Plant nursery business plan in hindi | प्लांट नर्सरी का बिज़नेस कैसे करें?

Plant Nursery Business in Hindi: खूबसूरती हर किसी का मन मोह लेती है, चाहे वह खूबसूरती किसी व्यक्ति की हो, घर की का हो, या होटल की का हो, बगीचों की हो या सड़कों की, अच्छा दिखना हर किसी को पसंद होता है, आजकल घर, आंगन, ऑफिस, सड़क के किनारे और पार्क आदि में हरियाली और पौधों को संवारने का जबरदस्त क्रेज है।

बहुत से लोग अपने घरों, खाने की जगहों या निवास के आसपास की सड़कों को हरा-भरा देखना चाहते हैं। हरियाली न केवल आपके मन को मोह लेती है बल्कि आपके मन को सकारात्मकता से भी भर देती है। आजकल घर और दफ्तर में पौधे लगाना एक फैशन बन गया है। लोग अपनी छत पर घास भी लगवाते हैं, बिना ज्यादा पैसा खर्च किए अपने घरों की शोभा बढ़ाते हैं, ताकि घर का माहौल खुशनुमा बना रहे।ऐसे में अगर आप नर्सरी प्लांट का बिजनेस (Nursery Plant Business) करने का विचार कर रहे हैं तो यह एक बहुत अच्छा बिजनेस आइडिया है, जिसमें आप हर महीने 50,000 से एक लाख तक कमा सकते हैं।

Contents show

प्लांट नर्सरी का बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें कि प्लांट नर्सरी बिज़नेस क्या है (Plant Nursery Business Kya hai?)

नर्सरी प्लांट बिजनेस कृषि का ऐसा अंग है जिसमें इमारती लकड़ी, पौधे, गमले, प्लास्टिक पॉलिथीन, खाद, सिस्टम आदि बेचे जाते हैं। इसके साथ ही पौधों के बीज, खाद, मिट्टी का मिश्रण, कीटनाशक, बागवानी आदि का भी विक्रय किया जाता है। कुल मिलाकर, नर्सरी प्लांट का व्यापार विशिष्ट प्रकार की लकड़ी और पौधों को विकसित करना और पौधों से जुड़ी प्रणाली में सहायता करना है।

प्लांट नर्सरी बिज़नेस कैसे शुरू करें? नर्सरी के बारे में जानकारी (Plant Nursery Business Kaise Shuru Kare)

How to Start Plant Nursery Business: Plant Nursery का व्यापार शुरू करने से पहले, आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि आप किस प्रकार का उद्यम करने पर विचार कर रहे हैं। आपके उद्यम का दायरा कितना बड़ा है और निवेश किस प्रकार का है आदि, तो शुरू करने के लिए आपको बिजनेस को 3 श्रेणियों में विभाजित करना होगा, आइए जानते हैं इसके बारे में आगे :

  • रिटेल नर्सरी (Retail Nursery)
  • होलसेल नर्सरी ( Wholesale Nursery)
  • लैंडस्केप प्लांट नर्सरी (Landscape Nursery)

रिटेल नर्सरी (Retail Nursery)

इसे स्ट्रेच प्लांट नर्सरी और ब्रेक अप प्लांट नर्सरी भी कहा जाता है। इसमें ऑफिस, घरेलू आदि के लिए छोटी लकड़ी और पौधे के जीवन की पेशकश की जाती है।इसमें लंबी प्लांट लाइफ, छोटे प्लांट लाइफ, गमले, प्लास्टिक पॉलिथीन, खाद, गैजेट आदि का उद्यम किया जाता है। यदि आपके घर में एक अच्छा छत या आँगन है, तो आप आसानी से कम लागत में इस उद्यम को शुरू कर सकते हैं।

होलसेल नर्सरी (Wholesale Nursery)

इसी तरह इसे वाणिज्यिक नर्सरी और होलसेल नर्सरी के रूप में जाना जाता है।यह व्यावसायिक उद्यम विकासशील फूलों का उपयोग करके थोक में पूरा किया जाता है।इस पर लगे फूल और बीज भी किसानों को खेती के लिए उपलब्ध करवाए जाते हैं। यदि आपके पास निवेश करने के लिए एक बड़ा बजट है, तो आप इस व्यावसायिक उद्यम को बड़े पैमाने पर शुरू कर सकते हैं।

लैंड स्केप नर्सरी (Landscape Nursery)

इस पर बागवानी करने के लिए बड़े-बड़े खेतों और जमीनों को बेचकर किराए पर लाना चाहिए। जिसमें कृषि से लेकर उद्यानों तक का व्यवसायिक उद्यम किया जाता है। इस पैमाने पर एक व्यावसायिक उद्यम शुरू करने के लिए बहुत से निवेश की आवश्यकता होती है। जहां आप खेती से लेकर बड़े प्लांटेशन तक का व्यवसायिक उद्यम कर सकते थे। आप पौधों के जीवन को अंतिम परिणाम से लेकर सब्जियों और सजावट से लेकर दवाओं तक का व्यापार कर सकते हैं। तो इस तरह आप अपनी मार्केटिंग स्ट्रेटेजी को 3 भागों में बांट लें,फिर अपने बजट के अनुसार आप इस प्रकार की कैटेगरी को चुने।

नर्सरी प्लांट के व्यापार में होने वाला मुनाफा (Plant Nursery Business Benefits)

आज के समय में नर्सरी में छोटे-छोटे पेड़-पौधों को तैयार करना या फिर बीज बोकर पौधों को तैयार करना और फिर पेड़-पौधों को लोगों को बेचना यह व्यवसाय काफी फायदेमंद साबित हो रहा है। अगर आप इस बिजनेस को छोटे स्तर पर अपने घर से शुरू करते हैं तो आप शुरुआत में 10 से 20 हजार रुपए महीना कमा सकते हैं। जैसे-जैसे आपका उद्यम बढ़ता है, आप इसे बड़े पैमाने पर शुरू कर सकते हैं और एक महीने में लाखों कमा सकते हैं।

प्लांट नर्सरी के लिए आवश्यकताएँ : (Plant Nursery Business ke liye kya Jaruri hai)

प्लांट नर्सरी के लिए कुछ मूलभूत उपकरणों का होना अनिवार्य है। उसके बारे में आपको भी जानना चाहिए, तो आइए इस लेख में आगे बढ़ते है

  • स्थान – नर्सरी प्लांट का व्यवसायिक उद्यम करने का निर्णय लेते समय सबसे पहले उस जगह और क्षेत्र का ध्यान रखें। जहाँ आप एक नर्सरी प्लांट शुरू कर रहे हैं,आपके आस पास के लोग इसे चाहते हैं या नहीं, या फिर आपको वह व्यवसाय कितने क्षेत्र में करना है आदि।
  • रेत और मिट्टी – जिसमें से मिट्टी लेनी है, कौन सी मिट्टी उपयोगी हो सकती है, बालू और मिट्टी को मिलाने का तरीका, कितनी मात्रा में, आदि।
  • पानी – जिस स्थान पर आप व्यवसाय शुरू करने जा रहे हैं, वहां पानी की व्यवस्था आदि के बारे में जानकारी प्राप्त करें।
  • रासायनिक और प्राकृतिक उर्वरक – कीटनाशकों के बारे में जानकारी रखें, और उन्हें अपने व्यावसायिक उद्यम के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान प्रदान करें। जो लोग कीटनाशकों और दवाओं के बारे में जानकारी चाहते हैं वे आपसे संपर्क कर सकते हैं।
  • आवश्यक मशीनें और उपकरण – जानकारी प्राप्त करें कि कौन से उपकरण और मशीनों को बिजनेस में जोड़ा जा सकता है और किसे खरीद सकते हैं।
  • काम करने वाले मजदूर- यदि आप बड़े पैमाने पर व्यापार करने की सोच रहे हैं तो आपको मजदूरों की आवश्यकता हो सकती है।
  • हरी जाली और बालियां – खेतों, बगीचों आदि के लिए और आपके क्षेत्र को ढकने के लिए बांस और बालियों की आवश्यकता होती है, ताकि कोई जानवर या अन्य कोई अंदर न आ सके और आपके पौधे को खराब न कर सके।
  • उपकरण – मिट्टी खोदने, खाद का उपयोग करने, इमारती लकड़ी और पौधों के जीवन को कम करने आदि के लिए कई उपकरणों की आवश्यकता होती है।आपको यह समझना होगा कि कौन सा उपकरण किसके लिए फायदेमंद हो सकता है।

