Photo Bechkar Paise Kaise Kamaye | फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाए?

Photo bechkar paise kaise kamaye : आप में से कई लोग तस्वीरें लेने के शौकीन हैं, और ऐसे कई लोग हैं जो पेशेवर रूप से तस्वीरें लेते हैं लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता कि फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाए? फोटोग्राफी के साथ एक बड़ी दिक्कत यह है कि इस पेशे के शुरुआती दिनों में पैसा कमाना बहुत मुश्किल है। कुछ लोग तस्वीरें खींचकर और उन्हें इंस्टाग्राम पर पोस्ट करके खूब पैसा कमाते हैं और कुछ लोग तो इतना भी नहीं कमा पाते हैं कि अपना खर्च निकाल सकें।

क्या आप भी ऐसी ही परेशानी से गुजर रहे हैं? क्या आप भी यह जानना चाहते है कि Photo Bechkar Paise Kaise Kamaye? तो आज हम आपको बताएँगे कि फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाए? और इससे जुड़े सभी प्रश्नों का जवाब देंगे।

Contents show

फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाए ?

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाइट है जहां आप अपनी तस्वीरों को प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं। इस पोस्ट में, हम आपको बताएँगे कि ऑनलाइन तस्वीरों को कैसे प्रोमोट किया जाए और अच्छी खासी कमाई की जाए। इसके साथ ही हम आपके साथ ऑनलाइन फोटो बेचने से जुड़े कुछ टिप्स भी साझा कर सकते हैं, जिनके इस्तेमाल से आप अपनी तस्वीरों को ज्यादा से ज्यादा प्रमोट कर सकते हैं और ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

फोटो बेचने के लिए किन बातों का ध्यान रखे?

फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाए? यह पूरी तरह से समझने के लिए आपको कुछ चीजों को समझना होगा, अगर आप इन चीजों को ठीक से समझते हैं तो आपकी तस्वीरों के प्रमोशन की संभावनाएं और भी बढ़ जाएंगी, तो आइए जानते हैं कुछ बातों को जिनका ध्यान रखना जरूरी है…

1. सभी प्लेटफॉर्म पर बेचें

नए समय में ऑनलाइन पिक्चर मार्केटिंग करते समय आपको किस वेबसाइट पर ज्यादा कमीशन मिल रहा है, या किस वेबसाइट पर आपका ज्यादा कमीशन बन रहा है, इन बातों से अभी दूर रहें,आपको सभी वेबसाइटों को आज़माना चाहिए और पता लगाना चाहिए कि कौन सा प्लेटफ़ॉर्म आपके लिए सबसे अच्छा है।

2. अपने Niche और SEO वर्क पर फोकस कीजिए

यदि आप ऑनलाइन फोटो बेचकर जीविका कमाना शुरू करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको अपना विषय (Niche) निर्धारित करना होगा। यदि आप हमेशा किसी एक विषय पर फोटो पोस्ट करते रहते हैं, तो उससे आपकी फोटो की अधिक से अधिक बिकने की संभावनाएं होती हैं। मान लीजिए कि आप कुत्तों की तस्वीरों का विषय चुनते हैं, तो आपको विभिन्न नस्लों के पिल्लों और केवल कुत्तों के संबंधित फोटो लगाने की जरूरत है।

आप Ubersuggest, Keywordtool.in जैसे मुफ्त keyword tools का उपयोग यह पता लगाने के लिए भी कर सकते हैं कि किस प्रकार की तस्वीरों की बाजार में अधिक मांग है, लोग इंटरनेट पर कैसी फोटो अधिक खोज करते हैं। इसके साथ ही आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि जिन फोटोज की मांग अधिक है उन्हें बेचने के लिए आपको अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है।

3. अधिक से अधिक प्रचार करे

अगर आप नए समय में ऑनलाइन तस्वीरों का प्रचार करना शुरू कर रहे हैं, तो अब आपके पास बहुत अधिक दर्शक नहीं हो सकते हैं, और अभी फोटो की बहुत अधिक बिक्री नहीं होगी।इसलिए आपको अपनी तस्वीरों को हर जगह बेचने की कोशिश करने की जरूरत है। आप फोटो बेचने के लिए Instagram, Facebook, Pinterest जैसे सोशल मीडिया साइट का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, Quora आपकी तस्वीरों को ऑनलाइन बेचने का भी एक बहुत अच्छा मंच है।

4. बेहतरीन फोटो डाले

यदि आप ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपको ज्यादा से ज्यादा बेहतरीन फोटो को बेचना है। आप की तरह इंटरनेट पर इस तरह की वेबसाइटों पर दुनिया भर के लोग अपनी खींची हुई तस्वीरों को बेचने के लिए अपलोड करते हैं और जो बहुत अच्छी होती है। इसलिए बिक्री के लिए तस्वीरें पोस्ट करते समय, आपको प्रतियोगिता को ध्यान में रखते हुए ठीक से काम करना चाहिए।

फोटो बेचकर कितना पैसा कमा सकते हैं?

फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाए? यह समझने के बाद चलिए यह भी जान लेते है कि फोटो बेचकर कितना पैसा कमा सकते हैं?

इस प्रश्न का समाधान कई बातों पर निर्भर करता है। आपकी कुल आय इस बात पर निर्भर करेगी कि आपको प्रत्येक तस्वीर के लिए कितना पैसा दिया जा रहा है। और यह पूरी तरह से स्टॉक इमेज वेबसाइट पर निर्भर करेगा जिसमें आप फोटो बेच रहे हैं। वेबसाइटों को बढ़ावा देने वाली सभी इन्वेंट्री फोटो का औसतन $0.25 से $0.35 का भुगतान किया जाता है।

अगर इस तरह से देखा जाए तो अगर आप औसतन 50 फोटो बेच रहे हैं और आपकी प्रत्येक फोटो के लिए $0.25 दिए जा रहे हैं। तो, 50*0.25= $12.5, इसका मतलब है कि 12.5*76=950 रुपये दिन के हिसाब से।तो आपकी मंथली कमाई 950*30 = ₹28500 हुई। इसी तरह, आप तस्वीरों की संख्या बढ़ाकर भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

फ़ोटो बेंचने की कुछ प्रमुख वेबसाइट

फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाए?

फोटो बेचकर पैसा कमाने के लिए क्या करें ?

अनूठी (unique) इमेज क्लिक करे-

सबसे पहले आपको सबसे अलग और अनूठी इमेज क्लिक करनी होगी, ताकि आपकी फोटो सबसे अलग लगे, और वेबसाइट उसे प्रोमोट करने के लिए आगे आए।

फोटो सेल वेबसाइट पर कंट्रीब्यूटर अकाउंट बनाएं-

इसके बाद आपको फोटो सेल वेबसाइट पर अपना कंट्रीब्यूटर अकाउंट बनाना होगा। जिससे आप उनसे कनेक्ट हो पाए।

इमेज को इंटरनेट साइट पर सेल के लिए लगाएं –

इसके बाद उस इमेज को वेबसाइट पर अपलोड करें जिस पर आप इमेज को प्रमोट करना चाहते हैं। जिससे वेबसाइट की नजरों में आपकी फोटो आगे आए और वो उसे प्रोमोट कर सके।

फोटो बिकी तो मिलेंगे पैसे –

जब आपके द्वारा अपलोड की गई फोटो बिक जाती है तो फोटो बेचने वाली वेबसाइट उस फोटो का कमीशन काटकर बाकी के पैसे आपको दे देती है। इस तरह आप फोटो बेच कर पैसे कमा सकते हैं।

फ़ोटो बेचकर पैसे कमाने में कितना समय लगता है?

ऑनलाइन तस्वीरें बेचकर आपको पैसा कमाने में आसानी होगी। क्‍योंकि पहली बार में आप अधिक मात्रा में फोटो अपलोड नहीं कर पाएंगे जिससे आपके फोटो की बिक्री कम हो सकती है।लेकिन रोज के हिसाब से तस्वीरें अपलोड करने से आपके खाते में अधिक तस्वीरें होंगी, तो आपकी तस्वीरें अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचेंगी और तस्वीरों को बेचने की संभावना भी बढ़ जाएगी।

जब आप धीरे-धीरे अत्यधिक अच्छी तस्वीरें अपलोड करना शुरू करेंगे, तो आपकी कमाई अपने आप बढ़ने लगेगी।इनमें से किसी एक स्थिति में, मान लें कि इसमें लगभग 5 से 6 महीने लग सकते हैं, इसलिए कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन फोटोग्राफ बेचकर कुछ महीनो में आसानी से पैसा कमा सकता है।

ये भी पढ़ें:

फोटो क्लिक करते समय किन बातों का ध्यान रखें ?

यदि आप फोटो को ऑनलाइन बेचना चाहते हैं, तो आपको बता दे कि क्लिक की गई फोटो जितनी अच्छी होगी, उस फोटो के बिकने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। इसलिए, नीचे दी गई कुछ बातों को ध्यान में रखें।

ग्रिड लाइन का इस्तेमाल अवश्य करें

यदि आप अपने मोबाइल से फोटो क्लिक करना चाहते हैं, तो आपको अपने मोबाइल के लिए ग्रिडलाइन सुविधा का उपयोग करना होगा। ज्यादातर लोग अपनी फोटो क्लिक करते समय ग्रिडलाइन का इस्तेमाल नहीं करते हैं, लेकिन ग्रिडलाइन की मदद से आप प्रोफेशनल फोटो क्लिक कर सकते हैं।

आजकल हर फोन कैमरे में ग्रिडलाइन मौजूद है, जिसकी मदद से आप अपनी तस्वीरों को ठीक से अलाइन कर सकते हैं। ग्रिडलाइन की मदद से फोटो क्लिक करते समय हमें पता चलता है कि हम जिस फोटो को क्लिक कर रहे हैं, उसके लेफ्ट और राइट साइड में एक ही जगह है। इसके अलावा कई बार फोटो क्लिक करते समय फोटो टॉप या बॉटम से कट जाती है तो ग्रिडलाइन की मदद से हम आसानी से समान बार्डर दोनों साइड से रख सकते है।

