Offline या Online tuition kaise padhaye | 2023 में ऑनलाइन कैसे पढ़ाएं?

Offline या Online tuition kaise padhaye 2023, tuition Kaise shuru kare: आजकल स्कूली शिक्षा पर बहुत जोर दिया जाता है। माता-पिता भी अपने बच्चों की स्कूली शिक्षा के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। अच्छा कॉलेज हो या कोई भी ट्रेनिंग ,सभी माता-पिता अपने बच्चों को उचित शिक्षा दिलाने के लिए घर पर ही शिक्षा का सहारा ले रहे हैं।

ऐसी स्थिति में घर पर ट्यूशन पढ़ाना जानकार युवाओं के लिए रोजगार का एक बहुत ही अच्छा हो जरिया सकता है।आप चाहें तो अपनी पढ़ाई के साथ-साथ Home Tuition भी ले सकते हैं।आजकल जीवन इतना व्यस्त हो गया है कि माता-पिता अपने बच्चों को पढ़ाई में समय नहीं दे पा रहे हैं।तो एक अच्छे शिक्षक की तलाश करते है,तो अगर आप भी जानकार हैं और बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं तो आप भी Home Tuition Business शुरू कर सकते हैं।

Contents show

Offline tuition kaise padhaye – ऑफलाइन ट्यूशन कैसे शुरू करें?

चलिए अब इस लेख Offline या Online tuition kaise padhaye के माध्यम से आपको सबसे पहले यह बताते है कि आप ऑफलाइन ट्यूशन कैसे शुरू करें? यहाँ हमने विस्तार में ऑफलाइन ट्यूशन शुरू करने के सही तरीके और उससे जुड़ी विभिन्न प्रकार की प्रॉब्लम के उपाय भी बताएं है।

होम ट्यूशन के पहले योजना बना लें (tuition kaise start kare)

उदाहरण के लिए, प्रत्येक कार्य को शुरू करने से पहले, एक योजना बनानी चाहिए कि किस तरह से करना है। इसी तरह होम ट्यूशन शुरू करने से पहले आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। अपने आसपास रहने वाले लोगो के बारे में जानें।

आपके आसपास किस तरह के लोग रहते हैं, आप किस विषय में अच्छे है या किसी विशेष परीक्षा में, यदि आपको बड़े बच्चों को शिक्षित करने की आवश्यकता है, तो आप सभी विषयों को नही पढ़ा सकते।आपको कम से कम एक विषय में तो अच्छा जानकार होना ही पड़ेगा।

होम ट्यूशन में कितना निवेश करना होगा (How much to invest in home tuition)

(Offline tuition me kitna paisa invest karna hoga)यदि आप अपने घर से अपना Home tuition देने का काम शुरू कर रहे हैं, तो निश्चित रूप से इसके लिए बड़ी मात्रा में निवेश नहीं करना होगा, आपको केवल एक कमरे की जरूरत होगी,जो आपके पढ़ाने के काम के लिए हो सकता है।

इसके अलावा आपको बस व्हाइटबोर्ड,मार्कर, पेन आदि का इंतजाम करना होगा ।जिसे आप आसानी से 2-3 हजार रुपए में थोक में खरीद सकते थे।बाद में आप अपनी जरूरत के हिसाब से इसमें बदलाव कर सकते है।

होम ट्यूशन से कितना पैसा कमा सकते है ( Home tuition se kitna paisa kama sakte hai)

शुरुआत में, जब आप छोटे बच्चों को पढ़ाते हैं, तब आपको निश्चित रूप से अपनी फीस कम रखनी होगी।क्योंकि अभी आप इस काम में नए है, तो आपको अभी इसमें आगे बढ़ने की जरूरत है तो अभी शुरुआत में आपको कम फीस लेकर और अच्छा पढ़ा कर लोगो को अपनी ओर आकर्षित करना होगा। बाद में जब आप बड़े बच्चों को पढ़ाना करना शुरू करेंगे, तो आठवीं और दसवीं कक्षा के बच्चों से 2000 रुपये तक फीस ले सकते हैं।

