Top 20 बिजनेस आइडियाज इन हिंदी | Best new business ideas in hindi

Top 20 बिजनेस आइडियाज इन हिंदी, Best new business ideas in hindi: आजकल के समय में कोरोना महामारी के वजह से पूरी दुनिया को बहुत घाटा उठाना पड़ा है। जिसकी वजह से देश और दुनिया की आर्थिक व्यवस्था चरमरा गई है। ऐसे में किसी भी स्टार्टअप को रोजगार का एक बेहतरीन विकल्प माना जा रहा है। इसलिए आज हम आपको बेहतरीन बिजनेस आइडियाज इन हिंदी बताएंगे। जैसा कि हम जानते हैं भारत में स्टार्टअप का फैशन तेजी से बढ़ रहा है। डिजिटल इंडिया पहल के तहत भारत सरकार आपको स्टार्टअप शुरू करने के लिए कुछ लोन जैसी सुविधा भी देती है। जिसके लिए आप भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट (Startup New Business Loan By India Government) देख सकते हैं।

हम आपको 20 बेहतरीन बिजनेस आइडियाज इन हिंदी बताएंगे जिसमे आपको बस कुछ रुपये का निवेश करना होगा, और फिर आप एक महीने में लाख रुपये तक कमा सकते हैं। इस लेख में हम आपको Top 20 बिजनेस आइडियाज इन हिंदी बताएंगे और साथ ही ये भी सुझाव देंगे की भारत में अपना बिजनेस कैसे शुरू करें?

Contents show

कम पैसे में बिजनेस कैसे शुरू करें?

जब भी हमें कोई बिजनेस शुरू करना होता है तो हमारे दिमाग में कई तरह के विचार आते हैं, लेकिन उन विचारों को सही रूप देने का तरीका हम नहीं जानते। इसलिए ज्यादातर लोग अपना बिजनेस शुरू करने से पहले ही रुक जाते हैं, अगर आप भी इसी कैटेगरी में आते हैं तो हम आपको कुछ टिप्स और बेहतरीन बिजनेस आइडियाज इन हिंदी बताएंगे, जिसकी मदद से आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। एक बिजनेस शुरू करने के लिए जबरदस्त दृढ़ संकल्प, आत्मविश्वास और एक बेहतर प्लानिंग की आवश्यकता होती है, लेकिन बिजनेस फील्ड में आने से पहले, आपको अपने बिजनेस प्लान के बारे में बहुत स्पष्ट होना चाहिए।

बिजनेस को आसान बनाने के लिए हम आपके लिए Top 20 बिजनेस आइडियाज इन हिंदी में लेकर आए है, जिसमें आप कम निवेश में अच्छी कमाई कर सकते हैं। तो आइए जानते है कुछ Best बेस्ट बिजनेस आइडियाज इन हिंदी में।

Top 20 बिजनेस आइडियाज इन हिंदी (Best new business ideas in hindi)

मोमबत्तियों का बिजनेस कैसे शुरू करें?

मोमबत्तियों की आमतौर पर अच्छी मांग होती है, जो इसे एक अच्छा बिजनेस विकल्प के रूप में बनाती है। मोमबत्तियों की मांग धार्मिक और सजावट के उद्देश्यों से आती है। त्योहारों के दौरान इसकी मांग बहुत अधिक हो सकती है। इसके अलावा सुगंधित और हीलिंग मोमबत्तियों की मांग भी आजकल कई रेस्तरां, घरों और रिसॉर्ट्स के साथ बढ़ रही है, ताकि एक अच्छा माहौल बनाने के लिए उनका उपयोग किया जा सके। 20,000-30,000 रुपये के निवेश के साथ मोमबत्ती बनाने का बिजनेस घरेलू स्तर से शुरू किया जा सकता है।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए उपयोग किए जाने वाले कच्चे माल में मोम, बत्ती, सांचे, धागा, इत्र का तेल और बहुत कुछ शामिल होता है। मुख्य कच्चे माल के अलावा, आपको मोमबत्ती बनाने के कुछ उपकरण भी चाहिए। इसमें से एक पिघलाने के लिए बर्तन, थर्मामीटर, अन्य बर्तन, वजन का पैमाना, हथौड़ा और एक ओवन (मोम को पिघलाने के लिए) जरूरी होता है। ये आपके लिए एक Best बिजनेस आइडियाज इन हिंदी में से एक है।

अचार का बिजनेस कैसे शुरू करें?

