फ्रीलांसर क्या होता है? | What is freelancing in hindi

फ्रीलांसर क्या होता है? Freelancing Kya hai: चाहे आप छात्र हों, नौकरीपेशा हों या व्यवसायी हों, तो आप किसी भी काम के साथ फ्रीलांसिंग भी कर सकते हैं और घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। आजकल कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन सुविधाओं का उपयोग करके कुछ अधिक कमाई करना चाहता है और इसके लिए फ्रीलांसिंग एक अच्छा विकल्प है। आज हम समझेंगे कि फ्रीलांसिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं।

Contents show

फ्रीलांसर क्या होता है? (What is Freelancing In Hindi)

फ्रीलांसिंग काम करने का एक तरीका है जिसमें कोई व्यक्ति अलग-अलग क्लाइंट के लिए कॉन्ट्रैक्ट लेकर स्वतंत्र रूप से काम करता है। फ्रीलांसिंग करने वाले पुरुष या महिला को फ्रीलांसर कहा जाता है। फ्रीलांसर किसी भी कंपनी का कर्मचारी नहीं होता है, बल्कि यह एक तरह का स्वरोजगार है।

एक फ्रीलांसर अपने क्लाइंट को अपनी प्रतिभा और अनुभव के बारे में बताता है। यहां पर क्लाइंट कोई भी पुरुष या महिला या कंपनी हो सकती है, मतलब फ्रीलांसर किसी से भी प्रोजेक्ट लेकर काम कर सकता है। कार्य पूरा होने के बाद वह क्लाइंट से अपना पैसा ले सकता है।

Online Freelancing क्या है?

Freelancing क्या है ऊपर हम आपको बता चुके हैं। पहले यह काम ऑफलाइन हासिल किया जाता था यानी एक फ्रीलांसर को काम खोजने और प्रोजेक्ट को प्राप्त करने के लिए किसी व्यक्ति और कंपनी से मिलने की आवश्यकता होती थी। इसमें काफी मेहनत करनी पड़नी थी और समय भी खर्च होता था। लेकिन अब यह कार्य ऑनलाइन किया जा सकता है। ऐसे कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और वेब साइट्स हैं जहां से आप फ्रीलांसिंग प्रोजेक्ट ढूंढ सकते हैं।

Offline Freelancing क्या है?

यह जरूरी नहीं है कि आप ऑनलाइन काम करें, आप अपने किसी दोस्त या व्यक्ति की मदद से या कंपनी की मदद से ऑफलाइन फ्रीलांसर काम ले सकते है, और उसे आसानी से करके तय समय पर वापस कर सकते है। ये कुछ भी हो सकता है, चाहे कोई प्रोजेक्ट, कोई लेख, कोई भी सॉफ्टवेयर से जुड़ा काम आदि। इसमें सारा प्रोसेस ऑफलाइन होता है तो आप इस काम का पैसा भी नकद में ले सकते है।

Freelancing sites क्या है?

फ्रीलांसिंग क्या है, फ्रीलांसिंग कितने तरह के होते है? इसके बारे में हम जान चुके। चलिए अब देखते हैं कि फ्रीलांसिंग साइट्स क्या होती हैं?

फ्रीलांसिंग में दो लोगों की सबसे ज्यादा अहमियत होती है जो फ्रीलांसर और क्लाइंट हो सकते हैं। फ्रीलांसर वह व्यक्ति होता है जो पैसे के बदले में लोगों को काम करके देता है और क्लाइंट को उस व्यक्ति या कंपनी के रूप में जाना जाता है जो इस कार्य कराने की इच्छा रखता है। तो उन दोनों को जोड़ना बेहद जरूरी है, उनके बीच इंटरेक्शन होना चाहिए, फिर उनमें से बेस्ट फ्रीलांसिंग डील की जा सकती है।

फ्रीलांसिंग साइट एक तरह की वेबसाइट होती है जो फ्रीलांसर और उसके क्लाइंट को जोड़ने का काम करती है। इन वेबसाइटों का उद्देश्य फ्रीलांसर और क्लाइंट को जोड़ना है ताकि वे बातचीत कर सकें। इससे दोनों को फायदा भी होता है। फ्रीलांसर को पैसा मिलता है और कस्टमर का काम हो जाता है।

अगर आपकी खुद की कंपनी या कोई बिजनेस है तो आप उसके लिए भी फ्रीलांसिंग साइट्स की मदद से काम करने वाला ढूंढ सकते हैं और उन्हें पैसे देकर ऑनलाइन काम भी करवा सकते हैं। बिजनेस के लिए फ्रीलांसिंग साइट्स काफी फायदेमंद साबित होंगी।

Freelancing Websites आपको कई सारी सुविधाएँ प्रदान करती हैं जैसे

फ्रीलांसिंग वेब साइट्स फ्रीलांसरों और क्लाइंट को जोड़ने के लिए कार्य करती हैं। उन वेबसाइटों में, आप अपनी प्रोफ़ाइल और पोर्टफोलियो को बढ़ाकर लोगों को अपने काम और अनुभव के बारे में बता सकते हैं। आप बिना किसी समस्या के अपने कौशल के अनुरूप कार्य खोज सकते हैं। क्लाइंट से निपट सकते हैं। ऑनलाइन फ्रीलांसिंग का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको कहीं पड़ता है, आप अपने घर या कहीं से भी अपना काम कर सकते हैं।

फ्रीलांसिंग करने के फायदे? (Benefits of Freelancing in Hindi)

आइए अब समझते हैं कि लोग फ्रीलांसिंग क्यों करते हैं और फ्रीलांसिंग के क्या फायदे हैं? यदि आप एक फ्रीलांसर बनना चाहते हैं, तो आपको निम्नलिखित में से कई फायदे मिल सकते है

  • आप कभी भी फ्रीलांसिंग शुरू कर सकते हैं।
  • पैसा निवेश करने की कोई जरूरत नहीं है।
  • आप कंप्यूटर और इंटरनेट की मदद से काम करना शुरू कर सकते हैं।
  • एक फ्रीलांसर घर से कार्य कर सकता है।
  • ऑफिस जाने की कोई टेंशन नहीं।
  • आप अपने समय के हिसाब से कार्य कर सकते हैं।
  • इसमें आपका कोई बॉस नहीं होता है।
  • आप अपने लिए तय कर सकते हैं कि आपको किन क्लाइंट के साथ काम करना है।
  • आप प्रोजेक्ट को खुद तय कर सकते हैं।
  • आप स्वतंत्र रूप से कार्य करते हैं।
  • पढ़ाई या जॉब के बाद बचे हुए खाली समय का सही उपयोग किया जा सकता है।
  • इसमें आप अपनी क्षमताओं का सही इस्तेमाल कर सकते हैं।
फ्रीलांसर क्या होता है?

फ्रीलांसर बनने के नुकसान

फ्रीलांसिंग के लाभों को जानने के बाद, यदि आप एक फुलटाइम फ्रीलांसर बनना चाहते हैं, तो आपको निश्चित रूप से फ्रीलांसिंग के कुछ नुकसान के बारे में भी पता होना चाहिए। लगभग हर पेशे में कुछ कमियां होती हैं, उसी तरह फ्रीलांसिंग में भी कुछ कमियां होती हैं।

इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि आप फ्रीलांसिंग में काम पाने के बाद सुरक्षित रहेंगे आपको अन्य फ्रीलांसरों के साथ भी प्रतिस्पर्धा करने की आवश्यकता हो सकती है। शुरुआत में, आपको क्लाइंट को पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है।

आपको अपने स्किल को लगातार बढ़ाने की जरूरत है। आपका पोर्टफोलियो बेहतरीन होना चाहिए। कभी-कभी घर से काम करना हमेशा अच्छा नहीं होता है, क्योंकि आपके बौद्धिक विकास के लिए समाज से मिलना जुलना भी बहुत जरुरी होता है, इसलिए ऑफिस से काम करना भी सही होता है।

ये भी पढ़ें:

फ्रीलांसिंग करने के लिए क्या चाहिए?

आपको फ्रीलांसिंग के लिए बहुत सी चीजें नहीं चाहिए। आपको कुछ मूलभूत बातों की आवश्यकता है जैसे

  • एक कंप्यूटर या लैपटॉप
  • नेट कनेक्शन
  • स्किल डेवलपमेंट के लिए समय
  • समय पर काम करके देने की क्षमता

फ्रीलांसिंग प्रक्रिया शुरू करने से पहले, आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा

  • क्या आप कार्य करने के लिए तैयार हैं?
  • क्या आपके पास कार्य करने के लिए पर्याप्त क्षमताएं हैं ?
  • आपके लिए कौन सा काम उचित है?
  • आपको कौन सा काम पसंद हैं ?
  • क्या आपके पास असाइनमेंट पूरा करने का समय है?

Freelancer जॉब कैसे शुरू करें ?

फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए ? फ्रीलांसर प्रक्रिया कैसे शुरू करें? फ्रीलांसिंग शुरू करने के लिए, आपको कुछ चरणों का पालन करना होगा

अपने स्किल को पहचानें

आप कौन सा काम कर सकते हैं? आप किस प्रोजेक्ट में अच्छा काम कर सकते हैं? इन प्रश्नों के उत्तर देकर, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपको किस प्रकार का कार्य करना है।

फ्रीलांसिंग वेब साइट्स पर अपना प्रोफाइल बनाएं

इंटरनेट पर कई फ्रीलांसिंग प्रोसेस वेब साइट्स हैं, जिनकी लिस्ट नीचे आगे इस लेख में दी गई है। आप उन वेब साइटों पर साइन इन कर सकते हैं।

पोर्टफोलियो तैयार करें

पोर्टफोलियो में आप अपने कार्य अनुभव, अपने स्किल, पिछले काम के बारे में जानकारी प्रदान कर सकते हैं, जिस पर अभी तक आपने काम किया है आदि।

प्रोजेक्ट का पता लगाएं

अब अगला कदम प्रोजेक्ट का पता लगाना है, आप बिना किसी समस्या के उन वेबसाइटों पर अपनी पसंद का प्रोजेक्ट पा सकते हैं। काम पाने के लिए आपको बोली लगानी होगी और अपना रेट तय करना होगा।

