ऋषि सुनक का जीवन परिचय – Rishi Sunak Biography In Hindi

हेलो फ्रेंड स्वागत है आपका एक नए आर्टिकल में। आज हम बात करेंगे ऋषि सुनक के जीवन ( Rishi Sunak Biography In Hindi) के बारे में। जैसा कि आप लोग जानते हैं कि हाल के दिनों में ब्रिटेन में प्रधानमंत्री के चुनाव हुए हैं उसमें ऋषि सुनक प्रधानमंत्री पद के प्रबल दावेदार थे लेकिन खबर जो आ रही है उसके मुताबिक ब्रिटेन में प्रधानमंत्री चुनाव संपन्न हो चुका है और विजेता उम्मीदवार की घोषणा भी की जा चुकी है लिज ट्रस ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री बन चुके हैं ।

उन्होंने भारतीय मूल के ऋषि सुनक को हरा दिया ऐसे में एक बार फिर से ऋषि सुनक मीडिया में चर्चा का विषय बन गए हैं। ऐसे में आपको इनके जीवन के बारे में जरूर जानकारी लेनी चाहिए।

अगर आप इनके बारे में नहीं जानते हैं कि ऋषि सुनक कौन है उनके पास कितनी संपत्ति है, उनके परिवार में कौन-कौन है, उनकी पढ़ाई लिखाई, ऋषि सुनक का जन्म स्थान, उनकी पत्नी और बच्चे इत्यादि के बारे में अगर आप जानना चाहते हैं तो हम आपसे निवेदन करेंगे कि आर्टिकल को आखिर तक पढ़े। इस पोस्ट में आपको ऋषि सुनक का जीवन परिचय ( Rishi Sunak ka jivan parichay ) पढ़ने को मिलेगा।

ऋषि सुनक प्रारंभिक जीवन

Rishi Sunak का जन्म इंग्लैंड में 12 मई 1980 को हुआ था। इनके पिता का नाम पिता जसवीर सुनक और माता उषा सुनक है। ऐसा कहा जाता है कि उनके माता-पिता इंग्लैंड में 1980 के दशक में व्यापार करने के लिए गए और यहीं पर बस गए। हालांकि इनके पिता पेशे से डॉक्टर हैं I बिजनेस का विस्तार और उसका पूरा देखरेख ऋषि सुनक खुद करते हैं जिसके कारण आज की तारीख में ऋषि सुनक इंग्लैंड के एक जाने-माने बिजनेसमैन भी हैं I उनका परिवार पंजाबी हिंदू ब्राह्मण है जो पहले पंजाब में रहा करता था।

ऋषि सुनक कौन है – Rishi Sunak Kaun Hai?

Rishi Sunak कंजरवेटिव पार्टी के एक प्रचलित राजनेता और व्यापारी है। वर्तमान समय में चर्चा का प्रमुख विषय होने की वजह है कि उन्हें पार्टी की तरफ से प्रधानमंत्री का प्रबल दावेदार बनाया था लेकिन ऋषि सुनक प्रधानमंत्री का चुनाव हार चुके हैं और उनकी जगह पर लिज ट्रस इंग्लैंड की नई प्रधानमंत्री बन गई है I प्रधानमंत्री के चुनाव में लिज ट्रस को 81,326 वोट मिले जबकि ऋषि सुनक 60,399 वोट मिले।

ऋषि सुनक की शिक्षा

ऋषि सुनक ने अपनी पूरी शिक्षा इंग्लैंड से ही प्राप्त की है। अपनी प्राथमिक शिक्षा उन्होंने इंग्लैंड के मैनचेस्टर कॉलेज से पूरा किया था। इसके बाद उन्होंने लिंकन यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री हासिल की और 2006 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए की शिक्षा को पूरा किया है। इसके बाद उन्होंने अपना बिजनेस शुरू किया और उस क्षेत्र में भी सफल साबित हुए हैं ऐसा कहा जाता है कि बचपन में ऋषि सुनक पढ़ाई में काफी अव्वल थे जिसके कारण उन्हें काफी सारे अवार्ड और पुरस्कार भी स्कूल और कॉलेज की तरफ से दिए गए है I

ऋषि सुनक की पत्नी और बच्चे

ऋषि सुनक ने मशहूर बिजनेसमैन नारायण मूर्ति की बेटी अक्षिता मूर्ति के साथ शादी की है। जैसा कि आप लोग जानते हैं कि नारायण मूर्ति इंफोसिस कंपनी के चेयरमैन है इंफोसिस कंपनी विश्व की एक जानी-मानी टेक्नोलॉजी कंपनी है I नारायणमूर्ति की गिनती भारत के अमीर व्यक्तियों में की जाती है।