प्लांट नर्सरी बिज़नेस के लिए ज़रूरी कौशल (Important Skills for Plant Nursery Business)

  • यदि आप एक प्लांट नर्सरी खोलना चाहते हैं, तो आपको निश्चित रूप से लकड़ी और पौधे के जीवन के बारे में विशेषज्ञता होनी चाहिए। क्योंकि विभिन्न लकड़ी और पौधों के जीवन की प्रकृति अलग-अलग होती है, तो ऐसे में आपको यह पहचानना होगा कि किस पौधे में कितना पानी, कितना अच्छा खाद, धूप, कीटनाशक आदि डालना है या नहीं।
  • यदि आपका बजट अच्छा है, तो आप कुशल बागवानों को किराए पर भी ले सकते हैं। खाद, सिंचाई, कटाई, तापमान में हेरफेर आदि जैसे उपकरणों को समझना होगा कि किस उपकरण का उपयोग कैसे किया जा सकता है।
  • पेड़ों और पौधों के जीवन को कीड़ों से कैसे बचाएं और पेड़ों और पौधों के जीवन से कीड़ों को दूर करने के लिए कौन सा कीटनाशक उपलब्ध होगा, यह भी समझना होगा।
  • प्लंबिंग, सिंचाई की तकनीक, ग्रीनहाउस के वायु प्रवाह और मिट्टी और रेत के संयोजन आदि की विशेषज्ञता सहित तकनीकी क्षमताओं की भी आवश्यकता होती है।
  • इन सबके अलावा, आपको यह भी पता होना चाहिए कि मार्केटिंग कैसे करें और अपने व्यवसाय को कैसे विकसित करें,ताकि दिन प्रतिदिन आपकी कमाई बढ़ती रहे।

ये भी पढ़ें: [TOP 50 तरीके] How To Earn Money For Students In Hindi | स्टूडेंट लाइफ में पैसा कैसे कमाए?

प्लांट नर्सरी के लिए पेड़-पौधे व बीज कहाँ से ख़रीदें (How to Buy Seeds For Plant Nursery Business)

यदि आप स्पष्ट रूप से इस व्यवसाय पर बहुत पहले से सोच रहे हैं, तो आपको सरकारी नर्सरी से थोक में फूल या बीज खरीदने चाहिए। इससे कम खर्चीला और ज्यादा अच्छा सामान आपको कहीं नहीं मिलेगा। यहां आपको हर तरह के बीज और फूल बेहद कम दाम में मिल जाएंगे। कीमत की बात करें तो यहां आप 10 रुपये से लेकर 2000 रुपये तक के फूल और बीज खरीद सकते हैं। साथ ही पर्यावरण को कैसे बचाया जाए, इसकी जानकारी भी यहां उपलब्ध कराई जाएगी,और यदि आपके पास अच्छा बजट है तो आप इसे बाजार के किसी अच्छे थोक विक्रेता से भी खरीद सकते है।

प्लांट नर्सरी शुरू करने से पहले इन बातों का रखें ख़्याल

अपने क्षेत्र में पौधों के जीवन पर शोध करें।इस क्षेत्र में काम करने वाले लोगों से सलाह लें।कुशल लोगो के साथ बैठें और इस व्यावसायिक उद्यम की सभी सूक्ष्म बातों पर ध्यान दें,आपके क्षेत्र में किस श्रेणी के पौधे की अधिक मांग है, वहां के लोग किसमें अधिक रुचि रखते हैं। आसपास की जरूरत को ध्यान में रखते हुए यह व्यवसाय शुरू करें। अपने व्यावसायिक उद्यम को मौसमों के अनुसार विकसित करने के लिए सुनिश्चित करें,शुरुआती दौर में ऐसे पौधों पर ज्यादा ध्यान दें जो तेजी से बढ़ते हैं और जिन पर मौसम की मार नहीं पड़ती, इसके लिए आप विशेषज्ञों की मदद भी ले सकते हैं।अगर आप समय निकाल सकते हैं तो इसके बारे में पढ़ भी सकते हैं।

ये भी पढ़ें: MBA क्या है MBA करने के क्या फायदे हैं?

