है कि बड़ी या छोटी चीजों के बारे में परिवार के साथ बातचीत करना बहुत जरूरी है।

मेरी मां दुनिया की सबसे बेहतरीन महिला हैं। वह किसी चीज में दखल नहीं देती। वह एक निजी फर्म में रिसेप्शनिस्ट के रूप में काम करती है। उन्हें सुबह बहुत जल्दी उठना पड़ता है। वह हमेशा मुस्कुराती रहती है। जब वह घर लौटती है, तो मुस्कान सभी के चेहरे पर लौट आती है।

मेरा बड़ा भाई वरिष्ठ माध्यमिक कक्षा का छात्र है। वह एक बहुत ही अच्छा छात्र है और खेल या अन्य पाठ्येतर गतिविधियों में भाग नहीं लेता है जो सही नहीं है क्योंकि खेल समान रूप से महत्वपूर्ण हैं। उसका मन हमेशा भौतिकी, रसायन और गणित में ज्यादा रहता है।

मैं परिवार में सबसे छोटा हूं। हालाँकि मैं दसवीं कक्षा का छात्र हूँ, लेकिन पूरा परिवार मुझे एक छोटे बच्चे के रूप में देखता है। कोई मुझे मेरे उचित नाम से नहीं बुलाता है। हमारा एक बहुत ही खुशहाल परिवार है और मेरी इच्छा है कि यह हमेशा के लिए बना रहे।

हम सभी महत्वपूर्ण त्योहारों, पारिवारिक समारोहों और जन्मदिन पार्टियों का आनंद लेते हैं। हम अपना जीवन पूरी तरह से खुशी के साथ जीते हैं। मुझे एक प्यारा और दयालु परिवार देने के लिए मैं भगवान का आभारी हूं। मैं भगवान से प्रार्थना करता हूं कि सभी को प्यारे परिवार का उपहार दें।

इसे भी पढ़ें: मेरा गांव पर निबंध

मेरे परिवार पर 10 लाइन – 10 Lines On Mera Parivar In Hindi

  1. मेरे पास एक प्यारा सा परिवार है और मेरे परिवार के सभी सदस्यों से मुझे प्यार है।
  2. मेरे परिवार में छः सदस्य हैं – दादा-दादी, माता-पिता, एक बहन और मैं।
  3. मेरे पिता एक इंजीनियर हैं और मेरी माँ पेशे से स्कूल टीचर हैं।
  4. मेरे दादा एक सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी हैं और मेरी दादी गृहिणी हैं।
  5. मै और मेरी बहन एक ही स्कूल में जाते हैं।
  6. मेरे परिवार के सभी सदस्य एक-दूसरे के साथ बहुत प्यार और सम्मान से रहते हैं।
  7. Mera Parivar हर महीने में एक बार पिकनिक पर जाता है।
  8. हम सभी को हर रात खाने के बाद एक-दूसरे के साथ समय बिताना बहुत पसंद है।
  9. मेरे परिवार ने मुझे आपस में प्यार, एकता और सहयोग के बारे में अच्छे सबक सिखाए हैं।
  10. मैं अपने परिवार को सभी बुराइयों और कुरीतियों से बचाने के लिए ईश्वर से प्रार्थना करता हूं।

छोटे बच्चे अक्सर किसी विषय पर निबंध को अपने रचनात्मक और मजेदार विचारों के साथ लिखते हैं। मेरे परिवार पर निबंध की यह 10 पंक्तियां बच्चों की लेखन कला और उनके कौशल को बढ़ाने में बहुत मदद करेगा।

इस लेख में Mera Parivar पर उपलब्ध कराए गए निबंध सभी कक्षाओं के बच्चों के लिए उपयोगी है। इन निबंधो के आधार पर सभी कक्षाओं के बच्चे मेरा परिवार पर निबंध लिख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: सोशल मीडिया पर निबंध

FAQ About Mera Parivar

परिवार इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

परिवार महत्वपूर्ण इसलिए है क्योंकि यह अपने प्रत्येक सदस्य को प्यार, सहयोग और मूल्यों का एक ढांचा प्रदान करता है। Parivar इंसान को बहुत कुछ सिखाता है। परिवार हमें बताता है कि अपनों के बीच रहना कितना सुखदायक होता है।

एक परिवार क्या है?

एक परिवार ऐसे लोगों का समूह होता है जो हर परिस्थिति में साथ रहते हैं। एक परिवार दादा-दादी, माता-पिता और बच्चों जैसे लोगों का एक समूह होता है और उन्हें परिवार के सदस्यों के रूप में जाना जाता है।

पारिवारिक प्रेम क्या है?

पारिवारिक प्रेम एक विशेष प्रकार का प्रेम है जो अपनी अनूठी भावनाओं, व्यवहार, चुनौतियों और पुरस्कारों के साथ आता है। हमारे परिवार में जितने भी सदस्य होते हैं उन सबसे हमें प्रेम होता है।

आपका परिवार आपके जीवन को कैसे प्रभावित करता है?

परिवार की दोनों प्रकार की गतिशीलता सकारात्मक और नकारात्मक किसी व्यक्ति के जीवन और उसके स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। एक नजदीकी और सहायक परिवार होने से मनुष्य को भावनात्मक और आर्थिक सहायता मिलती है और मनुष्य के स्वास्थ्य में वृद्धि होती है। जब Parivar तनाव से जूझ रहा होता है तो इंसान पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

आप Mera Parivar Essay कैसे लिखते हैं?

निबंध लिखने के लिए बहुत सारे विषय हैं लेकिन अपने परिवार के बारे में निबंध लिखना एक अलग बात है। अपने परिवार पर निबंध लिखने के लिए परिवार का वर्णन करें, अपने परिवार का परिचय दें, अपना परिचय दें तथा अपने परिवार के बारे में जानकारी दें जैसे कि आपके परिवार में कितने सदस्य हैं और वे क्या करते हैं। अपने परिवार के बारे में आवश्यक जानकारी दें। अंत में अपने परिवार के बारे में एक महान निष्कर्ष भी आप दे सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: महात्मा गाँधी पर निबंध

आशा करता हूँ दोस्तों आपको मेरा परिवार ( Mera Parivar Essay In Hindi ) पर हमारी ये पोस्ट काफी पसंद आयी होगी तथा आपको महत्वपूर्ण जानकारी मिल पाई होगी| मेरा अनुमान है की अगर अब आपको Mera Parivar Par Nibandh लिखने के लिए कहा जाये तो आप आसानी से लिख सकते हैं| अगर आपका कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं|


Spread the love

Leave a Comment