अब आप अपने बढ़ते काम के साथ फीस लेने में बढ़ोतरी ला सकते हैं। स्टूडेंट की संख्या भी बढ़ा सकते हैं। अगर आप बड़े बच्चों को पढ़ाने में लगते है तो आपकी आमदनी भी ज्यादा हो सकती है, ऐसे में अगर आप अपने काम थोड़े बड़े पैमाने पर करने लगते हैं तो आप आसानी से लगभग 20-30 हजार की कमाई कर सकते हैं।

हमने अभी तक इस लेख में आपको घर पर बच्चों को ट्यूशन कैसे दे ? ( Ghar par bachon ko tuition kaise de) या ( Offline tuition kaise padhaye) (home tuition kaise padhaye) की सभी संभव जानकारी देने की कोशिश की है। लेकिन कोविड के आने के बाद से लोगो में Offline Tuition के बाद Online tuition के तरफ रुझान बढ़ा है। तो आइए आगे इस लेख में हम Online tuition kaise padhaye, के बारे में जानते है।

होम ट्यूशन कैसे शुरू करें (home tuition kaise start kare)

अगर आपने दसवीं या 12वीं पास कर ली है। और अगर आप विचार कर रहे हैं कि कुछ काम किया जाना चाहिए।तो सबसे पहले अपने घर पर ही कोचिंग पढाने का काम शुरू करें, आसपास के छोटे-छोटे बच्चों को ट्यूशन दें।जिससे आपके अंदर की झिझक दूर हो सकती है। उसके बाद, आप धीरे-धीरे बड़े बच्चों को भी कोचिंग देना शुरू कर सकते हैं।

होम ट्यूशन में आने वाली चुनौतियां

(Offline Tuition kaise padhaye) घर पर पढ़ाना एक बहुत अच्छी बात है लेकिन आप बच्चों को अच्छे से ट्रेनिंग दे सकते हैं।कुछ बच्चों के माता-पिता पूरी तरह आश्वस्त हो जाते हैं कि अब उन्हें अपने बच्चे की पढ़ाई के लिए एक अच्छा टीचर मिल गया है। अब उन्हें मेहनत करने की जरूरत नहीं होगी,और अगर बच्चे का परिणाम अच्छा है, तब तक सब ठीक है।

यदि बच्चे के अंकों में थोड़ा सा भी अंतर हो तो बच्चे के माता-पिता फिर आपकी दी हुई शिक्षा पर संदेह भी कर सकते है और शायद आपको पढ़ाने के काम से हटा दे।इसलिए आपको थोड़ा सख्त बनना होगा, अच्छे से पढ़ाई करवानी होगी और बच्चो को अच्छे से ट्रेनिंग देना होगा।

Home tuition को घर के अंदर अच्छा कैसे बनाएं ?

अगर आपके पास पैसा है तो आप अपने शिक्षा के कार्य को एक नया रूप दे सकते हैं।यदि आप एक छोटे बच्चे को कोचिंग दे रहे हैं, तो कुछ अक्षर, संख्याएं के पोस्टर लगवाए ।वॉल आर्ट वर्क भी एक टच कलरफुल अल्फाबेटिक प्रिंट करवा सकते हैं।यदि आप बड़े बच्चों को पढ़ा रहे हैं, तो गणित सूत्र या तकनीकी ज्ञान से जुड़े लोगों का उपयोग लोगो के फोटो का उपयोग बच्चों को आकर्षित करने के लिए किया जा सकता है।इसके अलावा, आप अलग अलग तरह के Map लगवाए जिससे आप अपने बिजनेस को आकर्षित बना सके।

Offline या Online tuition kaise padhaye 2023

अगर आप अपने क्लासेस के बिजनेस को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर लॉन्च करना चाहते हैं।तो इसके लिए आप घर बैठे किसी भी यूट्यूब चैनल या ऑनलाइन क्लासेस प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं।यदि आप अच्छी शिक्षा देंगे तो बच्चे अवश्य ही आपके पास आएंगे।

अधिकांश बच्चे इस कोरोना वायरस के दौर में ऑनलाइन शिक्षा के माध्यम से अपनी पढ़ाई जारी रखे हुए हैं। तब से ऑनलाइन शिक्षा सुविधा की मांग और बढ़ गई है।ऐसी ही किसी स्थिति में यदि आप भी अपने होम ट्यूशन सेंटर को ऑनलाइन ट्यूशन सेंटर में बदल सकते हैं। तो इससे आप भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

Online tuition kaise padhaye | How To Start Online Tuition

how to start online tuition: Home Tuition के अलावा लोगो में अब ऑनलाइन ट्यूशन शुरू (Online tuition kaise shuru kare) करने का तरीका जानने की उत्सुकता बढ़ती जा रही है। हर कोई अब पैसा कमाना चाहता है और कोविड के बाद से सभी माता-पिता अपने बच्चों को स्कूल, कॉलेज, कोचिंग भेजने से डरने लगे है,

इसीलिए अब समाज में ऑनलाइन क्लासेज लेने का चलन ज्यादा बढ़ चुका है। सिर्फ माता पिता ही नही, अब तो सभी स्टूडेंट्स भी Online classes को पसंद करने लगे है। तो अगर आप भी Online tuition Dena kaise shuru kare के बारे में सोच रहे है तो इस लेख में आपको अपने सभी सवालों का जवाब मिल जायेगा। आइए जानते है की Online tuition kaise padhaye ?

ऑनलाइन कोचिंग से आप कितना पैसा कमा सकते हैं?

विदेशी ऑनलाइन वेबसाइट्स टीचर को प्रति घंटे 500 से 1500 रुपये तक ऑफर करती हैं।यानी अगर आप सिर्फ 2 से 3 घंटे ही काम करते हैं तो आप महीने के चालीस से 50 हजार रुपए कमा सकते हैं।यदि आप अपनी वेबसाइट चलाते हैं, तो आपकी कमाई विभिन्न छात्रों तक आपकी पहुंच के अनुरूप हो सकती है। तो उसी हिसाब से आप देश या विदेश के किसी भी स्टूडेंट को पढ़ा कर अच्छी खासी कमाई कर सकतें है।

ऑनलाइन क्लासेज में आप क्या पढ़ा सकते है ?

ऑनलाइन क्लासेज देने के लिए कई चीजें हैं, लेकिन आपको यह निर्धारित करने की आवश्यकता है कि आप क्या पढ़ा सकते हैं आपको देखना होगा कि युवा किस बारे में चिंतित हैं और आप उन्हें उसके लिए क्लास दे सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि अब तक आप 10वीं के बच्चों को मैथ, साइंस, इंग्लिश की कोचिंग दे रहे थे। तो आप भली-भांति समझ जाएंगे कि किस मामले में और कहां युवाओं को सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है।अब आप अपनी समझ और अनुभव के अनुसार कोई भी सब्जेक्ट की क्लासेज देना शुरू कर सकते है।

ऑनलाइन कोचिंग क्लास शुरू करने के लिए जरूरी चीजें

हालाँकि आपको एक ऑनलाइन क्लासेज शुरू करने के लिए बहुत सारी चीजों की आवश्यकता होती है, लेकिन यह निश्चित रूप से आपके बजट पर निर्भर करता है।अगर आपका बजट कम है तो आप कम बजट से भी शुरुआत कर सकते हैं।आइए देखते है किन चीजों की जरूरत पड़ सकती है आपको :

  • Web Camera /कैमरा: ज्यादातर लोग मानते हैं कि ऑनलाइन क्लास चलाने के लिए आपको web Camera की सबसे ज्यादा जरूरी पड़ेगी, जिसके लिए कुछ लोग DSLR camera भी लगाते है, लेकिन अगर आपका बजट कम है तो, शुरुआत में आप अपने फोन से भी वीडियो बना सकते है, हालांकि फोन से वीडियो क्वॉलिटी अच्छी नही आयेगी, इसीलिए शुरुआत के लिए ठीक रहेगा लेकिन कुछ पैसा जमा करके बाद में आप एक अच्छा कैमरा जरूर खरीद ले।
  • Mike/माइक: ऑनलाइन क्लासेज वीडियो बनाने में माइक की सबसे ज्यादा अहमियत होती है। अगर आपको थोड़ा भी निवेश करना है, तो इसे एक बढ़िया माइक पर करें।आप चाहें तो कॉलर वाला माइक खरीद सकते हैं,लेकिन माइक ऐसा होना चाहिए कि आवाज अच्छे से रिकॉर्ड हो और सुनने वाले को इसका अच्छा अनुभव हो।
  • Computer or Laptop / कम्प्युटर या लैपटाप : इस प्रकार के उपकरणों के बाद, आप एक पीसी या लैपटॉप जरूर खरीद ले।क्योंकि आपके कंप्यूटर में ऐसे फीचर्स होने चाहिए कि आप बहुत जल्दी वीडियो एडिटिंग कर सकें।इस तरह के कंप्यूटर लैपटॉप को खरीदने के लिए आपको कम से कम 25 हजार रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं, लेकिन यह आपका सबसे अच्छा निवेश होगा। पीसी लेते समय वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर और फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर जरूर डलवा ले।
  • White board/ वाइट बोर्ड : ऑनलाइन क्लासेज देने के लिए white board और मारकर होना जरूरी है, वैसे तो आजकल डिजिटल बोर्ड मार्केट में आ गए है, लेकिन अगर शुरुआत में आपका बजट कम है तो आप साधारण बोर्ड से भी काम चला सकते है।जिससे आप पढ़ाते वक्त बच्चों को विषय के बारे में उस पर लिख कर समझा सके।

ऑनलाइन ट्यूशन क्लास कैसे शुरू करें | how can i start online tuition in hindi

आज हम सभी जानते हैं कि कोई भी छात्र पढ़ने के लिए कालेज, स्कूल, कोचिंग नहीं जाना चाहता है, ऐसे में ऑनलाइन क्लासेज बहुत लोकप्रिय हो गई हैं, कई संस्थानों ने ऑनलाइन शिक्षा लेना शुरू कर भी दिया है ताकि उनके छात्र अपनी पढ़ाई आराम से घर बैठे भी पूरी कर सके।

दरअसल कोविड महामारी के बाद सभी लोग डरे हुए है,इसमें सभी माता-पिता अपने बच्चों को बाहर नहीं भेजना चाहते हैं, वे चाहते हैं कि उनका बच्चा घर पर ही रहे और अपनी पढ़ाई पूरी करे।ऐसी स्थिति में यदि आप ऑनलाइन शिक्षा देते हैं तो आपका बिजनेस भी शुरू हो जाएगा और किसी भी छात्र को बाहर जाने की आवश्यकता नहीं होगी और वे घर पर बैठे पूरी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

इसके लिए आपके पास जिस भी विषय के बारे में अधिक जानकारी है, आप उस विषय पर ही क्लासेस शुरू कर सकते हैं और अपना बिज़नेस शुरू करके विद्यार्थियों के भविष्य को उज्जवल भी बना सकते हैं।जब आप कॉलेज के छात्रों को ऑनलाइन क्लासेज देंगे , तो उनके माता-पिता आपको फीस के रूप में अच्छा भुगतान करते हैं।

जिससे कि यह आपकी अच्छी आय बन सकती है।यदि आपके पास किसी भी विषय का अच्छा ज्ञान है तो ऑनलाइन ट्यूशन से बेहतर आपके लिए कोई बिजनेस नहीं हो सकता है।तो आइए जानते है की इस बिजनेस को आप कैसे शुरू कर सकते है और इसके लिए क्या आवश्यक है ?

आस पास के स्टूडेंट्स से शुरूआत करे

प्रारंभिक चरण में जब आप इस बिजनेस को शुरू कर रहे हैं तब आप अपने आसपास के छात्रों को पढ़ाना शुरू कर सकते हैं क्योंकि आप उनके माता-पिता को अच्छी तरह से जानते हैं और आप उन्हें छात्रों को ऑनलाइन क्लास करवाने के लिए कह सकते हैं।आसपास के छात्रों को अगर आप अच्छे से पढ़ाते है और उनके परिणाम अच्छे आने लगेंगे तो दूसरे लोग भी अपने बच्चों को आपके पास पढ़ाने के लिए कॉन्टैक्ट कर सकते है।जिससे धीरे धीरे आपका बिजनेस बढ़ सकता है।

अन्य ऑनलाइन कोचिंग की अपेक्षा अपनी फीस कम रखे

क्योंकि जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कोविड के बाद से किसी का भी समय अच्छा नही चल रहा, मतलब की हर किसी को आर्थिक समस्या उठानी पड़ रही है। ऐसी स्थिति में किसी से ज्यादा पैसा वसूलना न तो मानवीय होगा और न ही यह आपके व्यवसाय को आगे बढ़ाने में मदद करेगा।

आप अभी इस व्यवसाय को शुरू कर रहे हैं तो बहुत से माता-पिता अभी आप पर विश्वास नहीं करेंगे इसलिए कोई भी ज्यादा पैसा देने के लिए तैयार नहीं होगा, तो ये सब देखते हुए आपको बाकी महंगी कोचिंग की तुलना में कम फीस लेनी चाहिए, जिससे लोगो को आपकी क्लासेज अपने बजट के अनुरूप लगे।

ऑनलाइन क्लासेज में छात्र कैसे लाएं ?

अगर आपने अभी तक ऑफलाइन ट्यूशन पढ़ाया होगा तो आपने अपने जानकर लोगो को बुलाकर पढ़ाया होगा, लेकिन ऑनलाइन ट्यूशन में आपको अपनी क्लास की मार्केटिंग भी ऑनलाइन करनी होगी ताकि अधिक से अधिक विद्यार्थियों तक इसकी पहुंच हो सके, इसके लिए सबसे पहले आसपास के विद्यार्थियों की क्लास लेनी शुरू करनी होगी।

उनको अच्छा पढ़ाए ताकि उनके परिणाम अच्छे आए और वो अपने आस पास के लोगो को आपकी क्लासेज के जानकारी दे, इसके अलावा आप कुछ पैंपलट्स भी अपने आस पास के इलाको में बंटवा सकतें है, या तो ऑनलाइन सोशल मीडिया में अपनी काल्सेस का प्रचार कर सकते है। जिससे आपकी क्लासेज की जानकारी दूर तक पहुंच सके और आपके बिजनेस में बढ़ोतरी हो सके।

ऑनलाइन ट्यूशन शुरू करने से पहले किन बातों को ध्यान में रखें?

यदि आप online trainer बनने का सोच रहे है तो इसके लिए आपको अपने विषय पर एक पकड़ होनी चाहिए, क्या आपको ये काल्सेज कैमरा के सामने लेनी होंगी जिसमे जरा भी लापरवाही नही हो सकती,इसके अलावा ऑनलाइन क्लासेज का सारा काम कंप्यूटर/लैपटॉप पर किया जाता है, इसलिए आपको इसे अच्छे से चलाना आना चाहिए।

अलग अलग वीडियो कॉलिंग साइटों, नेट डिजिटल डिजीकैम आदि का उपयोग करने के तरीकों की अच्छी से जानकारी ले।इस क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप हिंदी और अंग्रेजी के अलावा अलग-अलग भाषाएं बोलने, पढ़ने और लिखने का तरीका जानें।इससे अब आपको दूसरे देशों के बच्चों को पढ़ाने में कोई परेशानी नहीं होगी।

घर पर ऑनलाइन ट्यूशन कैसे शुरू करने के फायदे

ऑनलाइन कोचिंग देने का लाभ यह है कि इसमें स्थान और समय अब ​​मायने नहीं रखता है।आप इसे अपनी सुविधा के अनुसार कभी भी और हर जगह कर सकते हैं।आप आसानी से इस कार्य को अपने घर के किसी भी कोने में ट्राई कर सकते हैं।इसके लिए आपको एक कंप्यूटर/लैपटॉप और नेट कनेक्शन चाहिए होगा,ऐसे में इसे अपनी सुविधानुसार कभी भी कहीं भी शुरू किया जा सकता है।

इन्हे भी पढ़ें:-

ऑनलाइन ट्यूशन का प्रचार प्रसार कैसे करें? – How to Advertise Online tuition)

इसके लिए आप अपनी online tuition की वेबसाइट का प्रचार करने के लिए सोशल कम्युनिटी वेब पेज की मदद ले सकते हैं।आप वहां अपना वेब पेज बना सकते हैं और कॉलेज के छात्रों को शामिल करके इसे और बड़ा बना सकते हैं।

इसके अलावा आप वहां फैकल्टी और यूनिवर्सिटी डायरेक्टर्स और कॉलेज स्टूडेंट्स को टच कर सकते थे।इसके साथ ही वेबसाइट पर ऑनलाइन विज्ञापन दिए जा सकते हैं, जिन पर छात्र ज्यादा जाते हैं।वो आपके विज्ञापन को देखकर आपके द्वारा दी गई जानकारी से आपको आसानी से कॉन्टैक्ट करने की कोशिश करेंगे।

ऑनलाइन टीचिंग के लिए वेबसाइट (Online Teaching Website)