ऐसा कहा जाता है कि इन दोनों की मुलाकात स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी मैं एमबीए की पढ़ाई करते समय हुई थी और वहां पर ही दोनों के बीच में प्यार हो गया और उन्होंने निश्चित किया कि पढ़ाई पूरी होने के बाद वह शादी कर लेंगे I वर्तमान समय में ऋषि सुनक की दो बेटियां हैं जिनके नाम सुकन और अक्षता है।

ऋषि सुनक का राजनीतिक करियर

ऋषि सुनक इंग्लैंड के एक व्यापारी थे लेकिन 2014 में उन्होंने राजनीतिक में प्रवेश किया और 2015 में ब्रिटेन के सांसद बने। 2015 में पहली बार रिचमंड से उन्होंने आम चुनाव लड़ा और बहुमत के साथ जीत हासिल की। 2015 से 2017 के बीच उन्होंने सांसद के तौर पर अपने क्षेत्र में अच्छा काम किया जिसके कारण उनका नाम काफी चर्चा में आया। 2017 में पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ऋषि को ट्रेजरी विभाग का सचिव नियुक्त किया।

2019 में Rishi Sunak द्वारा से सांसद बने उनका नाम इंग्लैंड में चर्चा का विषय उस समय बना जब बोरिस जॉनसन कैबिनेट में उन्हें फाइनेंस मिनिस्टर बनाया गया और उन्होंने फाइनेंस मिनिस्टर के तौर पर इंग्लैंड में कई ऐतिहासिक और आर्थिक सुधार किए। जिस की खूब तारीफ हुई। इसके अलावा उन्होंने इंग्लैंड के पार्लियामेंट में में बजट भी पेश किया और बजट में उन्होंने कई लोग हितकारी योजनाओं की घोषणा की और उनके द्वारा किए गए घोषणाओं का लोगों ने अच्छा खासा समर्थन किया।

हालांकि 2021 में कुछ कारणों से बोरिस जॉनसन को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ाI जिसके बाद ऋषि सुनक को प्रधानमंत्री पद का प्रबल दावेदार बनाया गया लेकिन वह चुनाव हार गए।

ऋषि सुनक के बारे में रोचक जानकारी

  • ऋषि सुनक एक प्रवासी भारतीय हैं।
  • ऋषि सुनक भारत के मशहूर उद्योगपति नारायण मूर्ति के दमाद है
  • ऋषि सुनक ने लव मैरिज की है
  • ऋषि सुनक इंग्लैंड के वाणिज्य मंत्री भी रह चुके हैं।
  • ऋषि सुनक एक हिंदू पंजाबी ब्राह्मण है और उनका पैतृक गांव पंजाब है।
  • ऋषि सुनक के पिता चिकित्सक और माता फार्मेसिस्ट
  • ऋषि सुनक के पास इंग्लैंड की नागरिकता है और इनके दादा दादी और नाना नानी के पास भारत की नागरिकता है
  • में ऋषि शुकन की कुल संपत्ति 3.1 बिलियन पाउंड की है।

इन्हे भी पढ़ें:-

ऋषि सुकन की कुल संपत्ति – Rishi Sunak Net Worth

वर्तमान समय में Rishi Sunak की कुल संपत्ति 3.1 बिलियन पाउंड की है। ऐसा कहा जा रहा है कि इनके पास इंग्लैंड की महारानी एलिजाबेथ से भी अधिक संपत्ति हैं और आज की तारीख में इनके सही बिजनेस का कार्यभार उनकी पत्नी संभाल रही है क्योंकि यह राजनीति में काफी सक्रिय हैं।

ऋषि सुनक के सोशल मीडिया अकाउंट

Instagram

Twitter

Website

उम्मीद करता हूं दोस्तों की “ऋषि सुनक का जीवन परिचय ( Rishi Sunak Biography In Hindi )” से सम्बंधित हमारी यह पोस्ट आपको काफी पसंद आई होगी। इस पोस्ट में हमनें ऋषि सुनक से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां देने का प्रयास किया है। आशा है आपको पूर्ण जानकारी मिल पाई होगी।

अगर आप यह पोस्ट आपको अच्छा लगा तो आप अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर कर सकते हैं। अगर आपके मन मे कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं हम आपसे जल्द ही संपर्क करेंगे। अपना कीमती समय देने के लिए आपका बहुत – बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment