खाद व बीज भंडार की दुकान कैसे खोले?

खाद व बीज भंडार की दुकान कैसे खोले? khad ki dukan kaise khole: जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारत एक कृषि प्रधान देश है जिसमें बड़ी मात्रा में पौधों का उत्पादन होता है। जिसके कारण लगभग सभी किसानों को अपने पौधों के लिए खाद और बीज की आवश्यकता होती है। ऐसे में यदि कोई युवा बीज और खाद रखने का व्यवसाय शुरू करना चाहता है तो वह लाभ कमाने के साथ-साथ किसानों की मदद भी कर सकता है। यह व्यावसायिक उद्यम सामान्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में चलाया जाता है। ग्रामीण क्षेत्रों में इसकी शुरुआत कर काफी अच्छी आय अर्जित की जा सकती है।

यदि आप khad ki dukan या बीज भंडार की दुकान का उद्यम शुरू करना चाहते हैं या इसके बारे में जानने के लिए जिज्ञासु हैं तो अंत तक हमारे साथ रहें। आज हम इस लेख के माध्यम से खाद-बीज भंडार की दुकान शुरू करने के बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास करेंगे और साथ ही यह भी बताएंगे कि खाद बीज भंडार खोलने के लिए क्या आवश्यक है।

Contents show

खाद व बीज भंडार का बिजनेस क्या है ?

यह उन उद्यमों में से एक है जिसमें किसानों को उनकी फसल के अनुरूप खाद और बीज सस्ते दाम पर उपलब्ध कराया जाता है। जिसके बदले में किसानों के माध्यम से पैसा दिया जाता है। सीधे शब्दों में कहें तो खाद और बीज बचाना शुरू करना और किसानों को सस्ती कीमत पर खाद देना खाद और बीज का उद्यम कहलाता है। हम सभी इस उद्यम को शुरू नहीं कर सकते।क्योंकि इसके लिए कुछ लाइसेंस की जरूरत होती है। आइए समझते हैं कि खाद व बीज भंडार दुकान (khad ki dukan kaise Khole) कैसे शुरू किया जा सकता है।

खाद व बीज भंडार की दुकान कैसे खोलें ( Khad or Beej bhandar Ki Dukan Kaise Khole )

यदि आप खाद-बीज भंडार की दुकान खोलना चाहते हैं तो नीचे बताए गए नियम का पालन कर सकते हैं। क्योंकि यह उद्यम शुरू करना हमेशा उतना सरल नहीं होता जितना आप सोच रहे हैं।इसके लिए आपको सरकार से कुछ लाइसेंस लेना पड़ेगा। तभी आप खाद और बीज भंडार का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। एक खाद और बीज भंडार की दुकान शुरू करने के बारे में सभी जानकारी नीचे दिए गए चरणों में दी गई है, जिनका उपयोग करके खाद और बीजों का बिजनेस शुरू किया जा सकता है।

खाद-बीज की दुकान खोलने के लिए योजना

Khad ki dukan kaise Khole: किसी भी उद्यम को शुरू करने से पहले योजना तैयार करना बहुत महत्वपूर्ण है। जिससे हमें उद्यम के बारे में पूरी जानकारी मिल सकें और हम जान सकें कि खाद भंडार खोलने के लिए हमें क्या करना चाहिए या बीज भंडार कैसे खोलना चाहिए बीज भण्डार के लिए खाद व बीज भंडार के लिए स्थान का चयन करना। बीज और खाद की दुकान खोलने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता हो सकती है इसके बारे में विशेष जानकारी होनी चाहिए।

खाद-बीज का भंडार खोलने के लिए हमें कितने पैसों की जरूरत पड़ सकती है? खाद-बीज का भण्डार लगाकर हम कितनी आमदनी कर सकते हैं। जब हम खाद और बीज का व्यवसाय शुरू करते हैं तो हमें किन-किन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। एक अच्छी योजना उद्यम शुरू करने के लिए एक सही मार्ग प्रदान करती है। जिसे हम किसी बिजनेस के रोड मैप का नाम दे सकते हैं।

खाद और बीज की दुकान खोलने के लिए जगह

खाद और बीज भंडार के लिए सबसे पहले जगह की आवश्यकता होती है। जगह का चयन ऐसे क्षेत्र में किया जाना चाहिए जहां किसानों की पहुंच अधिक हो क्योंकि किसानों को खाद और बीज की सबसे अधिक आवश्यकता होती है। इसलिए हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जिसमें किसानों की संख्या ज्यादा हो या जिसमें किसानों की आवाजाही ज्यादा हो, हमें दुकान के लिए जगह का चुनाव वहीं करना चाहिए। जैसे:

गांव के आसपास

गांव में खाद की दुकान खोलना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि ज्यादातर किसान गांव के अंदर ही रहते हैं। इसलिए आप चाहें तो इसे गांव के बीच में या गांव के आसपास चौराहे पर भी खोल सकते हैं।

धान मंडी के आसपास

अगर आप चाहते हैं कि आपकी खाद बीज की दुकान के लिए ज्यादा से ज्यादा किसान आएं तो इसके लिए आप धान मंडी के आसपास अपनी दुकान के लिए जगह भी चुन सकते हैं। क्योंकि आम तौर पर लाखों किसान धान मंडी में अनाज लेकर आते रहते हैं। ऐसे में अगर उन्हें खाद चाहिए तो वह धान मंडी के पास की दुकान से खरीदेगा। इसलिए आपने देखा होगा कि किसान ज्यादातर बड़े वाहन में अनाज पहुंचाते हैं। इससे बाजार के भीतर बड़े वाहनों को ले जाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

इसलिए अगर किसान को धान मंडी के पार सस्ती दर पर खाद और बीज उपलब्ध कराना है तो वह वहीं से खरीदेगा। इसलिए आप चाहें तो अपने नजदीकी धान के बाजार के पास अपनी खाद और बीज की दुकान खोल सकते हैं।

जगह का चुनाव करते समय भी आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपकी दुकान के सामने गाड़ी पार्क करने के लिए पर्याप्त जगह हो। क्योंकि किसानों को बड़ी मात्रा में खाद वस्तु की आवश्यकता होती है, तो वे उर्वरकों को इकट्ठा करने के लिए बड़ी गाड़ियों के साथ पहुंचते हैं। इसलिए आपकी दुकान के सामने बड़े वाहन पार्क करने के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें:

खाद-बीज की दुकान के किनारे गोदाम की जरूरत है

अगर आपकी दुकान में खाद और बीज की खपत अधिक है तो आप गोदाम ले सकते हैं। क्योंकि यह एक ऐसा उद्यम है जिसमें आपको अधिक माल रखना होगा। इसीलिए अगर आपके पास भंडार के लिए जगह नहीं है, तो आपको इस तरह के गोदाम को बनाने की जरूरत हो सकती है। जहाँ आप पर्याप्त मात्रा में खाद और बीज रख सकते है और जब ग्राहक अधिक मात्रा में खाद और बीज चाहेंगे तो, आप उन्हें गोदाम से ले जा सकते हैं।

खाद-बीज की दुकान खोलने के लिए लाइसेंस

जगह तय करने के बाद हमारा अगला कदम खाद व बीज की दुकान का लाइसेंस बनवाना होगा। क्योंकि बिना लाइसेंस के हम खाद और बीज का बिजनेस नहीं कर सकते। इसलिए लाइसेंस लेना बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं खाद बीज की दुकान का लाइसेंस लेने के तरीके के बारे में। खाद-बीज की दुकान का लाइसेंस प्राप्त करने हेतु पात्रता एवं आवश्यक दस्तावेज़:

पुराने समय में किसी भी पुरुष या महिला को खाद, बीज की दुकान खोलने पर लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ती थी, लेकिन आज के समय में ऐसा नहीं है, अब खाद व बीज की दुकान खोलने के लिए कुछ लाइसेंस लेने पड़ते हैं। जिसके लिए हमारे पास निम्न दस्तावेज और योग्यता होनी चाहिए।