फ्लैशलाइट के इस्तेमाल में ना करे भूले

फ्लैशलाइट लगाना हमें बहुत अच्छा लगता है, लेकिन कई बार फ्लैशलाइट की वजह से हमारी तस्वीर खराब हो जाती है। यदि आप रात में फ्लैशलाइट जलाते हैं, तो कुछ स्थानों पर अधिक रोशनी हो सकती है और कुछ स्थानों पर कम रोशनी हो सकती है। इसलिए आपको बिना जरूरत के फ्लैशलाइट का इस्तेमाल कम करना होगा।

कैमरा के जरूरी फीचर का इस्तेमाल करें

मोबाइल में एचडीआर, डार्क मोड, नाइट मोड जैसे फीचर्स होते हैं, उन क्षमताओं की मदद से हम एक अच्छी फोटो क्लिक करने में सक्षम हैं, इसलिए हर बार जब आप किसी फोटो कोक्लिक करते हैं, तो उन्हें अप्लाई करना ना भूले। इससे आपकी फोटो और भी बेहतर हो सकती है।

अच्छी रौशनी का ध्यान रखें

यदि आप एक तस्वीर क्लिक कर रहे हैं, तो एक अच्छी रोशनी आपकी तस्वीर को हजार गुना अधिक आकर्षक बना सकती है। इसलिए फोटो क्लिक करते समय डे माइल्ड का इस्तेमाल करना ना भूले। और दिन के उजाले से बेहतर, महंगी से महंगी रोशनी भी अब फोटो शूट के लिए उपयुक्त नहीं होगी।

फोटो ज़ूम करके क्लिक न करें

ज्यादातर लोग अपनी फोटो क्लिक करने के साथ ही कभी कभी कैमरे में जूम करके भी फोटो क्लिक करते हैं, लेकिन इससे आपकी तस्वीर की खूबसूरती काफी बिगड़ जाती है। अगर आप इमेज को जूम करने के बाद क्लिक करते हैं, तो आपको इसके पिक्सल फटे हुए दिखाई दे सकते हैं। इसके लिए, हर बार जब आप किसी फोटो को क्लिक करते हैं, तो ज़ूम करने की बजाए उस वस्तु के पास जाकर क्लिक करने की कोशिश करे।

निष्कर्ष (Conclusion)

Photo bechkar paise kaise kamaye के तरीके पर इस लेख में, हमने सभी व्यवहार्य जानकारी देने की कोशिश की है, ताकि यदि आप इस क्षेत्र में बिल्कुल नए हैं, तो आपको निश्चित रूप से अब किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस पोस्ट को पढ़कर आपको लगभग Online Picture Marketing और , Photo se Paise Kaise Kamaye के बारे में पता चल गया होगा।आशा करते हैं कि आपको हमारा ये लेख पसंद आया हो, अधिक जानकारी के लिए या किसी सुझाव के लिए नीचे कॉमेंट बॉक्स में अपनी राय लिखे।

अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न – Related Faqs

क्या फोटो बेचकर पैसे कमा सकते हैं?

हां, आप फोटो प्रोमोट प्लेटफॉर्म पर आपके द्वारा क्लिक की गई विशेष, सुंदर,आकर्षक और बेहतरीन तस्वीरों को बेचकर पैसा कमा सकते हैं।

फोटोग्राफी से पैसे कैसे कमाए ?

फोटोग्राफी से पैसे कमाने के लिए, आपको शानदार और गुणवत्ता वाली सर्वश्रेष्ठ तस्वीरों को क्लिक करना होगा और उन्हें ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर प्रोमोट करना होगा।

क्या मोबाइल से फोटो खींच कर पैसा कमाया जा सकता है ?

हां, बेशक आप अपने मोबाइल से अच्छी तस्वीरें क्लिक करके और उसे ऑनलाइन वेबसाइट्स पर बेचकर करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

क्या किसी भी प्रकार की फोटो को प्रोमोट किया जा सकता है?

हां, निश्चित रूप से फोटो अनोखी और बेहतरीन होनी चाहिए और सबको पसंद आनी चाहिए। जिससे फोटो प्रोमोट करने वाली वेबसाइट आपकी फोटो को अच्छे स्तर पर पहुंचा सके।

अच्छी फोटो क्लिक करने के लिए क्या ज़रूरी है ?

अगर आपको फोटोग्राफी में रुचि है और अगर आप अच्छी फोटो क्लिक करके कमाई करना चाहते है, तो आपको एक अच्छे कैमरे की जरूरत पड़ेगी, यदि आपके पास अच्छा कैमरा खरीदने का बजट नही है तो आपको एक अच्छे मेगापिक्सल के कैमरे वाला फोन जरूर खरीद लेना चाहिए।