मेरा प्रिय खेल पर निबन्ध – Mera Priya Khel

Spread the love

दोस्तों ! स्पोर्ट्स हमारे जीवन का अहम हिस्सा है, यह हमे शारीरिक बल के साथ मानसिक विकास के लिए अत्यंत जरूरी है इसीलिए आज हम आपके लिए एक और निबन्ध लेके आये है: मेरा प्रिय खेल पर निबन्ध (Mera Priya Khel).

मेरा प्रिय खेल – Mera Priya Khel Par Nibandh:

Mera Priya Khel
Mera Priya Khel

मेरा प्रिय खेल पर निबन्ध – Mera Priya Khel 100 शब्द

क्रिकेट दुनिया के कई देशों जैसे इंग्लैंड, भारत और ऑस्ट्रेलिया में खेला जाने वाला एक प्रसिद्ध खेल है। यह बल्ले और गेंद से खेला जाने वाला खेल है । खेलने के लिए दो टीमों की जरूरत है, और प्रत्येक पक्ष में ग्यारह खिलाड़ियों की अनुमति होती है। दोनों टीमों को बल्लेबाजी और गेंदबाजी करनी होती है ।

बल्लेबाजी करने वाली टीम को रन बनाने चाहिए जबकि गेंदबाजी करने वाली टीम को विकेट लेकर उन्हें रोकना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए अंपायर हैं कि नियमों का पालन किया जाए। खेल एक आयताकार पिच वाले मैदान पर खेला जाता है जिस पर बल्लेबाज खेलते हैं। क्रिकेट के तीन प्रकार के प्रारूप हैं- टी20, टेस्ट और वनडे। क्रिकेट एक वैश्विक खेल है जिसे बहुत से लोग पसंद करते हैं ।

क्रिकेट को एक मैदान के 22 गज के भीतर खेले जाने वाले खेल के रूप में जाना जाता है। लेकिन इसे पूरी दुनिया में पसंद किया जाने वाला खेल है । क्रिकेट जुनून को परिभाषित करता है, यह दिखाता है कि कैसे अनगिनत सपने हकीकत में बदल जाते हैं ! वर्षों से इस खेल के प्रसार और विकास का तेजी से हो रहा है |

मेरा प्रिय खेल पर निबन्ध – Mera Priya Khel 200 शब्द

क्रिकेट एक बड़े मैदान पर खेला जाने वाला खेल है। यह खेल दो टीमों के बीच खेला जाता है। प्रत्येक टीम में 11 खिलाड़ी होते हैं। इस खेल में एक टीम बल्लेबाजी करती है और दूसरी टीम गेंदबाजी करती है ।

अंपायर वह व्यक्ति होता है जिसे क्रिकेट के नियमों के अनुसार क्रिकेट के मैदान पर निर्णय लेने का अधिकार होता है। इस खेल में, दो टीमों में से एक द्वारा बनाए गए सबसे अधिक रनों के आधार पर जीत का फैसला किया जाता है। यदि पिछली/पहली टीम लक्ष्य प्राप्त करने से पहले दूसरी टीम को बाहर कर देती है, तो पहली टीम को विजेता टीम कहा जाता है। मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार क्रिकेट मैच के दौरान सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले को दिया जाता है, चाहे वह बल्लेबाज हो या गेंदबाज ।

भारत क्रिकेट को खेल और मनोरंजन दोनों के रूप में खेलता है। देश के कोने-कोने में युवाओं को उनके बल्ले और गेंदों के साथ देखा जा सकता है । पुरुषों और महिलाओं दोनों की भारतीय क्रिकेट टीमें विभिन्न टूर्नामेंटों में देश का प्रतिनिधित्व करती हैं । इस खेल का समर्पण और लोकप्रियता इसे हर जगह जीवन से बड़ा बनाती है |

इसे भी पढ़ें: मेरा गांव पर निबंध

मेरा प्रिय खेल पर निबन्ध – Mera Priya Khel 500 शब्द

क्रिकेट विश्व प्रसिद्ध खेल इतने सारे अलग-अलग उम्र के लोग इस खेल में हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि उनकी उम्र क्या है, वे इस खेल में हैं और खुद को एक पेशेवर खिलाड़ी के रूप में दिखाने की कोशिश करते हैं। कुछ लोग फुटबॉल, बैडमिंटन, तैराकी आदि खेलना पसंद करते हैं।

क्रिकेट रोमांचकारी है और मेरा पसंदीदा खेल है जो प्रत्येक पक्ष के ग्यारह खिलाड़ियों की दो टीमों के बीच खेला जाता है। टेस्ट मैच के रूप में क्रिकेट मैच के प्रकार हैं, एक दिवसीय मैच, टी 20 मैच जो आजकल सबसे प्रसिद्ध है। जो टीम उच्चतम स्कोर बनाती है वह मैच जीत जाती है। लोग बैडमिंटन, टेनिस और अन्य खेलों के लिए भी जाते हैं जो उन्हें सहज महसूस कराते हैं।

क्रिकेट पूरी दुनिया में प्रसिद्ध खेल है। विभिन्न आयु वर्ग के लोग इसे खेलना पसंद करते हैं और क्रिकेट को अपने दिल से प्यार करते हैं। हम क्रिकेट प्रेमियों के शीर्ष पर युवाओं को देख सकते हैं, बच्चों और वयस्कों ने इसे सड़कों, छतों, खाली जगहों या यहां तक कि मैदानों पर भी खेलने का कोई मौका नहीं छोड़ा और लोग बल्ले, टेनिस बॉल और विकेटों के साथ खेल रहे हैं ।

क्रिकेट का पहला खेल 16वीं शताब्दी में इंग्लैंड में खेला गया था और यह इंग्लैंड का राष्ट्रीय खेल है। उन्नीसवीं शताब्दी के दौरान, यह पूरी दुनिया में फैल गया। क्रिकेट भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के साथ-साथ श्रीलंका, पाकिस्तान, वेस्ट इंडीज, बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका आदि में बेहद लोकप्रिय है।

क्रिकेट कई लोगों को आकर्षित करता है। बच्चे सड़कों पर और बड़े खुले मैदान में खेल खेलते हैं। जब क्रिकेट मैच होते हैं, स्टेडियम उत्साही प्रशंसकों से भर जाते हैं, और वे अपनी टीमों के खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करते है। कई परिवार टीवी के सामने बैठ जाते हैं और कई भावनाओं और जयकारों के साथ पूरा खेल देखते हैं। आज महिलाएं भी क्रिकेट खेलती हैं और महिला क्रिकेट धीरे-धीरे लोकप्रियता हासिल कर रहा है ।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) विश्व स्तर पर मैचों का संचालन करती है जबकि खेल के नियम भी निर्धारित किए जाते हैं। प्रत्येक क्रिकेट मैच 15 खिलाड़ियों की दो टीमों के बीच खेला जाता है जिसमें से सर्वश्रेष्ठ और योग्य 11 खिलाडी मैच खेलते हैं। बल्ले के वजन, गेंद के उपयोग, विकेट के आयाम, अंपायरों की स्थिति आदि सहित मैच उपकरण की मैदान पर कड़ी निगरानी की जाती है।

सीमित और असीमित दोनों ओवरों में मैचों के साथ प्रारूप में काफी बदलाव आया है। विश्व कप जैसे बड़े पैमाने के टूर्नामेंटों के अलावा, देश-आधारित प्रीमियर लीग जैसे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल), बिग बैश लीग (बीबीएल) और चैंपियंस लीग (सीएलटी20) ने लोकप्रियता हासिल की है।

हालांकि क्रिकेट भारत का राष्ट्रीय खेल नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से सबसे ज्यादा फॉलो और खेला जाने वाला खेल है। महिला राष्ट्रीय टीम समृद्ध हो रही है और मिताली राज, स्मृति मंधाना, झूलन गोस्वामी आदि खिलाड़ियों के साथ विश्व कप के फाइनल में पहुंच गई है। यहां तक ​​कि भारत की अंडर 19 और नेत्रहीन क्रिकेट टीमों ने भी कई ट्राफियां अपने घर लाई हैं ।

Mera Priya Khel 10 Lines in Hindi:

  1. मेरा प्रिय खेल क्रिकेट है |

2. मैं अपने दोस्तों के साथ प्रतिदिन क्रिकेट खेलता हूँ |

3. मुझे इसमें बल्लेबाजी के साथ साथ गेंदबाजी भी पसंद है |

4. मुझे यह खेल बाकि स्पोर्ट्स कि अपेक्षा बहुत पसंद है |

5. इसे हम खेल भावना कि तरह खेलते है |

6. मुझे क्रिकेट खेलने के साथ-साथ इसे देखना भी बहुत पसंद है |

7. क्रिकेट रोमांचकारी है और मेरा पसंदीदा खेल है जो प्रत्येक पक्ष के ग्यारह खिलाड़ियों की दो टीमों के बीच खेला जाता है ।

8. क्रिकेट दुनिया के कई देशों जैसे इंग्लैंड, भारत और ऑस्ट्रेलिया में खेला जाने वाला एक प्रसिद्ध खेल है ।

9. प्रत्येक पक्ष में ग्यारह खिलाड़ियों की अनुमति है। दोनों टीमों को बल्लेबाजी और गेंदबाजी करनी है ।

10. क्रिकेट के प्रति मुझे बहुत ज्यादा लगाव है |

FAQ About Mera Priya Khel

खेल क्या होता है ?

खेल एक प्रतियोगी गतिविधि है, जो हमारे अंदर नई उर्जा का संचार करती है | खेल से शारीरिक क्षमता के साथ-साथ मानसिक क्षमता का भी विकास होता है |

खेल क्यों आवश्यक है ?

खेल शारीरिक गतिविधि के विकास को प्रोत्साहित करते हैं और शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करते हैं। शोध से पता चलता है कि बच्चों में शारीरिक गतिविधि का महत्व पहले से भी ज्यादा मजबूत है |

खेल से क्या लाभ होता है ?

खेल से हमारा स्वस्थ ठीक रहता है, तनाव और चिंता कम होता है, कम शरीर की चर्बी कम होती है, टीम वर्क बढ़ता है, आपको बेहतर निद्रा आती है |

कौन सा खेल खेलना चाहिए ?

मेरे नजरिये से indoor और outdoor दोनों प्रकार के स्पोर्ट्स आपको खलेने चाहिए जिससे कि शारीरिक क्षमता के साथ-साथ मानसिक क्षमता का भी विकास हो |


Spread the love

Leave a Comment