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • पैन कार्ड
  • दो पासपोर्ट साइज फोटो
  • दुकान का नक्शा
  • एनओसी प्रमाण पत्र
  • प्रिंसिपल प्रमाण पत्र
  • जीएसटी रजिस्ट्रेशन

बीएससी एग्रीकल्चर की डिग्री होना

खाद और बीज की दुकान का लाइसेंस प्राप्त करने के लिए इनमें से अधिकांश दस्तावेजों का होना जरूरी है, इसके साथ ही आपके पास वास्तव में खाद और बीज लाइसेंस के लिए योग्यता के रूप में बीएससी कृषि डिप्लोमा (BSC Agriculture Diploma) होना चाहिए। इसके साथ ही आप खाद-बीज की दुकान का लाइसेंस प्राप्त कर सकेंगे।

खाद बीज की दुकान का लाइसेंस लेने के लिए अप्लाई कैसे करें

ऊपर बताए गए सभी दस्तावेजों को जमा करने के बाद, आपको खाद और बीजों के लाइसेंस के लिए आवेदन करना होगा। आपको बता दें कि इस खाद बीज भंडार के लाइसेंस को प्राप्त करने के लिए आप ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनो तरह से आवेदन कर सकते हैं। आइए जानते है उन तरीकों के बारे में :

ऑफलाइन आवेदन

ऑफलाइन तरीके में आप जरूरी दस्तावेज़ के साथ सीएससी सेंटर (CSC Center) या जिला कृषि विभाग में जाकर आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन

  • सबसे पहले, आपको डीबीटी पोर्टल पर जाकर अपने आधार कार्ड से साइन इन करना होगा।
  • उसके बाद आपको प्रतिष्ठित वेबसाइट पर फॉर्म दिखाई देगी।
  • जिसमें लिखे सभी आँकड़ों को सावधानीपूर्वक भरा जाना चाहिए।
  • उसके बाद फॉर्म में लिखे सभी जानकारी को एक एक करके अपलोड करना होगा।
  • फॉर्म पूरा होने के बाद, इसकी एक हार्ड कॉपी अवश्य रख लेनी चाहिए।
  • अब आपको संबंधित कार्यालय में जाकर 1 सप्ताह के अंदर उस हार्ड कॉपी को पोस्ट करना होगा।
  • हार्ड कॉपी दाखिल करने के बाद 1 महीने के अंदर आवेदक को पता चल जाएगा कि उसे लाइसेंस मिलेगा या नहीं।

खाद-बीज की दुकान का लाइसेंस लेने के लिए आवेदन शुल्क

खाद बीज भंडार की दुकान के लाइसेंस के लिए अप्लाई करते समय हमें कुछ आवेदन शुल्क देना होगा जैसे:

  • रिटेल लाइसेंस के लिए आवेदन फीस (₹1250)
  • होलसेल लाइसेंस के लिए आवेदन फीस (₹2250)
  • बिक्री के लिए लाइसेंस की फीस (₹1000)
  • लाइसेंस नवीनीकरण की फीस (₹500)
खाद व बीज भंडार की दुकान कैसे खोले?

खाद व बीज भंडार की दुकान के बिजनेस के लिए निवेश

अगर हम छोटे स्तर से खाद बिज की दुकान शुरू करते हैं तो हमें ज्यादा आमदनी नहीं होगी। क्योंकि खाद बीज का लाइसेंस लेने के लिए काफी चक्कर लगाने के बाद अगर आप इसे 1 से 2 लाख रुपए निवेश कर के शुरू करते हैं तो अब आप अच्छी खासी कमाई नहीं कर पाएंगे इसका भरपूर लाभ उठाएं इसलिए इस उद्यम को ठीक से चलाने के लिए सभी प्रकार के खाद और बीज को रखना जरूरी है।

जिसके लिए आपको कम से कम 5 से 10 लाख रुपए की जरूरत होगी। इस उद्यम पर निवेश की गई पूंजी की मात्रा कम है। क्योंकि इस उद्यम में अधिक से अधिक खाद की मांग लगातार बनी रहती है। इसलिए आपको सीजन में खाद और बीज का अधिक स्टॉक रखना चाहिए। जिससे आपको अधिक से अधिक लाभ मिल सके।

खाद-बीज भंडार की दुकान खोलने के लिए लोन

अगर आपके पास खाद और बीज का व्यवसाय शुरू करने के लिए पैसे नहीं हैं तो आप इसके लिए बैंक से लोन भी ले सकते हैं। ऐसी कई योजनाएँ भारत सरकार के माध्यम से चलाई गईं है।जिससे आपको बड़ी ही आसानी से बैंक से लोन मिल सकता है। उदाहरण के लिए मुद्रा बंधक के तहत 50 हजार से 10 लाख तक की राशि किसी भी बैंक में लोन अप्लाई करके ली जा सकती है। इसके अलावा आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत लघु व्यवसाय शुरू करने के लिए कर्ज लिया जा सकता है।

खाद व बिज की गुणवत्ता का ध्यान रखें

इस बिजनेस के लिए आपको बीजों और खाद की क्वॉलिटी पर भी अधिक ध्यान देना होगा। क्योंकि अधिकांश किसान हाईब्रिड और देशी दोनों बीजों का प्रयोग करते हैं। इसलिए आप दोनों प्रकार के बीजों का स्टॉक भी रख सकते हैं। लेकिन आपको यह ध्यान रखना होगा कि विभिन्न प्रकार के बीजों की मांग मौसम के अनुसार बदलती रहती है। इसलिए आपको अधिक से अधिक लाभ कमाने के लिए मौसम के अनुसार बीजों का चुनाव भी करना चाहिए।

खाद और बीज भंडार की दुकान की मार्केटिंग

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के बाद उसकी मार्केटिंग करना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि किसी नए व्यवसाय में मुनाफा कमाने के लिए लोगों तक पहुंचना बहुत जरूरी है। तभी किसी नए व्यवसाय से आय अर्जित की जा सकती है। और ये बिजनेस प्लान उन उद्यमों में से एक है जो किसानों से जुड़ा है, इसलिए आपका इरादा बहुत से किसानों को अपना सामान बेचने का होना चाहिए। आप मार्केटिंग के लिए कई रणनीतियां अपना सकते हैं।

यदि आप इसे गांव के अंदर शुरू करते हैं, तो आप अपनी दुकान के नाम पर पैम्फलेट या पोस्टर प्रकाशित करवा सकते हैं और अपने आस-पास के गांवों में वितरित कर सकते हैं। और अगर आप इसे धान मंडी में शुरू करना चाहते हैं तो वहां रोजाना लाखों किसान अपना धान बेचने आते हैं, आप उनके बीच जाकर अपनी दुकान का प्रचार कर सकते हैं।

इसके अलावा, आप अपनी दुकान के नाम पर एक व्हाट्सएप कॉर्पोरेशन विकसित करके और उसमें किसानों की बढ़ती संख्या को शामिल करके अपने संगठन का प्रचार कर सकते हैं। और आप इसमें खाद और नए बीज से संबंधित आंकड़े भी रख सकते हैं,इसके अलावा आप चाहें तो व्हाट्सएप पर खाद-बीज का ऑर्डर लेकर होम डिलीवरी भी पहुंचा सकते हैं।जिसके लिए आप कुछ चार्ज भी कर सकते हैं। ताकि अगर किसान हमेशा फ्री न रहे तो घर बैठे भी आपको ऑर्डर दे सके। और आप उनका सामान उन तक आसानी से पहुंचा सकें। बशर्ते है इसके लिए आपको एक बड़ी गाड़ी भी रखनी होगी।

बीज और खाद दुकान पर काम करने वाले स्टाफ

यदि आप एक छोटे पैमाने पर बीज और खाद रखने की शुरुआत कर रहे हैं, तो आपको बस एक व्यक्ति की आवश्यकता हो सकती है। ग्राहक को खाद-बीज दिखाने के लिए किसी का होना बहुत जरूरी है। लेकिन अगर आप इसे बड़े पैमाने पर शुरू करना चाहते हैं तो आपको अधिक लोगों की जरूरत पड़ सकती है। क्‍योंकि अगर ज्‍यादा से ज्‍यादा ग्राहक एक साथ दुकान पर आएंगे तो ज्यादा स्टाफ होने से उन्‍हें आसानी से हैंडल किया जा सकेगा।

खाद व बीज की दुकान के बिजनेस में लाभ

खाद व बीज की दुकान में काफी कमाई की जा सकती है। लेकिन यह आपकी बिक्री के लिए निर्भर करता है। जितनी अधिक मात्रा में आप लोगों को खाद बेच सकते हैं, उतनी ही अधिक कमाई आप इस दौरान कर सकते हैं। खाद बीज की दुकान में कमाई की बात करें तो इसमें आपको 20 से 25 फीसदी तक कमाई हो सकती है और समय से पहले खाद और बीज का स्टॉक रख लें तो और भी ज्यादा कमाई कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न – FAQs

खाद व बीज भंडार की दुकान में कितना लाभ मिल सकता है?

खाद व बीज भंडार के बिजनेस में कम से कम 20 से 25% तक का लाभ कमाया जा सकता है

खाद व बीज के बिजनेस के लिए लाइसेंस कैसे ले सकते है?

ऑफलाइन तरीके में आप आवश्यक दस्तावेज को जमा करके सीएससी सेंटर या जिले के कृषि विभाग में जाकर अप्लाई कर सकते है। इसके अलावा ऑनलाइन तरीके में आप डीबीडी पोर्टल पर जाकर भी लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकता हो

खाद व बीज भंडार के बिजनेस को शुरू करने में कितनी लागत लग सकती हैं ?

खाद व बीज भंडार के बिजनेस को अच्छे से चलाने के लिए कम से कम 5 से 10 लाख रुपए की आवश्यकता हो सकती है।

खाद व बीज भंडार की दुकान कहां पर खोल सकते हैं ?

खाद व बीज की दुकान को ग्रामीण क्षेत्रों के आसपास या फिर आप चाहे तो धान मंडी के आसपास खोल सकते हो जहां पर किसानों का आना-जाना अधिक होता है।

खाद और बीज भंडार खोलने का लाइसेंस के लिए योग्यता क्या है ?

खाद का लाइसेंस लेने के लिए आपके पास बीएससी एग्रीकल्चर (BSC Agriculture) की डिग्री होना आवश्यक है।

खाद बीज की दुकान का लाइसेंस कैसे बनता है ?

सबसे पहले, आपके पास महत्वपूर्ण दस्तावेज़ होना चाहिए जिन्हें हमने ऊपर बताया है। उसके बाद आप उन दस्तावेजों को ऑफ़लाइन और ऑनलाइन दोनों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपने जिले के कृषि विभाग में जाकर आवेदन करना होगा। और आप डीबीटी पोर्टल की इंटरनेट साइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

खाद और बीज भंडार की दुकान खोलने के लिए क्या क्या चाहिए ?

-खाद और बीज की दुकान खोलने के लिए, आपको सबसे पहले एक बड़ा स्थान चाहिए जिसमें आपको दुकान शुरू करने की आवश्यकता होगी।
-खाद बीज का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको लाइसेंस की आवश्यकता हो सकती है, जिसके बारे में हमने लेख में बताया है।
-आपको बीज भंडार के लिए किसी भी संगठन के सप्लायर से संपर्क करना चाहिए।
-और इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 10 से 12 लाख रुपए की जरूरत भी पड़ सकती है।

निष्कर्ष (Conclusion)

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा ये लेख “खाद-बीज की दुकान कैसे खोलें” या बीज भंडार को कैसे खोले या khad ki dukan kaise Khole को पसंद किया हो। यदि आपके पास इससे जुड़ा कोई प्रश्न या प्रेरणा है। तो हमें कमेंट में जरूर बताएं। इसके अलावा खाद-बीज की दुकान कैसे खोलें, इस लेख को अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करे।