इंटरनेट की क्रांति पर निबंध – Internet Kranti Essay In Hindi

नमस्कार दोस्तों Top Kro में आपका स्वागत है। इस पोस्ट में हम “इंटरनेट के बारे में ( internet kranti essay in hindi ) पढेंगे। internet kranti essay in hindi की सहायता से विद्यार्थी इंटरनेट के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी हासिल कर पाएंगे है।

इस निबंध के माध्यम से हमने बताया है कि इंटरनेट क्या है, इंटरनेट की शुरुआत कब हुई, इंटरनेट के क्या लाभ है तथा इंटरनेट के क्या नुकसान है? इत्यादि के बारे में जानकारी देने का प्रयास किया है। इस पोस्ट को हमने आसान भाषा मे लिखने का प्रयास किया है ताकि आपको सभी बातें आसानी से समझ आ सकें।

इस पोस्ट में आपको इंटरनेट की क्रांति पर कई निबन्ध दिए गए है जैसे इंटरनेट क्रांति एस्से इन हिंदी 100 शब्दों में, इंटरनेट क्रांति पर निबंध 300 शब्दों में, इंटरनेट क्रांति एस्से 500 शब्दों में इत्यादि।

इंटरनेट क्रांति पर निबंध 100 शब्दों में – Internet Kranti Essay

आज इंटरनेट के कारण इंसान के काम करने के तरीके और जीवन में क्रांतिकारी बदलाव आया है। इंटरनेट एक नेटवर्क है जो पूरी दुनिया के कम्प्यूटरों को एक साथ जोड़ता है। आज इसका प्रभाव दुनिया के हर कोने में देखा जा सकता है।


इंटरनेट का उपयोग मात्र मनोरंजन के लिए करना सही नहीं है क्योंकि इंटरनेट से हम बहुत सी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और विश्व को एक नए स्तर पर ले जा सकते हैं। इंटरनेट का उपयोग राष्ट्र के विकास के लिए करना चाहिए ना कि इसे बेकार की चीजों में उपयोग करके अपने समय को बर्बाद करना चाहिए।

आज इंटरनेट के कारण मानव जीवन मे क्रांतिकारी बदलाव आया है। आज का युग इंटरनेट का युग है। इंटरनेट के कारण मानव को बहुत सी सुविधाएं प्राप्त हुई है।

इंटरनेट की क्रांति पर निबंध 300 शब्दों में – Internet Kranti Par Nibandh

इंटरनेट के माध्यम से मनुष्य का जीवन बहुत आसान हो गया है क्योंकि इसके द्वारा हम घर बैठे – बैठे अपना बिल जमा करवा सकते हैं, फिल्म देख सकते हैं, व्यापारिक लेन-देन कर सकते हैं तथा ऑनलाइन खरीददारी कर सकते हैं व इसी तरह के अन्य बहुत से काम कर सकते है। अब ये हमारे जीवन का एक खास हिस्सा बन चुका है हम कह सकते है कि इसके बिना हमें अपने दैनिक जीवन में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

इंटरनेट की उपयोगिता की वजह से आज ये हर जगह इस्तेमाल होता है जैसे- कार्यस्थल, स्कूल, कॉलेज, बैंक, शिक्षण संस्थान, प्रशिक्षण केन्द्र, दुकान, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, रेस्टोरेंट, मॉल और खास तौर से अपने घर लगभग सभी सदस्यों के द्वारा अलग-अलग उद्देश्यों के लिये इंटरनेट का उपयोग किया जाता है। जैसे ही हम अपने इंटरनेट सेवा प्रदाता को इसके लिये पैसे देते है उसी समय से हम इसका प्रयोग दुनिया के किसी भी कोने से कर सकते है।

आज के इस अत्याधुनिक वैज्ञानिक युग में इंटरनेट हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गया है। इसके अभाव में आज हम अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते। आज हम अपने घर या ऑफिस में बैठे – बैठे जहाँ भी चाहें इंटरनेट द्वारा अपना संदेश भेज सकते हैं।