प्रतीक्षा करें

यह सबसे कठिन हिस्सा हो सकता है। वास्तव में उन साइटों पर फ्रीलांसरों के बीच बहुत विरोध होता है। कई लोग एक प्रोजेक्ट पर बोली लगाते हैं और क्लाइंट उनमें से एक को कार्य के लिए चुनता है।

प्रोजेक्ट को पूरा करें

जैसे ही आप प्रोजेक्ट प्राप्त करते हैं उसके बाद आप, काम को आवश्यकताओं के अनुसार करना शुरू करें और इसे समय पर पूरा करें।

पेमेंट प्राप्त करें

अपने प्रोजेक्ट को पूरा करके आप क्लाइंट से अपने काम का पैसा प्राप्त कर सकते है। इसमें पूरा काम ऑनलाइन होता है तो आपको इसका पैसा भी ऑनलाइन ही मिलेगा।

पैसा कमाने के लिए फ्रीलांसिंग की बेहतरीन वेबसाइटें हैं

ऐसी इंटरनेट पर कई फ्रीलांसिंग वेब साइट्स उपलब्ध हैं, उनमें से भारत में सबसे प्रसिद्ध वेबसाइटों में से कुछ इस प्रकार हैं

  1. Upwork
  2. Fiverr
  3. Freelancer India
  4. Truelancer
  5. worknhire
  6. Guru
  7. 99designs
  8. PeoplePerHour

आप इस तरह की वेबसाइटों पर जाएं और पहले देखें कि वहां किस तरह की नौकरियां हैं और फिर अपना account बनाएं। आप एक से अधिक वेबवेब साइटों पर भी अपना प्रोफ़ाइल बना सकते हैं।

फ्रीलांसिंग में किस प्रकार की नौकरियां की जा सकती हैं?

अगर आप फ्रीलांसिंग करना चाहते हैं तो आप अपनी स्किल के अनुसार कई तरह के काम कर सकते हैं जैसे

  1. वेब डिजाइनिंग
  2. प्रोग्रामिंग
  3. कंटेंट राइटिंग
  4. डाटा एंट्री
  5. फोटो एडिटिंग
  6. विडियो एडिटिंग
  7. एनीमेशन
  8. डिजिटल मार्केटिंग
  9. लोगो डिजाइनिंग
  10. Apps development
  11. SEO
  12. म्यूजिक
  13. पॉडकास्ट
  14. ट्रांसलेशन
  15. ट्रांसक्रिप्ट
  16. प्रूफ रीडिंग
  17. सॉंग राइटिंग
  18. टेलीमार्केटिंग
  19. Voice over artist
  20. सोशल मीडिया मेनेजर

आप किसी भी फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर जाकर फ्रीलांसिंग जॉब्स की पूरी लिस्ट देख सकते हैं। आपके पास किसी भी प्रकार की स्किल या कार्य का कोई अनुभव है तो, आप अपने लिए फ्रीलांसिंग जॉब ढूंढ सकते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

इस लेख में हमने आज जाना की फ्रीलांसिंग क्या होता है? फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमा सकते है? और जाना की आप अपनी पढ़ाई या जॉब के साथ ही फ्रीलांसिंग का काम करके कुछ अधिक पैसे कमा सकते है। हम आशा करते है की आपको हमारा ये लेख पसंद आया होगा, अधिक जानकारी के लिए नीचे कॉमेंट बॉक्स में अपनी बात लिखे।

अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न – Related FAQs

फ्रीलांसिंग क्या होता है?

फ्रीलांसिंग काम करने का एक तरीका है जिसमें कोई व्यक्ति अलग-अलग क्लाइंट के लिए कॉन्ट्रैक्ट लेकर स्वतंत्र रूप से काम करता है।

फ्रीलांसिंग काम कितने तरह के होते है?

फ्रीलांसिंग में वेब डिजाइनिंग, प्रोग्रामिंग, कंटेंट राइटिंग, डाटा एंट्री, फोटो एडिटिंग, विडियो एडिटिंग आदि जैसे काम आते है।

फ्रीलांसिंग में कितने पैसे कमा सकते है?

शुरुआत में इसमें आपकी कमाई उम्मीद से कम हो सकती है लेकिन जैसे ही आपका इस लाइन में अनुभव बढ़ेगा इससे आप एक अच्छी नौकरी के बराबर पैसा कमा सकते है।

फ्रीलांसिंग काम देने वाली ऑनलाइन वेबसाइट कौन सी होती है?

फ्रीलांसिंग काम ढूंढने के लिए आप Upwork, Fiverr, Freelancer India, Truelancer, worknhire.com, Guru99 ,PeoplePerHour जैसी वेबसाइट पर जा सकते है।

फ्रीलांसर बनने के लिए क्या होना जरूरी है?

एक कंप्यूटर या लैपटॉप, नेट कनेक्शन, स्किल डेवलपमेंट के लिए समय, समय से काम पूरा करने की क्षमता