यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है?

यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है?: कुछ Youtubers, YouTube से इतना पैसा कमाते हैं कि वे हर महीने 4-5 Audi या Mercedes गाड़ी खरीद सकते हैं। हमारा लेख (यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है?) विशेष रूप से ऐसे लोगों के लिए है जो यह जानना चाहते हैं कि यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है? एक बात तो तय है कि जितने भी लोग अपने यूट्यूब चैनल पर मोनेटाइजेशन को एक्सेस करते हैं, वे यूट्यूब से कुछ न कुछ कमाते जरूर हैं। कई लोग अपने मुनाफे के बारे में इंटरव्यू में बताते हैं, जबकि कई लोग अपने मुनाफे को गुप्त रखते हैं।

यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है?

भारत में कई ऐसे क्रिएटर्स और इनफ्लुएंसर हैं, जो यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके महीने में लाखों रुपये कमाते हैं। जैसे अमित भड़ाना, भुवन बाम, आशीष चंचलानी आदि। विदेशों में ऐसे कई लोग हैं जो YouTube से एक महीने में करोड़ों रुपये कमाते हैं।

हर यूट्यूबर ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहता है और इसीलिए वह यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करता है। इस लेख में, आप अच्छे से जान सकते हैं कि यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता हैं।

1: रयान काजी (‘रयान वर्ल्ड’)

आपको यकीन नहीं होगा, लेकिन ये बात सच है कि 9 साल का एक बच्चा, जो यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कमाता है। हम बात कर रहे हैं अमेरिका के टेक्सास शहर में रहने वाले रेयान काजी की। साल 2022 से अभी तक यूट्यूब पर सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले में रेयान काजी पहले नंबर पर आ गए हैं।

उन्होंने यूट्यूब पर रयान वर्ल्ड नाम से अपना पर्सनल चैनल बनाया है। साल 2020 के आंकड़ों के मुताबिक, रेयान काजी ने यूट्यूब के जरिए 29.5 मिलियन डॉलर की कमाई की और उनके यूट्यूब चैनल पर 4.17 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं।

यदि आप यह सवाल करना चाह रहे हैं कि ऐसा क्या है जो इसे इतना आसान बनाता है जो कि इनकी कितनी इनकम है और इनके इतने सबस्क्राइबर्स हैं तो बता दें कि यह बिल्कुल सामान्य काम करता है।

यह कुछ खिलौनों के डिब्बे को अनबॉक्सिंग करता है और उसी के वीडियो को YouTube चैनल पर अपलोड करता है। इसके अलावा यह समय-समय पर तकनीकी प्रयोग भी करता है और उसे अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करता है। रेयान काजी विज्ञापनों के अलावा स्पॉन्सरशिप के जरिए पैसे भी कमाते हैं, साथ ही वे खिलौने बनाने वाली टीमों से भी जुड़े हुए हैं।

2: जिमी डॉनल्डसन (मिस्टर बीस्ट)

यूट्यूब चैनल मिस्टर बीस्ट के मालिक जिमी डोनाल्डसन ने यूट्यूब पर सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले में दूसरा स्थान हासिल किया है। उसके बारे में एक रोमांचक बात यह है कि जब उसने YouTube पर एक वीडियो डालने के लिए खुद को बर्फ में जमाया और उसका वीडियो YouTube पर अपलोड हो गया। साल 2022 के आंकड़ों के मुताबिक उन्होंने यूट्यूब से 24 मिलियन डॉलर की कमाई की। इस समय उनके यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर्स की संख्या 4.78 मिलियन को पार कर चुकी है।

3: बी कॉटन, कोरी कॉटन, गार्रेट हिलबर्ट, कोडी जोन्स, टायलर टोनी (डूड पर्फेक्ट)

कमाई के मामले में यह यूट्यूब चैनल तीसरे स्थान पर है। इस यूट्यूब चैनल की खास बात यह है कि उन्होंने कोरोना महामारी के लिए अपने यूट्यूब चैनल की ओर से एक लाख डॉलर का फंड इकट्ठा किया था और उस फंड को उन्होंने चैरिटी में दान कर दिया।वर्ष 2022 में, उन्होंने कुल $23 मिलियन का मुनाफा कमाया और उनके YouTube चैनल के 5.75 मिलियन ग्राहक हैं।

4: Rhett and Link

उन्होंने YouTube पर अपने सफर की शुरुआत एक कम्युनिकेशन सॉफ्टवेयर के तहत की थी, लेकिन धीरे-धीरे लोग YouTube पर उनके चैनल को पसंद करने लगे और आज उनके YouTube चैनल पर सब्सक्राइबर्स की संख्या 4.18 मिलियन को पार कर गई है। कमाई की बात करें तो उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल से 20 मिलियन डॉलर से ज्यादा कमाए हैं, जो कि भारतीय मुद्रा में 5 करोड़ से ज्यादा है।

ये भी पढ़ें:

5: Markiplier (Mark Fischbach)

मार्क प्लायर यूट्यूब पर सबसे ज्यादा कमाई के मामले में 5वें नंबर पर आता है। बता दें कि वह पिछले आठ साल से यूट्यूब पर वीडियो बना रहे हैं। मुख्य रूप से वह वीडियो गेम्स के ब्रेकडाउन के वीडियो बनाकर अपने चैनल पर डालता है। उनकी कमाई की बात करें तो उन्होंने अपने YouTube चैनल से अब तक 19.5 मिलियन डॉलर का मुनाफा कमाया है, साथ ही उनके YouTube चैनल पर 27.8 मिलियन सब्सक्राइबर भी हो चुके हैं और उनका YouTube चैनल लगातार बढ़ रहा है।