इंटरनेट के हमारे जीवन में आने के बाद हमारी दुनिया बड़े पैमाने पर बदल गई है। इसके द्वारा हमारे जीवन में कुछ सकारात्मक तो कुछ नकारात्मक परिवर्तन हुए हैं। इंटरनेट विद्यार्थीयों, व्यापारीयों, सरकारी एजेंसीयों, शोध संस्थानों आदि के लिये काफी फायदेमंद है।

इससे विद्यार्थी अपने पढ़ाई से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है, व्यापारी एक जगह से ही अपने कार्यों को अंजाम दे सकते है, इससे सरकारी एजेंसी अपने काम को समय पर पूरा कर सकती है तथा शोध संस्थान और शोध करने के साथ ही उत्कृष्ट परिणाम भी दे सकती है। अगर हम इंटरनेट का उपयोग सही दिशा में करें तो यह हमारे लिए बहुत फायदेमंद है।

इंटरनेट क्रांति पर निबंध 800 शब्दों में – Internet Ki Kranti Essay

प्रस्तावना

इंटरनेट जिसका नाम आज से कुछ वर्षों पहले किसी ने सुना भी नहीं था लेकिन आज बच्चों तक की जुबान पर भी यह नाम बहुत प्रसिद्ध है। बदलते समय के साथ हमें बहुत सारे बदलाव देखने को मिले हैं। वर्तमान में सबसे बड़ा बदलाव जो बड़ी तेजी से हो रहा हैं वह इंटरनेट हैं। आज इंटरनेट के कारण हमें बहुत से लाभ हुए है।

इंटरनेट एक क्रांति – Internet ek kranti

इंटरनेट हमारे जीवन में एक क्रांति की तरह आया हैं। जिस तरह से किसी देश के कुछ लोग किसी समस्या से निपटने के लिए क्रांति की शुरुआत करते हैं और अन्य लोग धीरे-धीरे उससे जुड़ते जाते हैं और क्रांति प्रारंभ हो जाती हैं ठीक उसी तरह इंटरनेट भी एक क्रांति की तरह है जिसे शुरुआत में कुछ लोगों ने ही उपयोग किया और अब यह संपूर्ण देशों की जनता में बहुत लोकप्रिय हो गया हैं।

इंटरनेट का विकास – Internet ka vikas

जब से इंटरनेट का प्रचलन बढ़ा है उसके बाद से हर कोई मोबाइल का उपयोग करने लगा हैं। इसके द्वारा लोग एक – दूसरे से घर बैठे व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, वीडियो कॉलिंग जैसी ऐप्स के द्वारा पर बातें करने लगे हैं। शुरुआत में इंटरनेट का प्रयोग बहुत कम लोग ही करते थे लेकिन आज हर कोई इंटरनेट से वाकिफ है।

शुरुआत में इंटरनेट आज की तुलना में काफी महंगा था लेकिन आज कम्पनियां बहुत ही कम दाम में ग्राहक को इंटरनेट डाटा तथा कॉलिंग सुविधा उपलब्ध करवाती हैं। वर्तमान में इंटरनेट की लोकप्रियता बहुत ज्यादा बढ़ गई हैं।

इंटरनेट के फायदे – Internet ke fayde

वर्तमान में इंसान घर से ही इंटरनेट का प्रयोग बहुत ही ज्यादा आसानी से करने लगा हैं। आज हम घर बैठे बहुत सारे सामान इंटरनेट पर ऑनलाइन आर्डर करके अपने घर पर ही मंगवा सकते हैं। जैसे पुस्तकें, मोबाइल, कपड़े, जुते तथा अन्य विभिन्न प्रकार के समान हम घर बैठे आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

वर्तमान में इंटरनेट का उपयोग – Internet ka upyog

इंटरनेट की मदद से आज हम रेलवे, हवाई जहाज, बस, मूवीज़, होटल आदि के टिकट घर बैठे बुक करवा सकते हैं। इंटरनेट के द्वारा हम किसी भी विषय के बारे में आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वर्तमान में हम इंटरनेट के द्वारा मोबाइल तथा कंप्यूटर में गेम खेल सकते हैं, गाने सुन सकते हैं तथा फिल्में देख सकते हैं। इंटरनेट की मदद से देश – विदेश की खबरें भी बहुत जल्द एक से दूसरे देश तक पहुंच जाती है। आज इंटरनेट हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है।

इंटरनेट के दुरुपयोग – Internet ke durupyog

इंटरनेट से जहाँ हमें कई सुविधाएं प्राप्त हुई हैं तो वहीं इसके बहुत सारे दुष्परिणाम भी हैं। इंटरनेट के कारण बच्चे बहुत ज्यादा समय फोन या कंप्यूटर में गेम खेलने में लगाते हैं और वह अन्य आउटडोर गेम्स नहीं खेलते हैं जिसके कारण उनका संपूर्ण विकास नहीं होता हैं। आज इंटरनेट के कारण हम बहुत आलसी भी हो गए हैं।

आज हम अपना अधिकतर समय इंटरनेट चलाने में लगा देते है जिसके कारण हम अपने घर परिवार से दूर होते जा रहे हैं। आज हम एक – दूसरे के सुख – दुख की परवाह किये बगैर बस अपने फ़ोन में ही व्यस्त रहते हैं। अगर ऐसे ही चलता रहा तो कही ये इंटरनेट की दुनिया हमें अपनो से अलग ही ना कर दे।

इंटरनेट से अपराधों को बढ़ावा

इंटरनेट से बहुत सारे अपराधो को भी बढ़ावा मिला हैं। बहुत सारे अपराधी इंटरनेट का प्रयोग करके के विभिन्न प्रकार के गैर कानूनी कार्य करने लगे हैं। बच्चे इंटरनेट पर गलत चीजों को देखते है जिनका उनके दिमाग पर बहुत बुरा असर हो सकता हैं।

यदि हम इंटरनेट का प्रयोग सूझबूझ और समझदारी के साथ करे तो ये हमारे लिए लाभकारी हैं और यदि हम इसका दुरुपयोग करना चाहे तो वह भी बहुत ही ज्यादा आसानी से कर सकते हैं। यह हम पर निर्भर करता है कि हम इसका उपयोग कैसे करते हैं।

हर चीज जिसका फायदा होता है तो उसका कुकग नुकसान भी होता है। उसी तरह से इंटरनेट के फायदे भी बहुत सारे हैं लेकिन इसके नुकसान भी है।

निष्कर्ष

वर्तमान समय में इंटरनेट इंसान के जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है। इंटरनेट के बिना मनुष्य का रहना मुश्किल हो चुका है। मनुष्य को यदि इंटरनेट और मोबाइल की सुविधा दे दी जाए तो वह अकेला कई दिनों तक एक कमरे में भी रह सकता है। लेकिन इंटरनेट के बिना 1 मिनट भी इंसान अपना गुजारा नहीं कर सकता है। वर्तमान में इंटरनेट का प्रयोग बहुत ही ज्यादा बढ़ रहा हैं। इंटरनेट हमारे लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी हैं। इससे हम बहुत सारे कार्य बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें:-

उम्मीद करता हूं दोस्तों की “इंटरनेट क्रांति पर निबंध ( internet kranti essay in hindi )” से सम्बंधित हमारी यह पोस्ट आपको काफी पसंद आई होगी। इस पोस्ट में हमनें इंटरनेट से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां देने का प्रयास किया है। आशा है आपको पूर्ण जानकारी मिल पाई होगी।

अगर आप यह पोस्ट आपको अच्छा लगा तो आप अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर कर सकते हैं। अगर आपके मन मे कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं हम आपसे जल्द ही संपर्क करेंगे। अपना कीमती समय देने के लिए आपका बहुत – बहुत धन्यवाद।

FAQ About Internet Kranti In Hindi

Q.1. इंटरनेट का क्या अर्थ होता है?