प्लांट नर्सरी का बिज़नेस करने में कितना निवेश लगेगा?(Plant Nursery Business me kitna Paisa lagta hai

Plant Nursery Business Investment: इस उद्यम में निवेश करने की बात करें तो यह आप पर निर्भर करता है कि आप उनमें से किस वर्ग का उद्यम शुरू करेंगे। आप कितनी बड़ी शुरुआत करने जा रहे हैं, फिर भी कम लागत की बात करें तो आप 50,000 से लेकर 1 लाख तक का निवेश कर सकते हैं। यह तय है कि यह उद्यम दोगुना-तीन गुना मुनाफा देता है। तो शुरुआत में आप इसमें जितना पैसा खर्च करेंगे, वह आपको 2-3 महीने में ही वापस मिल जाएगा।

प्लांट नर्सरी शुरू करने के लिए लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन (Plant Nursery Business License & Registration)

नर्सरी प्लांट शुरू करने के लिए आपको नगर निगम की अनुमति लेनी होगी, और नगर निगम आपको सर्टिफिकेट देता है, तब आप नर्सरी शुरू कर सकते हैं। आपको अपनी एजेंसी को पंजीकृत करवाना होगा। इसके लिए जीएसटी नंबर और खाता भी खोलना जरुरी है। नर्सरी प्लांट खोलने के लिए सरकार की अनुमति लेनी होगी। नर्सरी के पौधे का बीमा करवाना भी जरूरी है, ताकि भविष्य में किसी स्थिति में आपको उसका पुनर्भुगतान मिल सके।

प्लांट नर्सरी बिज़नेस की मार्केटिंग कैसे करें?(Plant Nursery Business Marketing)

नर्सरी मार्केट पर अच्छी तरह से शोध करें,अपने नज़दीकी नर्सरी में जाएँ और देखें कि वे बिजनेस के लिए क्या कर रहे हैं, आसपास के इलाकों में बैनर लगवाएं,विजिट कार्ड, टेम्प्लेट आदि का उपयोग करें। ऑनलाइन मार्केटिंग करें -फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया सिस्टम को अपना व्यापारिक आधार बनाएं। आजकल ऑनलाइन शॉपिंग का बहुत क्रेज है, साथ ही जिस तरह इस महामारी ने सोशल डिस्टेंसिंग को बढ़ावा दिया है, ऑनलाइन शॉपिंग सबसे अच्छा तरीका है। आप अपना बिजनेस ऑनलाइन शुरू कर सकते हैं। इसके लिए कई सेलिंग ऐप्स हैं, उनके साथ संपर्क करें।

ये भी पढ़ें: साक्षरता दिवस पर निबंध – Saksharta Diwas Essay In Hindi

Plant Nursery Business शुरू करने में कितना रिस्क है (Risk In Plant Nursery Business)

Plant Nursery Business Shuru Karne me kitna Risk hai: नर्सरी व्यवसाय शुरू करने में बहुत कम जोखिम हो सकता है। हां, क्योंकि इसमें तूफान, ओलावृष्टि और भारी बारिश जैसी प्राकृतिक आपदाओं से नुकसान का खतरा हो सकता है। लेकिन, पहले से कुछ योजनाएं बनाकर भी इस खतरे को कम किया जा सकता है। दूसरा खतरा पौधे के जीवन को कीड़ों से बचाना है, इसके लिए बाजार में कई तरह के कीटनाशक उपलब्ध हैं।जिसका उपयोग करके इसे बचाया जा सकता है।

निष्कर्ष(Conclusion)

आज के समय में Plant Nursery Business के माध्यम से आप कम या बिना किसी निवेश के अच्छी कमाई अर्जित कर सकते हैं। इस व्यवसाय में काफी मेहनत और समय लगता है, लेकिन इससे अच्छी खासी कमाई भी होती है। सबसे अहम बात यह है कि इस बिजनेस के लिए आपको सही जानकारी की भी जरूरत होती है। इसके अलावा सरकार भी इस व्यवसाय को काफी प्रोत्साहन दे रही है। क्योंकि यह व्यवसाय हमारे पर्यावरण की रक्षा भी करता है।

आशा है कि आपको ये लेख पेड़ लगाने की सहायता में प्लांट नर्सरी बिजनेस आइडियाज (Plant Nursery Business Ideas) में पसंद आया होगा। अगर आपको ये लेख अच्छा लगा तो इसे शेयर जरूर करें और आप कमेंट बॉक्स में जाकर भी अपनी राय लिख सकते हैं।