6: Preston Arsement

यूट्यूब से सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले में इस चैनल का नाम 6ठे नंबर में आता है। बता दें कि उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल का नाम भी अपने नाम पर रखा है। इन्होंने अपने यूट्यूब चैनल से साल 2022 में 19 मिलियन डॉलर की कमाई की है और अब तक इनके यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर्स की संख्या 33.4 मिलियन हो चुकी है वहीं अगर इनकी सभी वीडियो के व्यूज की बात करें तो इनके सभी वीडियो पर 3.3 मिलियन से ऊपर तक व्यूज मिले हैं।

7: Nastya (Anastasia Radzinskaya)

यूट्यूब से सबसे ज्यादा पैसा कमाने के मामले में सातवें नंबर पर रूस की 6 साल की एक छोटी बच्ची है जिसका नाम नताशा है। 6 साल की यह पुरानी बच्ची अपने घर के सामुदायिक कार्यों का वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करती है,जैसे निवास की पेंटिंग, निवास से जुड़ी पेंटिंग आदि। तो कुछ दूर इस छोटी सी बच्ची ने यूट्यूब से 18.5 मिलियन डॉलर कमाए हैं और लगभग 190.6 मिलियन लोगों ने इस छोटी महिला के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब किया है।

8: Blippi (Stevin John)

इस चैनल को यूट्यूब से सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले में 7वां स्थान दिया गया है, जिसे साल 2014 में बनाया गया था। इस चैनल को बनाने वाले का नाम स्टीवन है। मुख्य रूप से वे अपने चैनल पर बच्चों के लिए मोशन पिक्चर्स अपलोड करने का काम करते हैं। वह मुख्य रूप से ऐसे बच्चों के लिए अपनी वीडियो अपलोड करते हैं जो कुछ पढ़ना चाहते हैं। उन्होंने अब तक अपने YouTube चैनल से लगभग 17 मिलियन डॉलर की कमाई की है और उनके YouTube चैनल पर 27.4 मिलियन सब्सक्राइबर हैं।

9: David Dobrik

अगर आपको हंसने का शौक है तो आपको इस चैनल को जरूर देखना चाहिए क्योंकि पिछले कई सालों से इस चैनल में कॉमेडी वीडियो अपलोड किए जा रहे हैं जिनके द्वारा इस चैनल को बनाया गया है वे लोग हंसाते हैं। यह चैनल 8 साल पहले डेविड सेवन द्वारा बनाया गया था। बात करें उनकी कमाई की तो उन्होंने अपने चैनल से 15.5 मिलियन डॉलर कमाए हैं और उनके YouTube चैनल पर 18 मिलियन सब्सक्राइबर हैं। यह यूट्यूब से सबसे ज्यादा पैसे कमाने के मामले में 9वें नंबर पर आता है।

10: जैफरी स्टार

इस चैनल में अच्छी जानकारी अपलोड की जाती है। इसलिए लोग इस चैनल के वीडियो देखते हैं लेकिन एक अनोखी बात यह है कि इस चैनल को चलाने वाली महिला दिखने में भी बेहद खूबसूरत है।इसलिए इस चैनल के सब्सक्राइबर लगातार बढ़ रहे हैं। यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसे कमाने के मामले में यह चैनल 10वें स्थान पर आता है, जिसने सब्सक्राइबर्स की संख्या 16.9 मिलियन पार कर ली है और लगभग 15 मिलियन डॉलर की कमाई कर ली है।

ये भी पढ़ें:

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न – Related FAQs

यूट्यूब 1000 सब्सक्राइबर पर कितने पैसे मिलते हैं?

आपको बता दे की यूट्यूब सब्सक्राइबर के पैसे नही देता है। बल्कि यूट्यूब से आने वाली इनकम यूट्यूब विडियोज के views पर निर्भर होती है। जितने ज्यादा व्यूज आते है उतने ही ज्यादा पैसे आने लगते है।

दुनिया का सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल किसका है?

म्यूजिक कंपनी और भारतीय फिल्म प्रोडक्शन हाउस T-Series ने Youtube पर 100 मिलियन सब्सक्राइबर्स बनाकर एक नया इतिहास रच दिया है। यानी कि अब T-Series यूट्यूब पर दुनिया में अब सबसे अधिक सब्सक्राइबर वाला चैनल बन गया है। T-Series ने स्वीडन की कंपनी PewDiePie को पीछे करके यह उपलब्धि हासिल की है।

एशिया का नंबर 1 युटयुबर कौन है?

कैरीमिनाटी अक्टूबर 2022 तक 37 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स के साथ एशिया का नंबर 1 यूट्यूबर है।

यूट्यूब कैसे पैसे देता है?

YouTube से कमाई करने के तरीके :
-विज्ञापन से मिलने वाला रेवेन्यू
-वॉच पेज और Shorts फ़ीड में दिखने वाले विज्ञापनों से कमाई करें।
-पैसे चुकाकर ली जाने वाली चैनल की सदस्यताएं।
-आपके चैनल पर पैसे चुकाकर सदस्य बनने वालों को खास फ़ायदे मिलते हैं. इसके लिए, वे हर महीने पैसे चुकाते है

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस (यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है?) लेख में हमने आपको बताया कि यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है? तो साथियों इस लेख को पढ़ने के बाद यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है? आप जान चुके होंगे अगर आप इस जानकारी से संतुष्ट हैं तो इसे शेयर भी जरूर करें।