Ans: इंटरनेट एक नेटवर्क है जो पूरी दुनिया के कम्प्यूटरों को एक साथ जोड़ता है। ‘इंटरनेट’ का अर्थ है आपस में जुड़े हुए कम्प्यूटरों का नेटवर्क। इंटरनेट की शुरूआत सन् 1960 में अमेरिका के Department of Defence को Advanced Research Project Agency (ARPA) में हुई । सन् 1969 में कम्प्यूटरों का नेटवर्क बनाने के लिए चार Host Computers को आपस में जोड़ा गया था।

Q.2. इंटरनेट का पुराना नाम क्या है?

Ans: इंटरनेट का पुराना नाम है : ARPANET (Advanced Research Projects Agency Network) जिसे 1969 में U.S Defence द्वारा तैयार किया गया था। इससे जो नेटवर्क विकसित हुआ उसे हम इंटरनेट के नाम से जानते हैं।

Q.3. इंटरनेट से क्या हानि है?

Ans: इंटरनेट से जहां कुछ फायदे हैं वहीं इसके कुछ नुकसान भी है। इंटरनेट का एक बड़ा दुष्प्रभाव यह है कि इससे हम अपने घर – परिवार से दूर हो रहे हैं। आज बच्चे अपना अधिकतर समय फ़ोन और इंटरनेट का उपयोग करने में लगाते हैं। इसके इस्तेमाल से अधिक मात्र में विद्युत ऊर्जा भी बर्बाद होती है।

Q.4. इंटरनेट की विशेषता क्या है?

Ans: Internet दुनिया का सबसे बड़ा कंप्यूटर नेटवर्क है। इंटरनेट प्रत्येक व्यक्ति को एक डिवाइस की सहायता से आपस में जोड़ देता है। इस कारण इंटरनेट की मदद से दुनिया के किसी भी व्यक्ति से संपर्क बनाया जा सकता है। आज इंटरनेट की वजह से डिजिटल लेनदेन संभव हो पाया है। आज इंटरनेट के कारण हर क्षेत्र में काफी तरक्की हुई है।

Q.5. इंटरनेट का पहली बार प्रयोग कब हुआ था?

Ans: अमेरिका के रक्षा विभाग ने 1969 में ARPANET प्रारंभ किया था। जिसमे पहली बार tcp/ip प्रोटोकॉल का प्रयोग किया गया था। ये इंटरनेट की शुरुआत थी।

Q.6. इंटरनेट की खोज कब और किसने की?

Ans: पूरे विश्व में पहली बार इन्टरनेट की खोज Vint Cerf और Bob Khan (Robert Elliot Kahn) द्वारा की गई थी। इसलिए इन दोनों को इंटरनेट के जनक के रुप में जाना जाता है। इन दोनों व्यक्तियों ने पहली बार एक ऐसे नेट्वर्क पर काम करना शुरू किया था, जिसे हम आज के समय में इंटरनेट के नाम से जानते हैं।

Q.7. भारत में पहली इंटरनेट सेवा कौन सी थी?

Ans: भारत में इंटरनेट की शुरुआत 1986 में हुई। शुरुआत में यह केवल शैक्षिक और अनुसंधान कार्य के लिए उपलब्ध था। सार्वजनिक रूप से भारत मे इंटरनेट की शुरुआत 15 अगस्त 1995 से शुरू हुआ था। BSNL ने सबसे पहले भारत में इंटरनेट की शुरुआत की थी।

मेरा नाम Sandeep Karwasra है और में topkro.com ब्लॉग का ऑनर हूँ। अपने ब्लॉग के माध्यम से आप तक अच्छी जानकारी पहुंचाना मुझे काफी अच्छा लगता है।

Leave a Comment

close