अपनी खुद की वेबसाइट शुरू करना बेहतर है ताकि आप लगातार छात्रों के लिए उपलब्ध रहें यानी 24×7 घंटे।इसके अलावा टेक्स्ट कंटेंट चैटिंग, रिकॉर्ड शेयरिंग, वीडियो चैट, ईमेल, कॉन्फ्रेंसिंग, जिनोमनी, पास लूप, वर्चुअल व्हाइट बोर्ड का इस्तेमाल छात्रों से नजदीकियां बढ़ाने के लिए किया जाता है।

इस तरह से सॉफ्टवेयर प्रोग्राम का उपयोग किया जा सकता है, इनमें से कुछ सॉफ्टवेयर आसान भी होते हैं।और कुछ आपको प्रैक्टिस और रिसर्च से जानकारी मिल जाएगी।

ऑनलाइन टीचिंग के लिए वेबसाइट यहाँ पर दी है।

इसके अलावा और भी कई वेबसाइट हैं जो ऑनलाइन ट्यूशन देती हैं।

ऑनलाइन एजुकेशन विडियो कैसे बनाए? (How to Create Online Education Videos?

आप कई तरह से ऑनलाइन एजुकेशन वीडियो बना सकते हैं।पहले आप डिजिटल कैमरे की मदद से व्हाइट बोर्ड पर लिख सकते थे, लेकिन डिजिटल युग ने काफी कुछ बदल दिया है, पहले किसी एक वीडियो को बनाने के लिए डिजिटल टीम की जरूरत पड़ती थी, अब आप खुद से वीडियो बना सकते हैं और उसे Youtube पर पोस्ट कर सकते हैं।इसके लिए न तो आपको डिजिटल कैमरे की जरूरत है और न ही व्हाइट बोर्ड की।

अपने पीसी के लिए पावर प्वाइंट की सहायता से, एक प्रेजेंटेशन तैयार करें जिसमें आप जो विश्लेषण करने जा रहे हैं उसका प्रेजेंटेशन तैयार किया जा सकता है। जब आप कोई वीडियो बना रहे हों, तो आपको अपने पीसी का उस प्रेजेंटेशन से कनेक्ट करना होगा। इंटरनेट पर आपको कई फ्री स्क्रीन रिकॉर्डिंग सॉफ्टवेयर मिल जाएंगे।इस तरह आप डिस्प्ले रिकॉर्डिंग के जरिए एक शानदार वीडियो बना सकते हैं।

Youtube पर Online Teaching का Live Video बनाए या नही ?

यदि आप नए हैं और अभी ऑनलाइन क्लासेज लेना शुरू कर रहे हैं, तो अभी आप लाइव वीडियो न बनाएं। इसका कारण यह है कि आपके पास अभी तक youtube channel पर ज्यादा subscriber नहीं होंगे। ऐसे में अगर आप लाइव वीडियो बनाते हैं और कोई उसे लाइव नहीं देखता है तो आप काफी निराश हो सकते हैं। और अगर आप नौसिखिए हैं तो ऑनलाइन कोचिंग बिजनेस में गलती की बहुत गुंजाइश है।

यदि कोई व्यक्ति उस समय आपको पढ़ाते हुए देखता है बेशक उसे अच्छा न लगे। तो अभी शुरुआत में आपको लाइव क्लास शुरू करने का जोखिम नहीं उठाना चाहिए। अपने वीडियो को अच्छे से बनाएं और उसे Youtube पर अपलोड करें।

वैसे भी लाइव वीडियो बनाने में परेशानी भी होती है जिसके लिए आपके पास तेज इंटरनेट, डिजिटल कैमरा या सही उपकरण होना चाहिए।इसके अलावा लाइव वीडियो भी काफी लंबा हो जाता है जिससे छात्र इसे देखने से कतराते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

इस लेख में हमने आपको Offline tuition kaise padhaye या online tuition kaise padhaye से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार से देने को कोशिश की है, हम आशा करते है की आपको हमारा ये लेख पसंद आया हो, इससे जुड़े कोई भी प्रश्न या सुझाव हो तो नीचे कॉमेंट बॉक्स में लिखे।

2 thoughts on “Offline या Online tuition kaise padhaye | 2023 में ऑनलाइन कैसे पढ़ाएं?”

Comments are closed.