अचार भारत में एक पारंपरिक खाने की वस्तु है और बेहद लोकप्रिय भी हैं। कम से कम एक तरह का अचार आपको हर भारतीय घर में मिल जाएगा। इस प्रकार, यदि आपको छोटी शुरुआत करने की आवश्यकता है, तो अचार का बिजनेस एक सुरक्षित और आसान विकल्प साबित हो सकता है। भारतीय बाजार के अलावा विदेशों में भी भारतीय अचार की मांग सबसे ज्यादा है।आप लगभग 20,000 -25,000 रुपये की छोटी पूंजी के साथ अपने घर पर ही इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं।

अगरबत्ती का बिजनेस कैसे शुरू करें?

भारत का अगरबत्ती बाजार संयुक्त राज्य अमेरिका और विदेशों में बड़ी मांग के कारण विकसित हो रहा है। अधिकतम भारतीय घरों में अगरबत्ती का उपयोग किया जाता है, और इसका उपयोग धार्मिक मान्यता और त्योहारी सीजन में अधिक मांग के लिए सही विकल्प है। अन्य देशों में ध्यान और अगरबत्ती के उपयोग की बढ़ती लोकप्रियता ने इसके बिजनेस को भी बढ़ावा दिया है। अगरबत्ती के छोटे पैमाने पर शुरुआत में पहला कदम बाजार से चंदन, चमेली, गुलाब, चंपा आदि सुगंधों के साथ बांस की छड़ें और कुछ जरूरी तेल खरीदना शामिल है।

छड़ों को तेल से ढँक दिया जाता है, और सुखाया जाता है। थोक व्यापार के लिए 50,000 रुपये से अधिक की लागत वाली कम्प्यूटरीकृत अगरबत्ती बनाने वाली मशीनों का उपयोग इसमें किया जा सकता है। एक बार जब स्टिक्स को पैक और लेबल कर दिया जाता है, तो उन्हें आस-पास के बाजारों में सप्लाई करने के लिए तैयार किया जा सकता है।

चॉकलेट बिजनेस आइडियाज इन हिंदी?

जब चॉकलेट की खपत की बात आती है, तो इस लाइन में भारत सबसे ऊपर है। मीठी हो या कड़वी, चॉकलेट गुस्सा कम करने वाली और बीपी कंट्रोल करने के लिए सही विकल्प है।जानकारी के अनुसार, 2015 और 2016 के बीच, भारत में खुदरा बाजारों में चॉकलेट कन्फेक्शनरी की आय में 13% की वृद्धि हुई है। इसलिए, यदि आप अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और आपके पास कोई और विचार नहीं है, तो चॉकलेट बिजनेस एक लाभदायक उपाय हो सकता है।

कच्चा माल और पैकेजिंग के सामान को खरीदने के लिए 40,000 से 50,000 रुपये तक के निवेश की आवश्यकता हो सकती है। मिक्सिंग, कुकिंग और कूलिंग मशीन आपके क्वांटिटी (Quantity) मैन्युफैक्चरिंग को आसान बना देंगे। इसके बाद आपको चॉकलेट बना कर मार्केट में सप्लाई करना होगा।

पापड़ का बिजनेस कैसे शुरू करें?

भारत में पापड़ का इस्तेमाल भी खाने में बड़े पैमाने पर होता है। पापड़ कई अवसरों, समारोहों और पार्टियों में अनिवार्य रूप से होते हैं, इसका मतलब है कि इसकी मांग हमेशा अधिक होती है। कुछ कच्चा माल और मसाले के साथ आप बड़े पैमाने पर पापड़ का बिजनेस आसानी से शुरू कर सकते है, हालांकि यह लगभग 30,000 रुपये से 40,000 रुपये के छोटे निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं और आस पड़ोस के स्टोर या थोक विक्रेता को आसानी से बेच सकते हैं। पापड़ बनाने के लिए अपने आस पास की जरूरतमंद महिलाओ को आप इस काम में लगा सकते है, और अपने बिजनेस के साथ साथ किसी को रोजगार प्रदान कर सकते है।

सिलाई / कढ़ाई का बिजनेस कैसे शुरू करें?

सिलाई और कढ़ाई का बिजनेस लंबे समय से स्टार्ट-अप बिजनेस के रूप में चल रहा है। आमतौर पर यह व्यवसाय घरों में खोला जाता है और लोगों को बुटीक से ऑर्डर मिलते हैं। जैसा कि यह बिजनेस पहले से ही चल रहा है, इसे बड़े पैमाने पर करने में कोई बड़ा खतरा नहीं है। विशेष रूप से बड़े शहरों में, जहाँ सिलाई और कढ़ाई के लिए उच्च स्तर की माँग हो सकती है।

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आप मुद्रा लोन (Mudra loan) की भी मदद ले सकते हैं, सरकार ऐसे व्यवसायों को खोलने या बढ़ाने के लिए ये लोन देती है। इसमें आप चाहे तो सिर्फ महिलाओ के वस्त्रों की सिलाई या सिर्फ पुरुष के वस्त्रों की सिलाई के रूप में शुरू कर सकते है। बाद में इसे बढ़ाया जा सकता है।

ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज इन हिंदी?

ये Best बिजनेस आइडियाज इन हिंदी में से एक है। इंटरनेट से जुड़ना हाल के दिनों में बहुत महत्वपूर्ण हो गया है और अधिक से अधिक लोग ऑनलाइन काम शुरू करना चाहते हैं। आज कल ऑनलाइन बिजनेस एक Best business idea है, यही कारण है कि हाल के दिनों में सोशल मीडिया एक्सपर्ट्स, ब्लॉगर्स, वेबसाइट डिजाइनरों और डेवलपर्स की अत्यधिक मांग है। ऐसे बिजनेस के लिए केवल एक लैपटॉप सिस्टम, कुछ उपयोगी सॉफ्टवेयर और हाई स्पीड नेट की आवश्यकता होती है। घोस्ट राइटिंग, फ्रीलान्सिंग और ऑनलाइन ट्रांसलेटर, एफिलिएट मार्केटिंग, ब्लॉगिंग, होस्टिंग के काम सहित अन्य कई बिजनेस को अच्छे से ऑनलाइन चलाया जा सकता है। इसमें शुरुआत में थोड़ा सा निवेश करके आगे लाखों की कमाई की जा सकती है।

ब्लॉगिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें?

अगर आपको घर बैठे नेट से पैसा कमाना है, अगर आप पहले छोटा बिजनेस करना चाहते हैं तो आप ब्लॉगिंग, या वीडियो ब्लॉगिंग के जरिए बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। यहाँ रोमांचक बात यह है कि यहां यह नहीं जरुरी है कि आप किस विषय के बारे में अपने ब्लॉग पर लिखते हैं या किस प्रकार का वीडियो बनाते हैं। यहां तक ​​कि कुछ बड़े कलाकार भी हैं जो अपने फेम को बढ़ाने के लिए इसे एक अच्छा तरीका मानते हैं, जैसे कुछ स्टैंड-अप कॉमेडियन, या फिल्मी दुनिया के लोग भी। शुरुआत में इस बिजनेस में आपको बिना किसी उम्मीद के बहुत मेहनत करनी पड़ती है, क्योंकि आपके ब्लॉग पर जबतक ऑडियंस नही बढ़ेगी आपका पैसा नही बनेगा।

लेकिन इसके लिए आपको अपने चैनल पर निरंतर काम करना होगा। कुछ दिन की मेहनत के बाद आपको इस बिजनेस में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। और आप इसमें कम निवेश करके लाखों तक कमा सकते है।

फोटोग्राफी से पैसे कैसे कमाए?

कभी-कभी आपकी रुचि भी आपको पैसे कमाने का मौका देती है, आपको बस इसे करियर के रूप में आगे बढ़ाने और व्यवसाय के रूप में काम करने के लिए इस पर कुछ और समय देना होगा। और इसमें खुद को बेहतर बनाना होगा। फोटोग्राफी इनमें से एक है जिसे करियर में बदला जा सकता है। इसके लिए निवेश में बस आपको एक डिजिटल कैमरा की जरूरी होगी जिससे फोटोग्राफी की जा सके। बाकी सब आपकी सटीकता और फोटो को लेने का कौशल आपको एक बेस्ट फोटोग्राफर बना सकता है। और इस कौशल को आप बिजनेस का रूप देकर इसमें अच्छा पैसा कमा सकते है।

मैरिज ब्यूरो का बिजनेस कैसे शुरू करें?

ऑनलाइन मैरिज पोर्टल्स के अलावा, मैरिज ब्यूरो छोटे शहरों और कस्बों में अधिक चल सकता हैं। जब किसी की शादी होती है तो उसके लिए परिवार एक अच्छा या अच्छी लड़की ढूंढने में काफी मेहनत करते है। आप लोगो की उसी मेहनत की आसान बनाने की कोशिश इस बिजनेस के जरिए कर सकते है। आप अच्छे दूल्हा और दुल्हन की जानकारी को अपने पास रजिस्टर्ड करा कर जरूरतमंद लोगो की खोज को आसान बना सकते है। इसके लिए आपको एक छोटा सा ऑफिस खोलने के लिए जगह, एक कंप्यूटर, अच्छा नेट स्पीड कनेक्शन आदि की जरूरत पड़ेगी।

ट्रैवल एजेंसी का बिजनेस कैसे शुरू करें?

ट्रैवल एजेंसी का बिजनेस बहुत पुराने समय से चलता आ रहा बिजनेस है, हालंकि, ऑनलाइन बुकिंग के जमाने में इसकी मांग कम हो गई है, फिर भी यह बिजनेस किसी गांव, बस्ती में अच्छा चल सकता है। क्योंकि वहां पर लोगो को यात्रा करने के लिए इसकी जरूरत पड़ सकती है। ट्रैवल एजेंसी के बिजनेस में लोगो की यात्रा को आसान बनाने के लिए जरूरतमंद की टिकेट करनी पड़ती है। इसके लिए आपको एक छोटे से ऑफिस, कंप्यूटर और इंटरनेट की जरूरी पड़ सकती है, जिसके लिए आपको थोड़ा निवेश करना पड़ सकता है।

सैलून का बिजनेस कैसे शुरू करें?

शहर हो या गांव में आजकल सैलून खोलना सबसे अधिक लोकप्रिय बिजनेस विकल्प है। आजकल के युवाओं में अच्छा दिखने का शौक अधिक बना रहता है। इसलिए, लगभग हर सैलून में ग्राहकों की अच्छी मात्रा उपस्थित होती है, चाहे उसका स्थान कुछ भी हो। सैलून के मालिक किसी फेस्टिवल या शादी के मौसम में अच्छी खासी मोटी कमाई करते हैं। ये ऐसा बिजनेस है जो कभी घाटे के नही जा सकता। क्योंकि दिन पर दिन लोगों में फैशन की डिमांड बढ़ती जा रही है। जिसे देखते हुए यह एक अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है। इसके लिए आपको एक अच्छी जगह और सैलून खोलने में लगने वाले उपकरण की आवश्यकता पड़ेगी।

रियल एस्टेट का बिजनेस कैसे शुरू करें?

आप चाहे तो लोगो को उनके आवश्यकता की जगह खरीदने या बेचने में उनकी मदद करने का बिजनेस शुरू कर सकते है। जिसे रियल एस्टेट बिजनेस कहा जाता है। इसमें आप अलग अलग डीलर्स से संपर्क करके उनकी जगह को ग्राहकों को दिखा कर उचित दाम पर बेच सकते है। इसमें आपको डीलर्स से कमाई के रूप में एक अच्छा कमीशन मिलता है। इस बिजनेस में लगने के लिए आपका बात चीत करने में, लोगो को अपनी बातों से प्रभावित करने का कौशल अवश्य होना चाहिए।

योगा इन्स्ट्रक्टर बिजनेस आइडियाज इन हिंदी?

अगर आप कम समय में कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बेहतरीन आइडिया है। अगर आपके पास इससे जुड़ा कोई सर्टिफिकेट नहीं है तो आप आसानी से कुछ इंटर्नशिप करके इस तरह के सर्टिफिकेट हासिल कर सकते हैं और अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको पहले खुद फिट और एकदम स्वस्थ होना होगा। ये बिजनेस आप घर पर शुरू कर सकते है या इसे आप ऑनलाइन भी शुरू कर सकते हैं। आजकल लोगो की इम्यून सिस्टम का मजबूत होना जरूरी हो गया है। और अपनी सेहत पर भी ध्यान देने लगे है।तो इसलिए आपका ये बिजनेस बेहद लाभदायक सिद्ध हो सकता है।

इनटिरियर डिज़ाइनर का बिजनेस कैसे शुरू करें?

यह भी एक ऐसा कोर्स है, जिसके सर्टिफिकेट को आप अपनी उम्र के किसी भी समय प्राप्त कर सकते है। इसके बाद आप अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसमें आपको घर के साज सज्जा का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। जिनके पास अधिक पैसा है और जिन्हे अपने घर की सजावट अच्छी करवानी है, वो आपसे संपर्क करेंगे और आपको इस काम का अच्छा पैसा भी देंगे।

ई-कार्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें?

आजकल हर कोई चाहता है कि अपनी जरूरत की चीजें आसानी से घर पहुंच जाए तो आज कल के समय को देखते हुए, यह आपके लिए सबसे अच्छा बिजनेस आइडिया है। इसमें आप अपनी आस पास की दुकानों से संपर्क करके जुड़ सकते है और लोगो तक उनका सामान पहुंचा सकते है। इसमें अच्छा खासा पैसा है। क्योंकि आजकल लोग ऑनलाइन समान ज्यादा बुक करने लगे है ऐसे में आपका ये बिजनेस आगे भविष्य के लिए भी लाभदायक सिद्ध होगा।

किराना स्टोर का बिजनेस कैसे शुरू करें?

एक छोटी सी जगह में कुछ वस्तुओं के साथ एक किराना स्टोर भी खोला जा सकता है। जहां आप रहते हैं, अगर आसपास कम दुकानें हैं या आपके आस पास के लोगो को सामान लेने के लिए दूर जाना पड़ता है, तो आप एक छोटा किराना स्टोर खोल सकते हैं और अपने घर से कमाई शुरू कर सकते हैं। कम लागत में यह एक अच्छा बिजनेस है। शुरुआत में भले ही कम लागत से आप थोड़ा सामान रख कर स्टोर खोल ले, लेकिन जैसे जैसे आपकी कमाई शुरू हो जाए तो आप अपने बिजनेस को बढ़ा सकते है।

आइसक्रीम पार्लर का बिजनेस कैसे शुरू करें?

चाहे सर्दी का मौसम हो या गर्मी, सभी लोग आइसक्रीम खाने का लुत्फ उठाने का शौक रखते है। खाना खाने के बाद अगर लोगो को आइसक्रीम नहीं मिल पाती है तो उन्हें आइसक्रीम खोजने के लिए काफी दूर जाना पड़ता है। ऐसे में आप आइसक्रीम फ्रिज खरीदकर अपने घर में ही छोटा सा आइसक्रीम पार्लर खोल सकते हैं, जिसमें आपको ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं होगी। धीरे-धीरे आप इस बिजनेस से खूब कमाई कर सकते हैं। और इसे बढ़े स्तर तक पहुंचा सकते है।

सब्जी की दुकान का बिजनेस कैसे शुरू करें?

ताज़ी हरी सब्जियां सभी को पसंद होती है। और सब्ज़ी की खपत रोज़ होने वाली चीजों में से है। ऐसे में आप चाहे तो सब्जियों का बिजनेस शुरू कर सकते है। इसके लिए आप अपने आस पास के किसी थोक मंडी से सस्ते दाम पर सब्जियां लाकर अपने घर के आस पास उसे उचित दाम पर बेच सकते है। या अगर आपके पास सब्जियां उगाने के लिए कोई खेत या ज़मीन है तो आप खुद से भी सब्जियां उगाकर उसका अच्छा बिजनेस कर सकते हो। ये ऐसा बिजनेस है जो कभी घाटा नही देने वाला क्योंकि सब्ज़ी चाहे कोई भी इसका इस्तेमाल पूरे साल भर और रोज खाने में होता है।

गेम पार्लर बिजनेस आइडियाज इन हिंदी?

आपने देखा होगा कि बच्चों को गेमिंग का कितना शौक होता है ऐसे में माता-पिता उन्हें स्मार्टफोन और कंप्यूटर पर गेम खेलने की इजाजत नहीं देते हैं। जिससे बच्चों को एक ऐसी जगह की जरुरत होती है जिसमें वे वीडियो गेम खेल सकें तो आप अपने घर में या अपने घर के पास एक गेमिंग स्टोर या गेम पार्लर खोल सकते हैं जिसमें बच्चे आकर वीडियो गेम खेल सकें। उसके लिए आपने कुछ गेमिंग गैजेट्स लगाने होंगे जो बिना किसी समस्या के किराए पर चल सके। इसके लिए शुरुआत में थोड़ा आपको निवेश करना पड़ सकता है। ये एक बेस्ट फ्यूचर बिजनेस आइडियाज इन हिंदी में से एक है।

ये भी पढ़ें:

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न – Related FAQs

सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा हैं?

जो भी बिजनेस सही ढंग से शुरू किया जाता है, वह बिजनेस एक सफल बिजनेस बन जाता है।

कम निवेश में छोटा बिजनेस कैसे शुरू करें?

भले ही आपके पास निवेश करने के लिए कम पैसा हो, फिर भी कई ऐसे छोटे व्यवसाय हैं, जो ऑनलाइन और ऑफलाइन शुरू करके आपको बहुत पैसा कमाने में मदद कर सकते हैं।

पहली बार बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

यदि आप पहली बार कोई बिजनेस शुरू कर रहे हैं, तो आपके लिए कई विकल्प हो सकते हैं। बिजनेस किसी भी प्रकार का हो सकता है, हालाँकि इसमें आपके कौशल, परिश्रम या जानकारी की आवश्यकता होती है। और उसी के हिसाब से आपको यह चुनना चाहिए। अगर आप पहली बार बिजनेस करने जा रहे तो आप हमारे टॉप 20 बिजनेस आइडियाज इन हिंदी के लेख को पढ़कर कोई अच्छा विकल्प चुन सकते है।

घरेलू स्तर से शुरू करने के लिए कम निवेश वाले बिजनेस कौन से हैं?

घरेलू से शुरू होने वाले व्यवसाय आपके कौशल पर निर्भर करते हैं। आप जिस भी कौशल में अच्छे है, उसी का आधार बना कर कोई भी बिजनेस शुरू कर सकते है।

कौन-सा बिजनेस कम लागत में ऑनलाइन शुरू किया जा सकता है?

कम लागत में ऑनलाइन ब्लॉगिंग, इंटरनेट साइट डिजाइनिंग, इंफॉर्मेशन एंट्री, एसोसिएट मार्केटिंग या एफिलिएट मार्केटिंग, यूट्यूब चैनल, ड्रापशीपिंग, रिक्रूटमेंट कॉर्पोरेशन , ऑनलाइन टीचिंग, ऑनलाइन योगा इंस्ट्रक्टर आदि जैसी कई बिजनेस शुरू किए जा सकते हैं। अधिक सुझावों के लिए आप हमारे Top 20 बिजनेस आइडियाज इन हिंदी को पढ़ सकते हैं

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस लेख में हमने आपको टॉप 20 बिजनेस आइडियाज इन हिंदी के बारे में बताया। अगर आप कोई बिजनेस शुरू करने का सोच रहे है तो ऊपर दिए गए Top 20 बिजनेस आइडियाज इन हिंदी में से अपनी इच्छा अनुसार कोई भी चुन सकते है। हम आशा करते हैं की आपको हमारा Top 20 बिजनेस आइडियाज इन हिंदी का लेख पसंद आया होगा। अपने कोई विचार या प्रश्न नीचे कॉमेंट बॉक्स में लिखे।