Mobile Phone Essay In Hindi – मोबाइल फोन पर निबंध

आज हम आपको मोबाइल पर निबंध ( Mobile Phone Essay In Hindi ) प्रस्तुत करेंगे | इस पोस्ट में आपको Essay on mobile phone in hindi पढ़ने को मिलेगा।

मोबाइल फ़ोन पर निबंध – Mobile Phone Essay 100 Words

आज के समय मैं मोबाइल फ़ोन जिंदगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चूका है। हमारे दिन की शुरुआत मोबाइल से ही होती है। हमे सुबह उठते साथ ही मोबाइल चाहिए होता है। आज हर घर मैं हर सदस्य के पास मोबाइल फ़ोन उपलब्ध होता है।

वे इसके बिना अपना जीवन व्यतीत नहीं कर सकते है। मोबाइल फ़ोन के आने के बाद से हर मनुष्य मोबाइल फ़ोन पर व्यस्त रहने लग गया है। वे इसमें दिन भर गेम खेलना, वीडियो देखना, फोटो देखना इन पर व्यस्त रहते है।

जब पहले मोबाइल फ़ोन नहीं थे तब लोगो को बहुत दिक्कत होती थी। वे एक दूसरे से बहुत सालो तक बात नहीं कर पाते थे। उन्हें बात करने के लिए चिठ्ठी लिख कर भेजनी पड़ती थी। उनके पास वो चिठ्ठी 1 हफ्ते के बड्ड पहुँचती थी।

फिर वे उन चिठ्ठी को पढ़ के उनके उतर भजा करते थे। ऐसे मै उन्हें बहुत दिन लग जाता था लेकिन आज कल इंटरनेट और मोबाइल का जमना है वो यहाँ से बहार दूसरे देश मै 1 सेकंड मै फ़ोन लगा के उनसे बात कर लेते है। मोबाइल के जितने लाभ है उतनी हानि भी है उसके बारे मई हम आपको आगे बताएंगे।

मोबाइल फोन पर निबंध इन हिंदी 200 शब्दों में

आज मोबाइल हमारे जीवन का मुख्य आधार बन चुका है।हम मोबाइल के बिना एक सेकंड नहीं रह सकते। मोबाइल फोन का अविष्कार मोटोरोला कंपनी के द्वारा 1973 में किया गया था इस शोधकर्ता का श्रेय अमेरिका के दो इंजीनियर मार्टिन कूपर और जॉन फ मिचेल को जाता है।

मोबाइल आने के बाद हमारे जीवन में बहुत से बदलाव होने लगे थे। प्रतिदिन मोबाइल चलाने वालों की संख्या बढ़ती जा रही थी। हमारे दिन की शुरुआत मोबाइल से ही शुरू होती थी और उसी पर जाकर खत्म होती थी। ह

म सुबह उठने के बाद मोबाइल चलाते है कि उस पर कोई मैसेज या फिर कॉल तो नहीं आया है हम सुबह जल्दी उठकर मोबाइल  चलाने लग जाते थे फोन का आविष्कार होने के बाद लोग मोबाइल का उपयोग ज्यादा करने लग गए हैं।

छोटा सा काम रहने पर भी लोग अपनी जेब से मोबाइल निकाल लेते हैं। अगर वे कहीं खाली बैठे हैं या उनके पास कुछ काम नहीं है तो वह मोबाइल निकाल कर उस पर गेम खेलना, वीडियो देखना ,फोटो देखना इन पर व्यस्त हो जाते हैं।

और इनको खुद को होश नहीं रहता कि उन्हें क्या करना है। हर दिन मोबाइल का उपयोग बढ़ता ही चला जा रहा है इसके जितने लाभ है तो उतनी हानि भी है। इससे हमारे स्वास्थ पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए मोबाइल का प्रयोग सोच समझ के करना चाहिए।

मोबाइल फोन पर निबंध इन हिंदी 500 वर्ड्स

मोबाइल का फुल फॉर्म मॉडिफाइड ऑपरेशन बाइट इंटीग्रेशन लिमिटेड एनर्जी होती है। तथा फ़ोन का फुल फॉर्म पर्सनल हैंडसेट ऑफ नेटवर्क एमुलेटर होता है।

M=Modified
O=Operation
B=Bite
I=Integration
L=Limited
E=Energy
P=Personal
H=Handset
O=Of
N=Network
E=Emulator
Mobile Phone Ka Full Form

मोबाइल फोन के लाभ

मोबाइल फोन के अनेक प्रकार के लाभ है। हम पहले लोगों से बात करने के लिए चिट्ठी का उपयोग करते थे लेकिन आज मोबाइल फोन होने के कारण हम किसी भी देश के कोने मै फैमिली, रिश्तेदार, दोस्त से एक सेकंड में कॉल लगाकर बात कर सकते हैं।

हम उनको फोटो भेज सकते हैं, वीडियो भेज सकते हैं और यहां तक कि हम उनके साथ वीडियो चैट पर बात भी कर सकते हैं। हम मोबाइल से पढ़ाई की जुड़ी सारी जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

यदि  हमे कोई प्रश्न का उत्तर नहीं मिल रहा है तो हम मोबाइल का उपयोग कर उस आंसर का पता लगा सकते हैं। फोन के और भी बहुत से नए प्रकार के फीचर्स और टेक्नोलॉजी आज संसार मै उपलब्ध है।

मोबाइल फोन की हानि

जिस प्रकार मोबाइल फोन के लाभ है उसी प्रकार उसकी हानि भी है। मोबाइल फोन को उपयोग करने वालों की संख्या हर दिन बढ़ती चली जा रही है। लोगो को यह भी नहीं पता की मोबाइल फ़ोन का उपयोग कब और कैसे करे।

मोबाइल फ़ोन को कब यूज़ करना चाहिए कैसे यूज़ करना चाहिए किस प्रकार यूज़ करना चाहिए इसके बारे नहीं पता है। वे दिन भर खाली मोबाइल का उपयोग करते रहते हैं ।

नहीं तो वे दिनभर गेम खेलना, फोटो देखना, वीडियो देखना और जोक्स पढ़ कर अपना समय व्यर्थ करते है। मोबाइल को ज्यादा चलाने से स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर पड़ता है। इससे हमारी आँखें जल्दी ख़राब होती है, सर दर्द बढ़ने लग जाता है। शरीर के अंदर हिस्से पर इसका बहुत प्रभाव पढता है।

मोबाइल फोन का महत्व

हमे लोगों को मोबाइल फोन का महत्व समझना चाहिए वे किस लिए बना है उसका क्या उपयोग है इसके बारे में उन्हें सिखाना चाहिए और लोगो को बताना चाहिए की इसका उपयोग कैसे किया जाता है।

हमें जब काम रहे उस समय अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना चाहिए या फिर जब हम फ्री बैठे हैं उस समय उपयोग करना चाहिए। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि हम दिन भर मोबाइल चलाते रहे। हमे अपना अनुशासन नहीं खोना चाहिए यह सब बातें हमें ध्यान में रखनी चाहिए।

आज का जमाना ही मोबाइल फोन का है। हर किसी के पास आज के समय मे फोन मौजूद है। मौजूदा समय मे मोबाइल फोन मानव जीवन का अहम हिस्सा बन चुका है। अब तो हर काम मोबाइल फोन के जरिये ही हो पाते हैं।

जिसकी वजह से फोन रखना भी लोगों के लिए जरूरी हो चुका है। जैसे कि नेट बैंकिंग, ऑनलाइन शॉपिंग, बात-चीत, बिजनेस से सम्बंधित काम-काज आदि कार्य मोबाइल पर डिपेंड होते हैं।

मोबाइल फोन का प्रभाव

मोबाइल फोन का प्रभाव हर दिन तेजी से बढ़ता ही चला जा रहा है। मां बाप से लेकर बच्चों तक बुरा असर पड़ रहा है  बच्चो के पैदा होने के साथ ही उन्हें मोबाइल फोन दे दिया जाता है जिससे उनको उसकी लत लग जाती है।

बच्चे कुछ नया नहीं सीख पाते और वे दिन भर मोबाइल पर वीडियो देखते और गेम खेलते रहते हैं। कोई बच्चा खाना नहीं खाता तोह मां उसे मोबाइल दे देती है। जिससे आने वाले समय में उनपर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है बच्चे जिद्दी हो जाते हैं।

उन्हें 1 सेकंड भी मोबाइल नहीं मिलने पर वे रोने लग जाते हैं मोबाइल फ़ोन का प्रभाव बहुत बुरा असर पड़ता है रात को नींद नहीं आती आँखों में दर्द होने लगता है आँखें लाल हो जाती है। मोबाइल फ़ोन का बहुत बुरा प्रभाव पढता है।

शिक्षा में मोबाइल का उपयोग

आज के समय मै शिक्षा मै मोबाइल फोन का बहुत उपयोग है। शिक्षा मै मोबाइल फ़ोन का बहुत महत्व है अगर किसी शिक्षक को किसी प्रश्न का उत्तर नहीं मिलता है तोह वो मोबाइल का उपयोग करते है। नयी-नयी टेक्नोलॉजी या उपकरण का उपयोग करते हैं पढ़ाई से संबंधित मोबाइल में बहुत प्रकार के अलग-अलग ऐप्स निर्माण किया गया है।

शिक्षा संबंधित जानकारी विद्यार्थी और शिक्षक तक पहुंचाते हैं को देख कर पढ़ाई से संबंधित वीडियो को देखकर समझ पाते हैं। एप्स हर प्रकार की सुविधा प्रदान करता है जैसे की वीडियो, ऑडियो, परीक्षा संबंधित प्रश्न पत्र जो की परीक्षा में पूछे जा सकते हैं।

विद्यार्थियों के लिए सुविधाजनक एप्स काम करती है जैसे Byjus, unacademy, topper जैसे अनेक ऐप शिक्षा में मोबाइल का उपयोग हकते है। आज के समय मै बहुत आवश्यक हो गया है  बच्चे इन्हें देख कर  समझ पाते हैं।

FAQ About Mobile Phone In Hindi

Q.1. Mobile phone kya hai?

उत्तर: मोबाइल फोन एक वायरलेस हैंडहेल्ड डिवाइस है. जो उपयोगकर्ताओं को कॉल करने और संदेश भेजने के काम आता है, और भी अन्य प्रकार की सुविधाएन प्रदान करता है। आज के मोबाइल फोन कई प्रकार की सुविधाओं से भरे हुए है। जैसे वेब ब्राउज़र, गेम, कैमरा, वीडियो प्लेयर और यहां तक ​​कि नेविगेशनल सिस्टम मोबाइल फोन की प्रमुख सुविधाओं मे से है।

Q.2. Mobile phone ka avishkar kisne kiya?

उत्तर: मोबाइल फोन का अविष्कार मोटोरोला कंपनी के द्वारा
किया गया था इस शोधकर्ता का श्रेय अमेरिका के दो इंजीनियर मार्टिन कूपर और जॉन फ मिचेल को जाता है।

Q.3. Mobile phone ka avishkar kab hua?

उत्तर: मोबाइल फ़ोन का अविष्कार सन 1973 मै किया गया था। इसका अविष्कार मोटोरोला कंपनी द्वारा किया गया था।

Q.5. Mobile phone ko hindi mein kya kehte hain?

उत्तर: मोबाइल फोन को शुद्ध हिंदी में चलंत दूरभाष यंत्र कहते हैं। क्योंकि जब कभी भी हम लोग अपने घर में हो या कहीं बाहर हो, या कहीं दूसरे स्थान पर जाना आना हो, ट्रेन में वह बस में हो पैदल हो हवाई जहाज में हो कहीं पर भी हो तो, आपके पास मोबाइल जरूर होता हैं।

Q.6. Mobile ko hindi me kya kehte hai?

उत्तर: मोबाइल फोन को शुद्ध हिंदी में चलंत दूरभाष यंत्र कहते हैं।

दोस्तों अगर आपको हमारी यह पोस्ट Mobile Phone Essay In Hindi अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिएगा। अपना कीमती समय देने के लिए आपका बहुत – बहुत धन्यवाद।

मेरा नाम Sandeep Karwasra है और में topkro.com ब्लॉग का ऑनर हूँ। अपने ब्लॉग के माध्यम से आप तक अच्छी जानकारी पहुंचाना मुझे काफी अच्छा लगता है।

Leave a Comment

close