साइरस मिस्त्री का जीवन परिचय – Cyrus Mistry Biography In Hindi

भारत और दुनिया के विश्वविख्यात साइरस मिस्त्री का 4 सितंबर 2022 की कार एक्सीडेंट में मौत हो गई। Cyrus Mistry भारत के ही नहीं बल्कि दुनिया के लिए एक चुनिंदा बिजनेसमैन में से एक थे और उनका नाम उस समय बहुत ज्यादा चर्चा में आया जब उन्हें टाटा ग्रुप ऑप्शंस का चेयरमैन बनाया और उनका टाटा ग्रुप के साथ काफी दिनों तक कोर्ट के अंदर विवाद भी चला और जिसके बाद लोगों को मालूम चल सका कि साइरस मिस्त्री कौन थे।

आज हमारे बीच साइरस मिस्त्री नहीं रहे। जो बहुत ही दुखद घटना है ऐसे में आपको उनके जीवन के बारे में जानना आवश्यक है। इस पोस्ट में हम जानेंगे की साइरस मिस्त्री कौन थे, उनके माता पिता कौन थे, उनका परिवारिक जीवन, उनकी संपत्ति, उनका कैरियर व उनका सम्पूर्ण जीवन परिचय पढ़ेंगे। अगर आप उनके बारे में नहीं जानते हैं तो मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ें।

साइरस मिस्त्री कौन थे – Cyrus Mistry Kon The?


साइरस मिस्त्री भारत और दुनिया के मशहूर बिजनेसमैन में से एक थे और इसके अलावा वह टाटा सन के पूर्व चेयरमैन भी रह चुके हैं I Cyrus Mistry टाटा ग्रुप के कंपनी के इतिहास में पहले ऐसे चेयरमैन है जिनकी उम्र कम थी और साथ में टाटा परिवार के बाहर के व्यक्ति थे जिन्होंने टाटा ग्रुप के चेयरमैन का पद संभाला हालांकि 2016 में टाटा ग्रुप से निकाल दिया गया था इसकी वजह मीडिया खबरों में अलग-अलग बताई जाती है अभी तक इसकी कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है कि उन्हें किस कारण से निकाला गया था

साइरस मिस्त्री का प्रारंभिक जीवन और जन्म

साइरस मिस्त्री का जन्म 4 जुलाई 1966 में मुंबई में हुआ था इनकी माता आयरलैंड की रहने वाली थी उनके पिता का नाम पलोनजी मिस्त्री माता का नाम पैट्सी पेरिन दुबाश था। साइरस मिस्त्री के बाद भारत की नागरिकता होने के अलावा आयरलैंड देश की भी नागरिकता थी I इनके पिता भारत के खरबपति बिजनेसमैन में से एक है और अपने घर में सबसे छोटे बेटे थे I उनका लालन-पालन बहुत ही शांत शौकत से किया गया है I Cyrus Mistry पारसी परिवार से संबंध रखते हैं।

साइरस मिस्त्री का परिवार

उनके बड़े भाई का नाम शापूर मिस्त्री है, जो एक आयरिश नागरिक भी है, और उसकी शादी पारसी वकील रुसी सेठना की बेटी बेहरोज़ सेठना से हुई है।

मिस्त्री की दो बहनें भी हैं, लैला और आलू। लैला की शादी लंदन के पोर्टफोलियो फंड मैनेजर रुस्तम जहांगीर से हुई है।

साइरस मिस्त्री की शिक्षा

उन्होंने अपने शुरुआती शिक्षा मुंबई के कैथेड्रल और जॉन कैनन स्कूल से प्राप्त की इसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए लंदन चले गए जहां उन्होंने लंदन के इंपीरियल कॉलेज में दाखिला लिया और वहां से उन्होंने सिविल इंजीनियर में बैचलर डिग्री प्राप्त की और उसी क्षेत्र में मास्टर डिग्री प्राप्त की इसके बाद उन्होंने लंदन के बिजनेस स्कूल से बिजनेस में उन्होंने एमबीए किया और भारत आ गए जहां उन्होंने अपने पिताजी का बिजनेस ज्वाइन किया I

साइरस मिस्त्री वैवाहिक जीवन

1992 में, Cyrus Mistry ने इकबाल छागला की बेटी रोहिका छागला से शादी की। इनको दो बेटे हुए हैं फिरोज मिस्त्री और जहान मिस्त्रीI

साइरस मिस्त्री का करियर

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद 1991 में भारत आए तो मैंने अपना फैमिली बिजनेस ज्वाइन किया जहां पर उन्हें शापूरजी पल्लोनजी एंड कंपनी के बोर्ड डायरेक्टर नियुक्त किया गया इसके बाद 1994 में, उन्हें शापूरजी पल्लोनजी समूह के प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया I

उनके पिता और टाटा समूह में बोर्ड ऑब्जेक्टर में सम्मिलित थे उसके कारण से साइरस मिस्त्री को टाटा एलेक्सी कंपनी का निदेशक नियुक्त किया गया जहां पर उन्होंने बेहतरीन काम किया उनके द्वारा किए गए बेहतरीन प्रदर्शन के कारण टाटा ग्रुप ने इन्हें टाटा पावर ग्रुप का निदेशक नियुक्त किया बाद कन्वर्जेंस मीडिया प्राइवेट लिमिटेड ने संचालक के रूप में नियुक्ति मिल गई, जहां पर इन्हें प्लांस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में चुना गया।

Cyrus Mistry टाटा ग्रुप के कई कंपनियों में निवेश के तौर पर उन्होंने काम किया 2012 में जब रतन टाटा की उम्र 75 साल हो गए तो उन्होंने चेयरमैन के पद से इस्तीफा दे दिया इसके बाद सायरा मिस्त्री को टाटा ग्रुप के चेयरमैन बनाया गया लेकिन कुछ दिनों टाटा ग्रुप ने उन्हें चेयरमैन के पद से हटा दिया।

इसकी वजह क्या है अभी तक कोई भी इसके बारे में बता नहीं पाया कुछ लोगों का कहना है कि टाटा ग्रुप अपने किसी कंपनी का शेयर सारस मिस्त्री को खरीदने का ऑफर दे रहा था जिस पर दोनों ने नामंजूर कर दिया जिसके कारण उन्हें टाटा ग्रुप से निकाल दिया गया।

साइरस मिस्त्री को टाटा के चेयरमैन पद से क्यों हटाया गया?


साइरस मिस्त्री को 2014 में टाटा चेयरमैन के पद से हटा दिया गया इसके पीछे की वजह क्या है उसी को मालूम नहीं है लेकिन मीडिया खबरों के मुताबिक ऐसा कहा जाता है कि साइरस मिस्त्री के काम करने का तरीका टाटा संस कंपनी के बिल्कुल उल्टा था जिसके कारण बोर्ड के ट्रैक्टर को उनके काम करने का तरीका पसंद नहीं आया।

जिसके कारण उन्हें कंपनी के चेयरमैन पद से हटा दिया गया और उनकी जगह रतन टाटा को कंपनी का आंतरिक चेयरमैन नियुक्त किया गया जब तक कोई नया चेयरमैन ना बन जाए इसके बाद एन चंद्रशेखरन अंकों कंपनी का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया I

साइरस मिस्त्री की कुल संपत्ति – Cyrus Mistry Net Worth

Cyrus Mistry की टाटा ग्रुप में 18.5% शेयर हिस्सेदारी है इसके अलावा मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक उनकी कुल संपत्ति 19.5 billion-dollar बताई जा रही है I

साइरस मिस्त्री की मृत्यु कैसे हुई?

साइरस मिस्त्री की मृत्यु 4 दिसंबर 2022 को कार दुर्घटना में हुई ऐसा कहा जाता है कि इस आदेश मिस्त्री अहमदाबाद से मुंबई के लिए आ रहे थे मुंबई से सटे हुए पालघर में उनकी गाड़ी डिवाइडर से जाकर टकरा गई और इसके बाद उन्हें नजदीकी पालघर हॉस्पिटल में ले जाया गया।

जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित किया इसके अलावा उनके साथ कार में सवार का गए दूसरे पैसेंजर भी मौके पर मारे गए डॉक्टरों के मुताबिक उनकी मौत की सबसे बड़ी वजह है कि उनके सिर पर काफी गहरा चोट लगा था जिसके कारण उन्हें नहीं बचाया जा सका I

इन्हे भी पढ़ें:-

उम्मीद करता हूं दोस्तों की “साइरस मिस्त्री का जीवन परिचय ( Cyrus Mistry biography in hindi )” से सम्बंधित हमारी यह पोस्ट आपको काफी पसंद आई होगी। इस पोस्ट में हमनें साइरस मिस्त्री से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां देने का प्रयास किया है। आशा है आपको पूर्ण जानकारी मिल पाई होगी।

अगर आप यह पोस्ट आपको अच्छा लगा तो आप अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर कर सकते हैं। अगर आपके मन मे कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं हम आपसे जल्द ही संपर्क करेंगे। अपना कीमती समय देने के लिए आपका बहुत – बहुत धन्यवाद।

FAQ About Cyrus Mistry In Hindi

Q: साइरस मिस्त्री जन्म कहां हुआ था?

Ans: साइरस मिस्त्री का जन्म मुंबई में हुआ था।

Q: साइरस मिस्त्री कितने के भाई और कितने बहन हैं?

Ans: साइरस मिस्त्री का एक बड़ा भाई दो बहने हैं घर में सबसे छोटा साइरस मिस्त्री हैं।

Q: साइरस मिस्त्री के पिता का क्या नाम है?

Ans: पालोनजी मिस्त्री।

Q: साइरस मिस्त्री टाटा संस कंपनी के अध्यक्ष कब बने?

Ans: साइरस मिस्त्री टाटा संस कंपनी के अध्यक्ष 2012 में बने I

मेरा नाम Sandeep Karwasra है और में topkro.com ब्लॉग का ऑनर हूँ। अपने ब्लॉग के माध्यम से आप तक अच्छी जानकारी पहुंचाना मुझे काफी अच्छा लगता है।

Leave a Comment

close