समीकरण किसे कहते हैं परिभाषा व प्रकार – Samikaran

नमस्कार दोस्तों Top Kro में आपका स्वागत है। आज की इस पोस्ट में हम समीकरण के बारे में पढेंगे। गणित में समीकरण के बारे में जानकारी होना काफी आवश्यक है।

इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Samikaran kise kahate hain समीकरण कितने प्रकार के होते हैं, समीकरण के सवाल तथा समीकरणों से सम्बंधित महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

इस लेख को हमनें बहुत ही सरल भाषा मे लिखने का प्रयास किया है। आपसे अनुरोध है कि इस पोस्ट को पूरा पढ़ें ताकि सभी बातें आपको अच्छे से समझ आ सके।

समीकरण किसे कहते हैं – Samikaran Kya Hota Hai?

दो राशियों के बीच समानता दिखाने वाले कथन को समीकरण कहते है। समीकरण में एक या एक से अधिक चर या अचर राशियां होती हैं। जैसे- x + 6 = 9 यह एक समीकरण हैं क्योंकि यहाँ x + 6 का मान 9 के बराबर है। यानी यहां x + 6 ओर 9 के बीच समानता है।

Samikaran
Samikaran

समीकरण को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

समीकरण को अंग्रेजी में Equation कहा जाता है। जिसका अर्थ होता है समानता या सन्तुलन।

अगर आप नहीं जानते कि चर – अचर किसे कहते हैं तो चर – अचर से सम्बंधित इस पोस्ट को पढ़ें।

समीकरण के प्रकार – Type Of Samikaran

समीकरणों के प्रकार को दो भागों में विभाजित किया गया है चर की घात के आधार पर तथा चर की संख्या के आधार पर। आइये अब समीकरण के प्रकार के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

चर की घात के आधार पर समीकरण के प्रकार

चर की घात के आधार पर समीकरण तीन प्रकार के होते हैं।

1). रैखिक समीकरण
2). द्विघात समीकरण
3). त्रिघात समीकरण

1). रैखिक समीकरण – Rekhik Samikaran


जिस समीकरण में चर की घात 1 हो उन्हें हम रैखिक समीकरण कहते हैं जैसे x + 3 = 7 यहां x की घात 1 है इसलिए यह रैखिक समीकरण है। जैसे x + y = 5 यहां x तथा y की घात भी 1 है इसलिए यह भी रैखिक समीकरण है।

2). द्विघात समीकरण – Dvighat Samikaran

जिस समीकरण में चर की घात 2 हो उन्हें हम द्विघात समीकरण कहते हैं जैसे x² + 3 = 7 यहां x की घात 2 है इसलिए यह द्विघात समीकरण है। जैसे x² + y = 5 यहां x की घात भी 2 है इसलिए यह भी रैखिक Samikaran है तथा x² + y² = 8 यह भी द्विघात समीकरण है क्योंकि यहां x तथा y की घात 2 है।

3). त्रिघात समीकरण – Trighat Samikaran

जिस समीकरण में चर की घात 3 हो उन्हें हम त्रिघात समीकरण कहते हैं जैसे x3 + 3 = 7 यहां x की घात 3 है इसलिए यह त्रिघात समीकरण है। जैसे x3 + y = 5 यहां x की घात भी 3 है इसलिए यह भी त्रिघात समीकरण है तथा x3 + y² – z = 6 यह भी त्रिघात समीकरण है क्योंकि यहां x की घात 3 है।

चर की संख्या के आधार पर समीकरण के प्रकार

चर की संख्या के आधार पर भी समीकरण तीन प्रकार के होते हैं।

1). एक चर वाले समीकरण
2). दो चर वाले समीकरण
3). तीन चर वाले समीकरण

1). एक चर वाले समीकरण – Ek Char Wale Rekhik Samikaran

ऐसे समीकरण जिनमें सिर्फ एक चर हो वह एक चर वाले समीकरण कहलाते हैं। जैसे – a + 4 = 9 यह एक चर वाला समीकरण है क्योंकि इसमें एक चर a है।

2). दो चर वाले समीकरण – Do Char Wale Rekhik Samikaran

ऐसे समीकरण जिनमें दो चर हों उन्हें हम दो चर वाले समीकरण कहते हैं। जैसे x + y = 4 यह दो चर वाला समीकरण है।

3). तीन चर वाले समीकरण – Linear Equation In Three Variable In Hindi

ऐसे समीकरण जिनमें तीन चर हों वह तीन चर वाले समीकरण कहलाते हैं जैसे- x + y + z = 8 यह तीन चर वाला समीकरण है।

समीकरण के सवाल

दोस्तों हमनें जाना कि समीकरण किसे कहते हैं तथा Samikaran कितने प्रकार के होते हैं। अब आपको अभ्यास के लिए कुछ प्रश्न दिए जा रहे हैं आपको बताना है कि इन प्रश्नों में कौनसा समीकरण है तथा अपना उत्तर कमेंट बॉक्स में लिखना है।

प्रश्न.1. इसमें x + 8 = 11 कौनसा समीकरण है?
प्रश्न.2. a² + b² + 6 = 8 इसमें कौनसा समीकरण है?
प्रश्न.3. x – y + z = 0 इसमें कौनसा समीकरण है?
प्रश्न.4. a3 + b² – c = 7 इसमें कौनसा समीकरण है?

उम्मीद करता हूं दोस्तों की समीकरण से सम्बंधित हमारी यह पोस्ट आपको काफी पसंद आई होगी तथा अब आप जान गए होंगे कि समीकरण किसे कहते हैं तथा समीकरण कितने प्रकार के होते हैं?

अगर आप यह पोस्ट आपको अच्छा लगा तो आप अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर कर सकते हैं। अगर आप ऐसी ही पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

अगर आपके मन मे कोई सवाल है या इस पोस्ट में आपको कुछ समझ में नहीं आ रहा है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं हम आपसे जल्द ही संपर्क करेंगे और आपकी मदद करेंगे। अपना कीमती समय देने के लिए आपका बहुत – बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment